डेटा के बेहतर इस्तेमाल से भारत के कचरे के पहाड़ों से कैसे निपटें

140
How to tackle India's mountains of garbage through better use of data
शहर भीड़-भाड़ वाले समुद्र तटों और पहाड़ियों में तब्दील हो गए हैं जहां चारों ओर प्लास्टिक कचरा फैला हुआ है।

गायत्री दिवेचा, मुंबई। हमारे भीड़ भाड़ भरे हर शहरों में कचरों के पहाड़ भी होते हैं। स्थानीय निकाय (यूएलबी) सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट में आगे तो रहते हैं, लेकिन डेटा और संसाधनों की कमी के कारण वे इस बड़ी समस्या से निपटने में नाकामयाब रहते हैं।रैपिड-फायर राउंड में अगर लोगों से गोवा, कसौली या पांडिचेरी के बारे में पहले विचार पूछे जाएं तो ज्यादातर लोग छुट्टी बिताने, मौज मस्ती या आराम के बारे में सोचेंगे। लेकिन इन शहरों में रहने वाले लोगों से पूछा जाए तो उनकी प्राथमिकताएं और वास्तविकतायें अलग होंगी। उनके लिए ये शहर भीड़-भाड़ वाले समुद्र तटों और पहाड़ियों में तब्दील हो गए हैं जहां चारों ओर प्लास्टिक कचरा फैला हुआ है।

द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट

भारत में कचरे के लगातार बढ़ते पहाड़ बढ़ते शहरों और उन लोगों के प्रमाण हैं जो उन्हें अपना घर कहते हैं। द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (टीईआरआई) की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत एक वर्ष में 62 मिलियन टन (एमटी) से अधिक कचरा उत्पन्न करता है। ये कचरे के पहाड़ शहरी भारत की आकांक्षाओं और बदलते उपभोग पैटर्न की कहानी बताते हैं। जबकि हम एक राष्ट्र के रूप में इस बढ़ती हुई आकांक्षी आबादी की पूर्ति के लिए संघर्ष कर रहे हैं, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट (एसडब्ल्यूएम) एक चुनौतीपूर्ण मुद्दे के रूप में उभरा है, जिसके लिए हमें अपने मानसिक अवरोधों और सोचने के तरीकों को एक तरफ रखकर सामूहिक सामुदायिक कार्रवाई को बढ़ावा देने वाले नए समाधान अपनाने की जरूरत है।

औपचारिक मूल्य श्रृंखला

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, शहरी भारत सालाना लगभग 42 मिलियन टन ठोस नगरपालिका कचरा उत्पन्न करता है, यानी प्रति मिनट 35,000 ट्रक कचरे से भरे होते हैं! हालाँकि, ज़मीनी सूत्रों का दावा है कि वास्तविक मूल्य बहुत अधिक है, जिसमें सॉलिड कचरा भी शामिल है जिसे खुले तौर पर डंप किया जाता है और औपचारिक मूल्य श्रृंखला में इसका सटीक हिसाब नहीं दिया जाता है।सॉलिड वेस्ट (ठोस कचरा) एक पेचीदा मुद्दा है, जिसमें कई एक दूसरे पर निर्भर और जटिल कारक हैं। कचरे से संबंधित आंकड़े – हम कितना कचरा करते हैं, हमारे कचरे का क्या होता है, यह कचरा कहां जाता है, यह सब भ्रमित करने वाले और भयावह हैं। भारत में रिपोर्ट किए गए आंकड़ों के अनुसार, प्रति व्यक्ति कचरे का उत्पादन 0.2 से 0.6 किलोग्राम के बीच अनुमानित किया गया है। अगले तीन दशकों के भीतर यह संख्या दोगुनी होने का अनुमान है।

यह गंदगी किसको साफ करनी है?

यदि हम भारत की शासन व्यवस्था को देखें, तो पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) देश में कचरों के प्रबंधन से संबंधित कानून और नियम बनाने के लिए जिम्मेदार है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड इन नियमों को लागू करने और अनुपालन की निगरानी के लिए जिम्मेदार हैंहालाँकि, इसकी अंतर-क्षेत्रीय (इंटर सेक्टरल) प्रकृति को देखते हुए कचरा प्रबंधन को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय जैसे अन्य मंत्रालयों के लिए भी अधिदेश में शामिल किया गया है।

