भारतीय क्रिकेट का नया सितारा: वनडे में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले स्पिनर बने कुलदीप

104
New star of Indian cricket: Kuldeep becomes the fastest spinner to take 150 wickets in ODI
शानदार फॉर्म में चल रहे इस चाइनमैन स्पिनर ने पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में भी कहर बरपाया था और पांच विकेट झटके थे

स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय क्रिकेट में कुलदीप यादव एक चमकता हुआ सितारा बनकर उभरे। एशिया कप के दौरान उन्होंने लगातार पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ शानदार परफार्म करके उनकी बैटिंग को तोड़ दिया। चाइनामैन के नाम से प्रसिद्ध कुलदीप ने 9.3 ओवर में 43 रन देकर चार विकेट झटके। शानदार फॉर्म में चल रहे इस चाइनमैन स्पिनर ने पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में भी कहर बरपाया था और पांच विकेट झटके थे

अगला मैच 15 को

मंगलवार को खेले गए एशिया कप 2023 के सुपर फोर में भारत ने श्रीलंका को 41 रन से हराकर फाइनल में जगह पक्की कर ली। अब टीम इंडिया को सुपर फोर के अपने आखिरी मुकाबले में 15 सितंबर को बांग्लादेश खेलना है। वहीं, फाइनल में पहुंचने के लिए अब श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच टक्कर है। यह दोनों 14 सितंबर को भिड़ेंगे, जो कि एक वर्चुअल नॉकआउट मुकाबला होगा। दोनों में से हारने वाली टीम बाहर हो जाएगी। मंगलवार को भारत ने श्रीलंका के वनडे में लगातार 13 जीत का सिलसिला भी रोक दिया।

कुलदीप की शानदार गेंदबाजी

कुलदीप यादव ने श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 9.3 ओवर में 43 रन देकर चार विकेट झटके। शानदार फॉर्म में चल रहे इस चाइनमैन स्पिनर ने पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में भी कहर बरपाया था और पांच विकेट झटके थे। श्रीलंका के खिलाफ चार विकेट लेने के साथ ही कुलदीप ने वनडे में 150 विकेट भी पूरे कर लिए। उन्होंने 88 मैचों में ऐसा किया। वह वनडे में सबसे तेज 150 विकेट हासिल करने वाले बाएं हाथ के गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड बांग्लादेश के अब्दुर रज्जाक के नाम था। रज्जाक ने 108 वनडे में ऐसा किया था।

श्रीलंका ने लगातार 13 वनडे जीते

भारत ने न केवल श्रीलंका को हराया बल्कि उसके विजयी रथ को रोक दिया। श्रीलंका वनडे में लगातार सबसे ज्यादा जीत के मामले में ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। ऑस्ट्रेलिया ने जनवरी 2003 से मई 2003 के बीच लगातार 21 वनडे जीते थे। श्रीलंका लगातार 13 जीत के साथ दूसरे, जबकि दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान लगातार 12-12 जीत के साथ इसके बाद हैं। दक्षिण अफ्रीका ने दो बार 12-12 मैच जीतने का कारनामा किया है। पहली बार उन्होंने ऐसा फरवरी 2005 से जून 2008 के बीच और दूसरी बार सितंबर 2016 से फरवरी 2017 के बीच किया था। वहीं, पाकिस्तान ने लगातार 12 वनडे नवंबर 2007 से जून 2008 के बीच जीते थे।

इसे भी पढ़ेंं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here