पीएम मोदी 73वें जन्मदिन पर आज देश को देंगे कई सौगात,’प्रधानमंत्री विश्वकर्मा’ और ‘यशोभूमि’ की करेंगे शुरुआत

97
PM Modi will give many gifts to the country today on his 73rd birthday, will inaugurate 'Pradhanmantri Vishwakarma' and 'Yashobhoomi'
भारतीय राजनीति का सबसे बड़ा चमकता चेहरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे है।

नई दिल्ली। भारतीय राजनीति का सबसे बड़ा चमकता चेहरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे है। इस मौके पर वह देश को कई सौगातें देंगे। आज वह ‘सेवा पखवाड़ा’ शुरू करेगी। इसके अलावा अपनी महत्वाकांक्षी योजना ‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा’ की शुरुआत करेंगे। वे द्वारका में ‘यशोभूमि’ नाम के इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) के पहले चरण और दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के विस्तारित खंड का भी उद्घाटन करेंगे।

लोकसभा चुनाव का तैयार होगा रोडमैप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्वकर्मा जयंती पर आज नई दिल्ली के द्वारका स्थित इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर पर ‘पीएम विश्वकर्मा’ नाम से एक नई योजना का शुभारंभ करेंगे। 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने एलान किया था कि वह सुनार, सुतार, राजमिस्त्री, बाल काटने वाले, औजारों-हाथों से काम करने वाले वर्ग को नई ताकत देने वाले हैं। इसके लिए वह विश्वकर्मा जयंती पर विश्वकर्मा योजना शुरू करेंगे।

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन का विस्तार

प्रधानमंत्री आज द्वारका में ‘यशोभूमि’ और दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के विस्तारित खंड का भी उद्घाटन करेंगे। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन का विस्तारित खंड द्वारका सेक्टर 21 स्टेशन को द्वारका सेक्टर 25 से जोड़ेगा। दरअसल, देश में बैठकों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों की मेजबानी के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा तैयार करना प्रधानमंत्री मोदी का विजन है। ऐसे में ‘यशोभूमि’ से इस कवायद को बढ़ावा मिलेगा।

‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा’ के बारे में जानिए

विश्वकर्मा जयंती पर प्रधानमंत्री मोदी ‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा’ की शुरुआत करेंगे। इसके जरिए कारीगरों, शिल्पकारों और पारंपरिक कौशल में लगे लोगों की मदद की मदद की जाएगी। इन पारंपरिक व्यवसायों में लगे लोग आम तौर पर अन्य पिछड़ा वर्ग से आते हैं। ऐसे में 13,000 करोड़ रुपये के बजट वाली इस योजना को भाजपा द्वारा इस वर्ग तक पहुंच बनाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here