हिंदुजा फैमिली ने 37.196 बिलियन पाउंड की संपत्ति के साथ संडे टाइम्स रिच लिस्ट 2024 में हासिल किया टॉप स्पॉट

49
Hinduja family takes top spot in Sunday Times Rich List 2024 with wealth of 37.196 billion pounds
हिंदुजा परिवार की उल्लेखनीय व्यावसायिक उपलब्धियों के अलावा वे हिंदुजा फाउंडेशन के माध्यम से परोपकारी पहलों में भी सक्रिय रूप से जुटे हुए हैं।

बिजनेस डेस्क। बिलियन डॉलर के कारोबार वाले 110 साल पुराने बहुराष्ट्रीय समूह हिंदुजा समूह के अध्यक्ष श्री गोपीचंद हिंदुजा के नेतृत्व में हिंदुजा परिवार ने 37.196 बिलियन पाउंड के साथ संडे टाइम्स रिच लिस्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया है। संडे टाइम्स रिच लिस्ट यूनाइटेड किंगडम में रहने वाले शीर्ष 1,000 व्यक्तियों या परिवारों की शुद्ध संपत्ति रैंकिंग का विश्लेषण करती है, और उनमें से सबसे अमीर लोगों के नाम उजागर करती है।

यह प्रतिष्ठित रैंकिंग कारोबारी दुनिया में हिंदुजा समूह की उल्लेखनीय उपलब्धियों और कामयाबी का प्रमाण है। यूके स्थित हिंदुजा परिवार की कंपनियों का समूह, जिसके अध्यक्ष जी.पी. हिंदुजा हैं, 38 देशों में अनेक क्षेत्रों में काम करती है – मोबिलिटी, डिजिटल टैक्नोलॉजी, बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं, मीडिया, प्रोजेक्ट डेवलपमेंट, लुब्रिकेंट्स और विशेष केमिकल्स, एनर्जी, रियल एस्टेट, ट्रेडिंग और स्वास्थ्य सेवा। हिंदुजा परिवार की उल्लेखनीय व्यावसायिक उपलब्धियों के अलावा वे हिंदुजा फाउंडेशन के माध्यम से परोपकारी पहलों में भी सक्रिय रूप से जुटे हुए हैं।

सामुदायिक विकास पर ध्यान

शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और सामुदायिक विकास पर ध्यान देने के साथ, फाउंडेशन ने अनगिनत लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है। ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक और पत्नी अक्षता मूर्ति, जिन्होंने दो साल पहले वार्षिक ‘संडे टाइम्स रिच लिस्ट’ में अपनी शुरुआत की थी, 2024 संस्करण में रैंक में आगे बढ़ गए हैं। ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति 651 मिलियन जीबीपी की अनुमानित संपत्ति के साथ पिछले साल 275वें से बढ़कर अब 245वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

द संडे टाइम्स रिच लिस्ट 2024 में शामिल अन्य सम्मानित नामों में 29.246 बिलियन पाउंड के साथ सर लियोनार्ड ब्लावतनिक, 24.977 बिलियन पाउंड के साथ डेविड और साइमन रूबेन और परिवार, 23.519 बिलियन पाउंड के साथ सर जिम रैटक्लिफ, 20.8 बिलियन पाउंड के साथ सर जेम्स डायसन और परिवार, 17.2 बिलियन पाउंड के साथ बार्नाबी और मर्लिन स्वियर और परिवार, 14.96 बिलियन पाउंड के साथ इदान ओफ़र, और 14.921 बिलियन पाउंड नेटवर्थ के साथ लक्ष्मी मित्तल और परिवार शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here