16वें वार्षिक FedEx जेए इंटरनेशनल ट्रेड चैलेंज के विजेताओं की घोषणा 

182
Winners of the 16th Annual FedEx JA International Trade Challenge Announced
मैग्नाविक्टोरियम टीम द्वितीय उपविजेता रही। इसमें थाईलैंड के सुपासेथ जुलर्टट्राकुल और सिंगापुर के इलांगोवन हरीशिगा शामिल थे।
  • क्षेत्रीय फाइनल में दस एएमईए बाजारों के 4,800 से अधिक भावी उद्यमियों में से 60 फाइनलिस्टों के बीच शीर्ष तीन स्थानों के लिए हुई प्रतिस्पर्धा

मुंबई-बिजनेस डेस्क। FedEx कॉर्प. (NYSE: FDX) की सहायक कंपनी और दुनिया की सबसे बड़ी एक्सप्रेस परिवहन कंपनी, FedEx Express ने जूनियर अचीवमेंट (जेए) एशिया पैसिफिक के साथ मिलकर 16वें वार्षिक FedEx Express / जेए इंटरनेशनल ट्रेड चैलेंज (आईटीसी) के शीर्ष तीन विजेताओं की घोषणा की। विजेता टीमों में भारत, जापान, थाईलैंड, सिंगापुर और फिलीपींस के छात्र शामिल रहे।

एएमईए फाइनल में 60 छात्र पहुँचे

10 एएमईए बाजारों – भारत, हांगकांग एसएआर, इंडोनेशिया, जापान, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और वियतनाम के 4,800 से अधिक प्रतिभागियों के बीच शीर्ष स्थान के लिए मुकाबला हुआ।  इस साल के क्षेत्रीय एएमईए फाइनल में 60 छात्र पहुँचे। 9 से 11 अगस्त तक वर्चुअल तरीके से आयोजित तीन दिनों की गहन प्रतियोगिता के बाद फाइनलिस्टों ने क्षेत्रीय बिजनेस लीडर्स के एक पैनल के सामने अपने विचार प्रस्तुत किए।

इस वर्ष, छात्रों की टीमों को मुख्य रूप से सातत्य (सस्टेनेबिलिटी) आधारित भौतिक (फिजिकल) उत्पाद के लिए बाजार प्रवेश रणनीति तैयार करने का काम सौंपा गया था, और जर्मनी लक्षित बाजार था। यह प्रोजेक्ट उत्पादों के पर्यावरणीय प्रभाव पर ग्राहकों के बढ़ते जोर और जलवायु परिवर्तन की समस्या को हल करने में मदद करने हेतु व्यवसायों की भूमिका पर बढ़ती चर्चा के बीच विशेष रूप से सामयिक था।

जर्मन संस्कृति को प्रोत्साहन दिया

टीम जे क्यूबेड विजेता रही, जिसमें फिलीपींस के जेककॉब एम. जैकब और सिंगापुर के याउ ली टिंग जेमी शामिल थे। उनका आइडिया ‘लोफ’ नामक सस्टेनेबल बियर का था जिसे बची हुई ब्रेड से तैयार किया जा सकता है और इससे खाद्य पदार्थों की बर्बादी की समस्या हल की जा सकती है और स्थिरता के साथ-साथ जर्मन संस्कृति को प्रोत्साहन दिया जा सकता है। सुल्तान्स ऑफ सेल्स, प्रथम उपविजेता टीम रही। इसमें भारत के सिमर सिंह और जापान के तत्सुरु तागुची शामिल रहे। उन्होंने ‘दास बब्बल’ नामक ड्रिंक्स की पौष्टिक, इको-फ्रेंड्ली रेंज का आइडिया दिया जिसे हर्बल चाय, शुद्ध शैवाल और बाल्टिक सागर के समुद्री शैवाल से तैयार किया जा सकता है।

मैग्नाविक्टोरियम टीम द्वितीय उपविजेता रही। इसमें थाईलैंड के सुपासेथ जुलर्टट्राकुल और सिंगापुर के इलांगोवन हरीशिगा शामिल थे। उन्होंने पारंपरिक स्त्री स्वच्छता उत्पादों से हर साल उत्पन्न होने वाले 200,000 टन कचरे से निपटने के बारे में अपना आइडिया दिया। उन्होंने जलकुंभी से बने पारंपरिक सैनिटरी नैपकिन के लिए उर्वरक बनाए जा सकने वाले विकल्प के रूप में ‘क्यूरा’ की परिकल्पना की।

वास्तविक प्रतिनिधि समूह

FedEx Express के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, मार्केटिंग और कस्टमर एक्सपीरियंस, एशिया प्रशांत, मध्य-पूर्व और अफ्रीका (एएमईए) क्षेत्र, सलिल चारी ने कहा, “हमने इस साल की थीम को स्थिरता (सस्टेनेबिलिटी) पर केंद्रित करने का निर्णय लिया क्योंकि यह FedEx सहित व्यापारिक समुदाय और हमारे प्रत्येक ग्रहवासी के लिए एक पूर्वज्ञात समस्या है। इन युवा उद्यमियों ने इन वास्तविक दुनिया की चुनौतियों पर पूरी प्रतियोगिता में जो ज्ञान और विचारों का प्रदर्शन किया, वह वास्तव में प्रेरणादायक था। ये युवा प्रतिभागी हमारे भविष्य के नेतृत्वकर्ता, निर्माता और नवप्रवर्तक हैं। हमें जूनियर अचीवमेंट के साथ अपने निरंतर सहयोग पर अविश्वसनीय रूप से गर्व है और आने वाले वर्षों में उद्यमिता को बढ़ावा देने में सहायता करने के लिए तत्पर हैं।”

बहुमूल्य योगदान देता रहा है

जेए एशिया पैसिफिक के प्रेसिडेंट और सीईओ, मज़ियार सबेट ने कहा, “2007 में इसकी शुरुआत के बाद से, FedEx Express / जेए एशिया पैसिफिक इंटरनेशनल ट्रेड चैलेंज पारंपरिक कक्षा की पढ़ाई को वास्तविक जीवन के व्यावहारिक अनुभवों में बदलने में बहुमूल्य योगदान देता रहा है। जेए एशिया पैसिफिक में, इस क्षेत्र के युवाओं में हमारा विश्वास कभी मजबूत नहीं रहा। मैं प्रतिभागियों के एक वास्तविक प्रतिनिधि समूह और स्थिरता पर केंद्रित एक महत्वपूर्ण और सामयिक विषय को देखकर बहुत खुश हूं, जो जेए के वैश्विक दृष्टिकोण का समर्थन करता है और यह दर्शाता है कि युवाओं के पास वास्तव में कौशल और सोच मौजूद है।”

FedEx Express / जेए इंटरनेशनल ट्रेड चैलेंज प्रोग्राम संयुक्त रूप से FedEx Express और जेए एशिया पैसिफिक, जो जेए वर्ल्डवाइड का एक सदस्य है, द्वारा आयोजित किया जाता है। पिछले 16 वर्षों में एएमईए के 36,500 से अधिक छात्र इस कार्यक्रम से लाभान्वित हुए हैं। इस साल, एएमईए के 13 बाजारों के 40 FedEx वालंटियर्स ने छात्रों को सलाह दी। जेए आईटीसी के माध्यम से युवा उद्यमियों का समर्थन करने के अलावा, FedEx Express लघु-और-मध्यम उद्यमों (एसएमई) का प्रबल समर्थक और पैरोकार है।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here