लोकतंत्र का महापर्व: पहले चरण में देश की 102 सीटों पर मतदान जारी, सुबह से ही लगी मतदाताओं की भीड़

56
Grand festival of democracy: Voting continues on 102 seats in the country in the first phase, crowd of voters started since morning
कसभा के साथ ही अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा की 92 सीटों के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं।

नईदिल्ली। लोकतंत्र के महापर्व में शुक्रवार सुबस सात बजे मतदान रुपी यज्ञ शुरू हो गया, इस महायज्ञ में योगदान देने के लिए सुबह से मतदाता लाइन में लग गए। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में देश के 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान शांति पूर्ण शुरू हुआ। हालांकि अशांत कुचबिहार मे बवाल की खबरें आ रही है। लोकसभा के साथ ही अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा की 92 सीटों के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं।

यूपी आठ लोकसभा सीटों पर सुबह से मतदान शुरू हुआ। रामपुर, पीलीभीत, बरेली नगीना समेत सभी जगह मतदान शांति पूर्वक चल रहा है।

राहुल गांधी ने मतदान की अपील की

मतदान से पहले राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर साझा पोस्ट में लिखा, ‘आज पहले चरण का मतदान है! याद रहे, आपका एक-एक वोट भारत के लोकतंत्र और आने वाली पीढ़ियों का भविष्य तय करने जा रहा है। इसलिए बाहर निकलिए और पिछले 10 साल में देश की आत्मा को दिए गए ज़ख्मों पर अपने ‘वोट का मरहम’ लगाकर लोकतंत्र को मज़बूत कीजिए। नफ़रत को हरा कर खोल दीजिए हर कोने में ‘मोहब्बत की दुकान’।

अमित शाह की मतदाताओं से अपील

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया पर साझा पोस्ट में लिखा, ‘मतदान के दिन मैं पहली बार वोट करने जा रहे सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे बड़ी संख्या में मतदान करें और अपने वोट से एक ऐसी सरकार बनाएं, जो आपको विश्वस्तरीय शिक्षा और उज्जवल भविष्य के लिए अवसर मुहैया कराए। साथ ही अन्य लोगों को भी वोट करने के लिए प्रेरित करें।’

राजस्थान के सीएम ने किया मतदान

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राजस्थान में पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। वोट डालने के बाद मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा, ‘मैं आज सभी से अपील करूंगा कि लोकतंत्र के महापर्व में सभी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें। मतदान अवश्य करें, ये लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करेगा।मुझे विश्वास है कि 2014 और 2019 का इतिहास राजस्थान दोहराएगा।’अभिनेता रजनीकांत ने तमिलनाडु के चेन्नई में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

इसे भी पढ़ें….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here