भारत के एक और दुश्मन का अंत: खालिस्तानी आतंकी लखबीर​ सिंह रोडे की पाकिस्तान में मौत

91
Death of another enemy of India: Khalistani terrorist Lakhbir Singh Rode dies in Pakistan.
खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे की हार्ट अटैक से मौत हो गई।

नई दिल्ली। पिछले कुछ महिनों से भारत के दुश्मनों की शामत आई हुई हैं, एक —एक कर उनका अंत हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे की हार्ट अटैक से मौत हो गई। वह प्रतिबंधित संगठन खालिस्तान लिब्रेशन फोर्स और इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन का सरगना था। वहीं मुंबई हमलों का मास्टर माइंड मीर जफर भी जिंदगी और मौत से जंग लड़ रहा है, उसके खाने में किसी ने जहर मिला दिया था, तब से उसकी हालत गंभीर है।

भिंडरावाले का भतीजा था लखबीर

लखबीर सिंह रोडे खालिस्तानी आतंकी जरनैल सिंह भिंडरावाले का भतीजा था और भारत के आतंकियों की लिस्ट में शामिल था। लखबीर सिंह रोडे के भाई और अकाल तख्त के पूर्व जत्थेदार जसबीर सिंह रोडे ने लखबीर की मौत की पुष्टि की है। जसबीर सिंह ने बताया कि मेरे भाई के बेटे ने हमें बताया है कि पाकिस्तान में हार्ट अटैक से उसकी मौत हुई है और पाकिस्तान में ही उसका अंतिम संस्कार किया गया है। वह डायबिटीज से पीड़ित था। लखबीर सिंह रोडे के दो बेटे, एक बेटी और पत्नी कनाडा में रहते हैं।

परिवार रह रहा कनाडा में

लखबीर सिंह रोडे भारत में कई आंतकी हमलों में शामिल था, वह पंजाब के मोगा जिले के रोडे गांव का रहने वाला था, आतंकी हमलों में नाम सामने आने पर वह दुबई होते हुए पाकिस्तान भाग गया था। उसका परिवार फिलहाल कनाडा में रह रहा है। साल 2002 में भारत ने पाकिस्तान को 20 आतंकियों को भारत प्रत्यर्पित करने के लिए एक लिस्ट भी सौंपी थी, जिसमें लखबीर सिंह रोडे का नाम भी था। भारत सरकार के डॉजियर के अनुसार, लखबीर सिंह रोडे के इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन ने ब्रिटेन, जर्मनी, कनाडा और अमेरिका समेत कई जगहों पर अपनी शाखाएं शुरू की थी। साथ ही रोडे भारत में गैरकानूनी तरीके से हथियार और विस्फोटक भेजने का भी आरोपी है।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here