यदि हम व्यापक स्तर पर देखें, तो शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) शहरों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट (ठोस कचरा प्रबंधन) की अगुवाई करने में महत्वपूर्ण मोड़ पर हैं। शासन के तीसरे स्तर के रूप में जाने जाने वाले शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) सेल्फ गवर्निंग स्थानीय निकाय हैं। शहर की जनसंख्या के अनुसार विभिन्न प्रकार के यूएलबी स्थापित किए गए हैं, उदाहरण के लिए, मुंबई और बैंगलोर जैसे बड़े शहरों में महानगर पालिका होते हैं, जबकि छोटे शहरों में नगर पालिका होती है, जिसे नगरपालिका परिषद/समिति/बोर्ड भी कहा जाता है। इन यूएलबी को अन्य जिम्मेदारियों के साथ-साथ सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट करने का भी अधिकार है.

सड़क और नाली की सफाई

स्वच्छ भारत शहरी के अनुसार वर्तमान में, भारत में लगभग 5,000 यूएलबी हैं। यूएलबी एसडब्ल्यूएम योजनाओं की तैयारी, प्राथमिक और माध्यमिक नगरपालिका कचरा संग्रह/परिवहन, सड़क की सफाई और नाली की सफाई, उपचार और निपटान, और व्यवहार परिवर्तन को प्रभावित करने के लिए सूचना, शिक्षा और संचार के लिए जिम्मेदार हैं। यूएलबी को अपनी एरिया के हर क्षेत्र से कचरा उठाने का अधिकार है। इस कचरे को साफ करना और उसे छांटना होता है। इसमें बायोडिग्रेडेबल कचरे को खाद बनाने के लिए भेजा जाना चाहिए। गैर-बायोडिग्रेडेबल कचरे को खतरनाक और गैर-खतरनाक कचरे में वर्गीकृत किया जाना चाहिए। गैर-खतरनाक कचरों को आगे रिसाइक्लिंग के लिए भेजा जाता है। जबकि खतरनाक कचरे को रोगाणुरहित किया जाता है और फिर वैज्ञानिक दिशानिर्देशों के अनुसार उसका निपटान किया जाता है। हालाँकि, जमीनी हकीकत अलग है और उत्पन्न होने वाले कचरे का लगभग 50% जमीन पर ही डाल दिया जाता है।

बुनियादी ढांचे पर ध्यान

स्वच्छ सर्वेक्षण डैशबोर्ड के माध्यम से भारत में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट (एसडब्ल्यूएम) का दस्तावेजीकरण करने के लिए स्थापित बुनियादी ढांचे पर प्रगति के बावजूद, यूएलबी के सामने आने वाली चुनौतियों और हस्तक्षेप के लिए वार्ड स्तर पर उपलब्ध अद्वितीय अवसरों को हल करने के लिए पर्याप्त वार्ड स्तर पर डेटा उपलब्ध नहीं है।सीपीसीबी भारत में सॉलिड वेस्टउत्पादन और प्रबंधन पर वार्षिक रिपोर्ट तैयार करता है। इन रिपोर्टों का डेटा देश के प्रत्येक वार्ड और गांव से आता है। उनके डेटा में प्रत्येक शहर और गाँव में कितना और किस प्रकार का कचरा उत्पन्न हुआ, प्रत्येक प्रकार के कचरे को कैसे संसाधित या निपटाया गया, और अपनाए गए नवीन उपाय शामिल हैं। इस डेटा को एकत्र करना एक जटिल मामला है जो यूएलबी के कंधों पर आता है।

रिपोर्टों का डेटा

हर दिन यूएलबी कार्यकर्ताओं को सूखे कचरे का वजन और उसकी सभी उपश्रेणियां, गीला कचरा और कितना संसाधित किया गया, यह रिकॉर्ड करना होता है। यदि दैनिक रिपोर्ट जमीनी स्तर से नहीं आती है, या गलत डेटा उत्पन्न होता है, तो यह अनुमानों, हस्तक्षेपों और विचार करने की क्षमता में बाधा डालते हुए सभी स्तरों पर दस्तावेज़ीकरण को प्रभावित करता है। इसलिए, यूएलबी कर्मचारियों की क्षमता निर्माण का समर्थन करना और उन्हें बताना जरूरी है कि दस्तावेजीकरण क्यों मायने रखता है और कितनी गहराई की आवश्यकता है।इसके अलावा हमारी लैंडस्केप रिसर्च रिपोर्ट, स्केलिंग इंडियाज वेस्ट माउंटेन्स में, हमने पाया कि भाषा संबंधी बाधाएं डेटा अनियमितताओं का कारण बन रही हैं। आज के नगर निकाय पूर्ववर्ती ग्राम पंचायतें हैं, जो स्थानीय भाषाओं का उपयोग करके काम करते थे।

