कटनी में राष्ट्रीय पक्षी से क्रूरता: बेरहमी से मोर के पंख उखाड़ने का वीडियो वायरल, वन​ विभाग आरोपी की तलाश में जुटा

266
Cruelty to national bird in Katni: Video of brutally plucking peacock's feathers goes viral, forest department engaged in search of accused
वन विभाग ने युवक के खिलाफ वन्य प्राणी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है और उसकी तलाश कर रही है।

कटनी।मध्य प्रदेश के कटनी से जिले से राष्ट्रीय पक्षी मोर के साथ क्रूरता का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक युवक के मोर के पंख को बेरहमी से पंख उखाड़ा रहा है। युवक के पास में बैठी एक युवती मजे ले रही है। वायरल वीडियो सामने आने के बाद एक समाजसेवी संस्था के फोन के आधार पर वन विभाग ने जांच कराई तो पता लगा कि युवक कटनी जिले के रीठी थाना क्षेत्र का रहने वाला है। जिसके बाद पुलिस की मदद से वन विभाग ने युवक की खोजबीन की लेकिन वह नहीं मिला। वन विभाग ने युवक के खिलाफ वन्य प्राणी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है और उसकी तलाश कर रही है।

बाइक के नंबर से युवक की हुई पहचान

दो दिन पूर्व वन विभाग को गुजरात के एक समाजसेवी संगठन के सदस्यों ने राष्ट्रीय पक्षी के पंख नोंचते हुए एक युवक का वीडियो सामने आने और मामला कटनी जिले का होने की बात बताई थी। वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ। जिसके बाद वन अमला हरकत में आया और वीडियो में युवक के मोटर साइकिल के नंबर की जांच कराई गई। जिसके आधार पर जानकारी लगी कि मोटर साइकिल रीठी थाना क्षेत्र के एक गांव के युवक के नाम पर पंजीकृत है। जिसके बाद पुलिस अधीक्षक से मामले को लेकर डीएफओ ने चर्चा की और रीठी पुलिस की मदद से युवक के संभावित ठिकाने पर दबिश दी गई।

आरोपी को तलाश रही पुलिस

पुलिस ने आसपास के लोगों से युवक के संबंध में जानकारी जुटाई तो पता लगा कि वीडियो में नजर आने वाला युवक पारधी समुदाय का है और पिछले कई दिनों से अपने डेरे में नहीं है। वन विभाग ने युवक के खिलाफ वीडियो व जांच के आधार पर वन्य प्राणी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है और उसकी तलाश की जा रही है। दूसरी ओर मामला राष्ट्रीय पक्षी से जुड़ा होने के कारण पुलिस ने भी उसे संज्ञान में लिया है और मामले में वन विभाग की मदद आरोपित की तलाश में कर रही है।

वहीं इस विषय डीएफओ कटनी गौरव शर्मा का कहना है कियुवक को राष्ट्रीय पक्षी के साथ बर्बरता करने का वीडियो सामने आया था। जिसमें संज्ञान लेते हुए जांच कराई गई है। युवक की पहचान रीठी क्षेत्र निवासी के रूप में हुई है। युवक के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए उसकी तलाश की जा रही है।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here