गौरव के क्षण: पीएम मोदी ने देश को समर्पित किया नया संसद भवन, जानिए इसकी खासियत

124
Moments of pride: PM Modi dedicated the new Parliament House to the country, know its specialty
तमिलनाडु के अलग-अलग मठों से आए अधीनम हवन-पूजन के बाद नई संसद में स्थापित करने के लिए सेंगोल प्रदान किया, जिसे पीएम ने स्थापित किया।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश की शान नए संसद भवन को देश को समर्पित किया। नए भवन का प्रधानमंत्री ने पूरे विधि- विधान के साथ शुभारंभ किया। नए भवन में लोकसभा में 888 और राज्यसभा में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था है। 64,500 वर्गमीटर में 862 करोड़ रुपये से बना नया संसद भवन अपने आप में ही बेहद खास है।तमिलनाडु के अलग-अलग मठों से आए अधीनम हवन-पूजन के बाद नई संसद में स्थापित करने के लिए सेंगोल प्रदान किया, जिसे पीएम ने स्थापित किया।

ओम बिड़ला भी रहे मौजूद

नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए हवन हुआ। मंत्रोच्चार के बीच पीएम मोदी ने पूरे विधि-विधान से पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान उनके साथ लोकसभा के सभापति ओम बिरला भी नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए हो रहे हवन-पूजा में बैठे। यह हवन-पूजा कार्यक्रम करीब एक घंटे तक चला। तमिलनाडु से आए अधीनम संत मंत्रोच्चार के साथ हवन की विधि पूरी की।

सेंगोल के सामने दंडवत हुए मोदी

पीएम मोदी पूजन हवन के बाद सेंगोल के सामने दंडवत हुए। साथ ही, संसद भवन में सेंगोल की स्थापना के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के विभिन्न अधीनम संतों का आशीर्वाद प्राप्त किया। देश के नए संसद भवन के निर्माण के लिए देशभर से अनोखी सामग्रियों को जुटाया गया है। जैसे नागपुर से सागौन की लकड़ी, राजस्थान के सरमथुरा से सैंडस्टोन, यूपी के मिर्जापुर की कालीन, अगरतला से बांस की लकड़ी और महाराष्ट्र के औरंगाबाद और जयपुर से अशोक प्रतीक को मंगवाया गया।

यह लोग रहे मौजूद

नई संसद में सर्वधर्म सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत सभी कैबिनेट मंत्री और अन्य राज्यों के सीएम समेत कई प्रतिष्ठित लोग मौजूद हैं। इस सर्वधर्म सभा में बौद्ध, जैन, पारसी, सिख समेत कई धर्मों के धर्मगुरु ने अपनी-अपनी प्रार्थनाएं कीं। वहीं, इससे पहले, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर कहा कि ये एक ऐतिहासिक दिन है जब प्रधानमंत्री देश को एक नया और आधुनिक संसद भवन समर्पित करेंगे। मैं सभी भारतीयों की इच्छाओं को पूरा करने के लिए पीएम का आभार व्यक्त करता हूं। हमें इस पल पर गर्व होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here