धर्म की आड़ में उन्माद: देश के तीन राज्यों में उपद्रव, प्रशासन हालात संभालने में जुटा

117
Frenzy in the guise of religion: disturbance in three states of the country, the administration is trying to handle the situation
स्थिती संभालने के लिए पुलिस ने रविवार शाम को क्षेत्र में निषेधाज्ञा लागू की।

नईदिल्ली। देश के तीन राज्यों में एक साथ हिंसात्मक खबरों ने कानून व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए हैं। तीनों राज्यों झारखंड, हरियाण और छत्तीसगढ़ प्रशासन हालात को काबू करने के प्रयास में जुटा है। भीड़ को प्रयोग करने के लिए पानी की बौछा और आंसू गैस के गोले दागे जा रहे है। मामला दो समुदायों का होने की वजह से पुलिस प्रशासन का काफी एहतियात के साथ काम कर रही है।

धार्मिक झंडे के अपमान के बाद बवाल

झारखंड के जमशेदपुर में माहौल लगातार खराब हो रहा है। एक धार्मिक झंडे के कथित अपमान के बाद दो गुटों के बीच शास्त्रीनगर में हिंसक झड़क हो गई। उपद्रवियों ने जमकर पथराव किया साथ ही कई दुकानों और एक ऑटो-रिक्शा में आग लगा दी। बाद में स्थिती संभालने के लिए पुलिस ने रविवार शाम को क्षेत्र में निषेधाज्ञा लागू की।

पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार के अनुसार, भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े थे। उन्होंने बताया कि स्थिति अब नियंत्रण में है। जो लोग जमा हुए थे उन्हें घर भेज दिया है। साथ ही पूरे इलाके में जवानों को तैनात कर दिया गया है। वहीं अर्धसैनिक बलों ने सोमवार सुबह इलाके में फ्लैग मार्च किया। तनाव को देखते हुए आंशिक रूप से मोबाइल इंटरनेट बंद कर दिया गया है।

धार्मिक स्थल में घुसे हथियारबंद युवक

हरियाणा के सोनीपत के गन्नौर क्षेत्र के गांव सांदल कलां में देर रात समुदाय विशेष के धार्मिक स्थल में घुसकर कुछ युवकों ने लाठी —डंडे से हमला कर दिया। हमले में नौ लोग घायल हो गए। ग्रामीणों के जुटने पर हमलावर धमकी देकर भाग निकले।घायलों को देर रात नागरिक अस्पताल, सोनीपत में भर्ती कराया गया। सूचना के बाद पहुंची पुलिस ने जांच के बाद विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। गांव में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

युवक की हत्या के विरोध में बंद

विश्व हिन्दू परिषद ने छत्तीसगढ़ में बेमेतरा जिले के साजा थाना क्षेत्र के बीरनपुर गांव में बीते दिनों एक विशेष वर्ग की ओर से की गई हत्या को लेकर मोर्चा खोल दिया है। विश्व हिंदू परिषद ने आज 10 अप्रैल को छत्तीसगढ़ बंद का आह्वान किया है। इस दौरान प्रदेश में जगह-जगह चक्काजाम किया जा रहा है।

सभी व्यापारियों से दुकानें बंद कराई जा रही है। बाजार बंद रखने के लिए व्यावसायियों से अनुरोध किया गया। रायपुर में दुकान, बाजार सब पूरी तरह से बंद है। लोगों ने स्वयं बंद का समर्थन किया है। रायपुर चेंबर समेत व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद रखी हैं।विश्व हिन्दू परिषद राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपकर प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग करेगा। परिषद ने बेमेतरा घटना की कड़ी निंदा की है। बंद में भाजपा भी शामिल है।

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here