कंप्यूटर का उपयोग करना

आज, हालाँकि अंग्रेजी का उपयोग मुख्य रूप से किया जाता है, लेकिन नगरपालिका कर्मचारी अंग्रेजी भाषा से परिचित नहीं होते हैं। इसलिए, उदाहरण के लिए, इंदौर का एक नगर पालिका कर्मचारी हैजार्ड (खतरनाक) या इंसिनरेशन (भस्मीकरण) जैसे अंग्रेजी शब्दों को नहीं समझ सकता है या उसे कंप्यूटर का उपयोग करना चुनौतीपूर्ण लग सकता है। इसलिए, भाषा अक्सर डेटा के मानकीकरण और एसडब्ल्यूएम विशेषज्ञों से लेकर जमीनी कार्यकर्ताओं तक ज्ञान में बाधा बनती है। रिमोट सेंसिंग, भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) जैसे आधुनिक उपकरणों का उपयोग करके टेक्नोलॉजी इस अंतर को पाटने में मदद कर सकती है।

कचरे के उत्पादन पाइंट्स

यह समझ में आता है कि यूएलबी अपनी व्यापक जिम्मेदारियों और राजनीतिक दबाव के तहत किस दबाव में काम करते हैं, जो साल के कुछ निश्चित समय जैसे चुनावी महीनों के दौरान उत्पन्न हो सकता है। इस कचरे से निपटने में एसडब्ल्यूएम और यूएलबी की भूमिका बहुआयामी मुद्दा है। वास्तव में डेटा की अपरिहार्यता पर कोई दो रास्ते नहीं हैं। यह ऐसा है जैसे हमने एक नई डिश के साथ प्रयोग करने का फैसला किया है लेकिन रेसिपी को छोड़कर। किसी का अंत केवल पाक संबंधी संकट के साथ होने की संभावना है। इसी तरह, कचरे के उत्पादन पाइंट्स से लेकर उसके अंतिम चरण तक का सटीक डेटा दस्तावेज़ीकरण यह सुनिश्चित करता है कि प्रक्रियाएं दोहराने योग्य, सुसंगत और पारदर्शी हैं।

टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो गई है कि एक वास्तविक समय पर डेटा संग्रह केंद्र को सोचना काल्पनिक नहीं होगा और जो दिखाता है कि कचरा कहाँ उत्पन्न हो रहा है, यह उत्पादन बिंदु से आगे की प्रक्रिया तक इसका परिवहन और अंत में कचरे से प्राप्त मूल्य या ऊर्जा का मुद्दा है। इस पूरी श्रृंखला की कल्पना करते हुए, टेक्नोलॉजी के माध्यम से वास्तविक समय उस समय के लिए कोई बड़ी बात नहीं है जिस समय हम रहते हैं।

बारकोड चिपकाया जाता

कई एकीकृत कचरा प्रबंधन परियोजनाएँ अब भारत की कई नगर पालिकाओं द्वारा चलायी जा रही हैं। एक बड़ा उदाहरण पांडिचेरी नगर पालिका है जहां वे जीआईएस मैपिंग के माध्यम से कचरा प्रबंधन प्रक्रिया को डिजिटल रूप से ट्रैक कर रहे हैं और घर-घर संग्रह और उसे अलग करने पर जागरूकता पैदा कर रहे हैं। इसके तहत हर घर की दीवार पर एक बारकोड चिपकाया जाता है।

इस बारकोड को सफाई कर्मचारी हर दिन घरों से कूड़ा उठाने के बाद स्कैन करते हैं। इस बारकोड को स्कैन करने से यह डेटा मिलता है कि किस घर ने अपना कचरा अलग किया है और किसने नहीं। डेटा इतिहास को ट्रैक करने और रुझान दिखाने में भी मदद करता है जैसे कि घर कचरे को अलग कर रहे थे, लेकिन किसी विशेष अवधि जैसे व्यस्त त्योहार के मौसम आदि के दौरान ऐसा नहीं किया गया। इस प्रौद्योगिकी के माध्यम से नगर पालिकाएँ 100% अलग अलग कचरा प्राप्त कर सकती हैं।कचरा हर किसी को प्रभावित करता है और हममें से प्रत्येक ने कचरे के पहाड़ों में योगदान दिया है। अब हम सभी को मिलकर सफाई करने की जरूरत है।

इसे भी पढ़े…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here