अमृत भारत ट्रेन का शेडयूल जारी, ट्रेन के अंदर की सामने आई तस्वीर, बिना झटके के कराएगी सफर

82
Schedule of Amrit Bharat train released, picture inside the train surfaced, will make the journey without shock
हर माह 20 से 30 अमृत भारत ट्रेनें बनाई जाएंगी।

अयोध्या। धर्मनगरी अयोध्या से आज प्रधानमंत्री देश की पहली दो अमृत भारत ट्रेन और छह वंदेभारत ट्रेन यात्रा को हरि झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। पूरे देश की निगाह अमृत भारत ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं को देखना और जानना चाहती है। देश की पहली अमृत भारत ट्रेन (Amrit Bharat Train) शनिवार को अयोध्या से दिल्ली के लिए रवाना होगी। वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) की तर्ज पर डिजाइन यह देश की पहली पुल-पुश ट्रेन है, जिसमें दो इंजन लगेंगे।

एक साथ चलेंगे दोनों इंजन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अमृत भारत ट्रेन इंजन के दोनों इंजन ट्रेन को रफ्तार देंगे। आगे का इंजन ट्रेन को खींचेगा, जबकि पीछे का इंजन धक्का देगा। ट्रेन 130 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर सोमवार को इसकी जानकारी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी। रेल मंत्री ने बताया कि देश के सभी रूटों पर इस तरीके की ट्रेन चलाई जाएंगी। हर माह 20 से 30 अमृत भारत ट्रेनें बनाई जाएंगी।

यह सुविधाएं मिलेगी

चालक केबिन में एयर कंडीशन लगाया गया है, जिससे चालक को ट्रेन चलाने में समस्या न हो। इस ट्रेन में कवच लगे हैं, जिससे दो ट्रेनों के टकराने की आशंका नहीं होगी। चालक के केबिन में वाइब्रेशन भी काम होगा जिससे असुविधा नहीं होगी। यात्रियों के सुविधा के लिए अच्छी सीट और चार्जिंग पॉइंट की व्यवस्था है। जनरल कोच में भी ऊपर वाली सीट कुशन की है, जिससे यात्रियों का सफर आरामदायक होगा। रेल मंत्री ने कहा कि चलने के दौरान अमूमन ट्रेन धीरे और तेज होती रहती हैं। इससे कई बार झटके भी लगते हैं, जबकि पुल-पुश तकनीक में ट्रेन का एक्सीलरेशन ज्यादा होने से झटके नहीं लगते। साथ ही ट्रेन जल्द रफ्तार पकड़ लेगी। इससे समय बचेगा। यदि यह ट्रेन दिल्ली से कोलकाता तक जाती है तो करीब दो घंटे का समय बचेगा।

अमृत भारत एक्सप्रेस का शेड्यूल जारी

आनंद विहार टर्मिनल से दरभंगा के बीच चलने वाली अमृत भारत एक्सप्रेस को लखनऊ के रास्ते अयोध्या से गुजारा जाएगा। रेलवे बोर्ड की ओर से ट्रेन का टाइमटेबल जारी किया गया है। हालांकि अयोध्या से आनंदविहार वाया लखनऊ चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस का आधिकारिक शेड्यूल शुक्रवार देर रात तक भी जारी नहीं किया जा सका।

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि दरभंगा से आनंदविहार तक चलने वाली गाड़ी संख्या 15557 अमृत भारत एक्सप्रेस दोपहर तीन बजे दरभंगा से रवाना होगी। रात 2.30 बजे अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। पांच मिनट के ठहराव के बाद ट्रेन रवाना होगी। सुबह 5.05 बजे चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

Akshara is making fun with country liquor

इसके बाद कानपुर सेंट्रल, इटावा, टुंडला, अलीगढ़ जंक्शन होते हुए दोपहर 12:35 बजे आनंद विहार पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन नंबर 15558 अमृत भारत एक्सप्रेस आनंदविहार से दोपहर 3:10 बजे चलकर चारबाग रेलवे स्टेशन पर रात 10:10 बजे पहुंचेगी। यहां से चलकर अयोध्या धाम पर रात 1:10 बजे और सुबह 11:50 बजे दरभंगा स्टेशन पहुंचेगी। दोनों ओर से ट्रेन जनकपुर रोड, सीतामढ़ी, बैरगनिया, रक्सौल, नरकटियागंज, बाघा, कप्तानगंज, गोरखपुर, बस्ती, मनकापुर स्टेशनों पर भी रुकेगी।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here