पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश से देश की चौथी वंदेभारत ट्रेन को किया रवाना, गिनाई सरकार की उपलब्धियां

182
PM Modi flagged off the country's fourth Vande Bharat train from Himachal Pradesh, counting the achievements of the government
डबल इंजन की सरकार कई लाभ हैं। देश में यह चौथी वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन शुरू हुई।

ऊना। रेलवे के इतिहास में नया आयाम रचने वाली वंदे भारत अब हिमाचल प्रदेश के यात्रियों को भी आरामदायक और जल्द यात्रा का अनुभव कराएगी। प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को यहां से वंदेभारत ट्रेन को हरि झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर मोदी ने दिल्‍ली की पूर्व सरकारों पर निशाना साधा बोले— हिमाचल को संसद की सीटों पर आंक कर तवज्‍जों नहीं दी गई। पीएम ने कहा यह तो शुरुआत है, डबल इंजन की सरकार कई लाभ हैं। देश में यह चौथी वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन शुरू हुई। बल्‍क ड्रग पार्क व आईआईआईटी परिसर का भी शुभारंभ किया। मोदी ऊना में जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

हिमाचल की जनता नया रिवाज बनाएगी

आजादी के अमृतकाल में हिमाचल का स्वर्णिम काल शुरू हो चुका है। आने वाले सभी त्यौहारों के लिए सभी को बधाई। इस अवसर पर पीएम ने कहा शिलान्यास भी हम करते हैं, लोकार्पण भी हम करते हैं। यही हमारे काम करने का तरीका है और यही डबल इंजन की सरकार है। युवाओं के कौशल को निखारना हमारी प्राथमिकता है। हिमाचल के लिए यह शुरुआत है। हिमाचल के युवाओ ने फ़ौज में नए आयाम बनाए हैं। विकसित हिमाचल के लिए डबल इंजन की सरकार का यही लाभ है। हिमाचल के लोगों ने रिवाज़ बदलने की ठान ली है।

हिमाचल के युवाओं का हमेशा से सपना रहा है, उन्हें उच्च शिक्षा संस्थान हिमाचल में मिलें। हम रिवाज़ बदल रहे हैं अटकाना, भूल जाना, बदल जाना हम नहीं करते। हम काम करते हैं। क्या वजह है हिमाचल के युवाओं को उच्च शिक्षा से वंचित रखा गया। पहले की सरकारों ने इस पर ध्यान नहीं दिया। ये लोग हिमाचल की संसद में सीटें कितनी हैं, इस पर आंका करते थे।

हिमाचल का हुआ विकास

देश को मेड इन इंडिया वंदे भारत ट्रेन से जोड़ा जा रहा है। वंदे भारत एक्प्रेस ट्रेन के जरिये चिंतपूर्णी, नयना देवी, ज्वालाजी देवी, बज्रेश्‍वरी देवी व आनंदपुर साहिब में अब आना जाना आसान हो जाएगा। करतार पुर कॉरिडोर के माध्यम से जो सरकार ने काम किया है उसे अब ये ट्रेन और ज्यादा सशक्त बनाएगी। मोदी ने कहा अभी तक दवाओं के लिए जरूरी अधिकतर कच्चे माल के लिए विदेशों पर निर्भर रहना पड़ता था।

अब ऊना में मिलेगा इससे दवा निर्माण पर खर्च कम होगा तो दवा सस्ती मिलेगी।गरीब को सस्ती दवा देने के अभियान को और बल मिलेगा। खेती हो या उद्योग हो जब तक कनेक्टिविटी नहीं मिलती तब तक सफलता नहीं मिलती है। नंगल डैम से तलवाड़ा तक 40 साल पहले दिल्ली सरकार ने मोहर लगा दी। 40 साल से ज्यादा समय हो गया जमीन पर एक रति भर काम नही हुआ। इतने वर्षों बाद अधूरा अधूरा नजर आने लगा। अब इस रेललाइन पर काम तेजी से चल रहा है।

दवा निर्माण में छोटे राज्‍य में बड़ा निवेश

जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा साथियों अभी हरोली में बहुत बड़े बल्क ड्रग पार्क का शिलान्यास हुआ है। नालागढ़ बद्दी में मेडिकल डिवाइस पर काम शुरू हो चुका है। ऊना में हजारों करोड़ का निवेश हो रहा है। हिमाचल जैसे छोटे राज्य में ये एक निवेश है अभी हजारों करोड़ का निवेश हिमाचल में होगा। इससे रोजगार व स्वरोजगार के हजारों अवसर पैदा होंगे। करोना काल में हिमाचल में बनी दवाओं की ताकत पूरे देश ने देखी है।

देश की सबसे आधुनिक ट्रेन आपको मिली

देश को चौथी वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन मिली। इतना बड़ा हिंदुस्तान है, इतने बड़े शहर है। लेकिन चौथी ट्रेन मिली तो मेरे हिमाचल को मिली। हिमाचल में कई लोग ऐसे हैं, जिन्होंने न ट्रेन देखी होगी न उसकी सवारी की होगी। आज सिर्फ ट्रेन नही हिंदुस्तान की सबसे आधुनिक ट्रेन आपको मिली है।पीएम ने कहा मैं सोचता था हिमाचल में जिस दिन कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी, उस दिन उद्योग लगने शुरू हो जाएंगे।

हिमाचल के लोगों को प्रदेश से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। हिमाचल का कायाकल्प बढ़ जाएगा। आज मैं हिमाचल आया हूं तो कनेक्टिविटी, उद्योग और रोजगार लेकर आया हूं। कठिनाइयों से भरा हिमाचल, प्राकृतिक विविधता से भरा हिमाचल और उसमें तीन बल्क पार्क में से एक आ जाए तो और क्या चाहिए। ये मेरा हिमाचल के प्रति प्रेम है।

इसे भी पढ़े..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here