लखनऊ: एनएचएम से हुआ अनुबंध, तीन जिलों में ‘उत्थान’ प्रोजेक्ट के तहत संस्था यूं करेगी सहयोग

173
कार्यक्रम के सुदृढ़ीकरण के लिए स्वंयसेवी संस्था 'आईपीई ग्लोबल-सेन्टर फाॅर नाॅलेज एण्ड डेवलेपमेंट' द्वारा 'उत्थान' प्रोजेक्ट के माध्यम से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को सहयोग दिये जाने के लिए संस्था की सलाहकार सीमा गुप्ता एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन निदेशक डाॅ. पिंकी जोवल के मध्य बुधवार को अनुबन्ध हस्ताक्षरित किया गया।

लखनऊ। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम प्रदेश के 10-19 वर्ष के समस्त किशोर-किशोरियों के समग्र विकास एवं स्वास्थ्य कल्याण के लिए प्रदेश में संचालित किया जा रहा है। कार्यक्रम के सुदृढ़ीकरण के लिए स्वंयसेवी संस्था ‘आईपीई ग्लोबल-सेन्टर फाॅर नाॅलेज एण्ड डेवलेपमेंट’ द्वारा ‘उत्थान’ प्रोजेक्ट के माध्यम से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को सहयोग दिये जाने के लिए संस्था की सलाहकार सीमा गुप्ता एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन निदेशक डाॅ. पिंकी जोवल के मध्य बुधवार को अनुबन्ध हस्ताक्षरित किया गया।

यूपी के तीन जनपदों में यूं करेगी काम

इसके तहत 03 वर्ष के लिए किये गये गैर वित्तीय अनुबन्ध के अनुसार संस्था प्रदेश के चयनित 03 जनपदों- बाराबंकी, सोनभद्र एवं बरेली में अपने निजी संसाधनों से अगले 03 वर्षाें में किशोर-किशोरियों के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य एवं कल्याण के लिए राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के विभिन्न घटकों यथा- आयुष्मान भारत स्कूल स्वास्थ्य एवं कल्याण कार्यक्रम तथा साथिया केन्द्र इत्यादि मेें विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से राज्य, जनपद एवं ब्लाक स्तर पर सुदृढ़ करेगी।

विफ्स कार्यक्रम की बढ़ाएगी स्वीकार्यता

बताया गया कि तय हुए समझौते के मुताबिक संस्था विद्यालयों में संचालित विफ्स कार्यक्रम की स्वीकार्यता बढ़ाने को वीडियो विकसित कर एनीमिया को कम करने में सहयोग प्रदान करेगी। संस्था द्वारा जनपदों में कार्यरत किशोर स्वास्थ्य कांउसलर्स के मानसिक स्वास्थ्य से सम्बंधित प्रशिक्षण एवं क्षमतावर्धन में सहयोग कर पाॅयलेट किया जायेगा। इसके अतिरिक्त संस्था राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्य कार्यक्रमों यथा-राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय मानसिक कार्यक्रम तथा एनीमिया मुक्त भारत के बीच समन्वय स्थापित करने में भी सहयोग प्रदान करेगी।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here