सीएम योगी एलान, यूपी के हर जिले के माफिया की भूमि पर बनेंगे गरीबों के लिए आवास

133
CM Yogi announced, houses for the poor will be built on mafia land in every district of UP
यूपी के हर जिले में प्रयागराज की तर्ज पर माफिया के कब्जे से भूमि खाली कराकर गरीबों के लिए आवास का निर्माण कराया जाएगा।

प्रयागराज। यूपी से योगी सरकार ने माफिया राज को उखाड़ फेंकने का जो प्रण लिया है, वह कामयाब होता दिख रहा है। पूर्वांचल अधिकांश माफिया अब सलाखों के पीछे है, या मिट्टी मे मिला दिए गए। प्रयागराज में अतीक अहमद से मुक्त कराई गई जमीन पर गरीबों के लिए बनाए गए आशियाने का आज सीएम योगी ने लोकार्पण करते हुए उसकी चाभी गरीबों को सौंपी। शुक्रवार को लीडर रोड प्रेस मैदान पर आयोजित सभा में सीएम ने कहा कि यूपी के हर जिले में प्रयागराज की तर्ज पर माफिया के कब्जे से भूमि खाली कराकर गरीबों के लिए आवास का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए उन्होंने सभी जिलों के विकास प्राधिकरण को योजना पर अमल करने का निर्देश जारी किया।

भाजपा सरकार गरीबों के साथ

मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार गरीबों के साथ खड़ी है, जबकि पहले की सरकारें माफिया के साथ खड़ी थी। माफिया खुलेआम लूट, अपराध और जमीन पर कब्जा करके लोगों से रंगदारी वसूलते थे और सरकारों उन पर कोई कार्रवाई नहीं करती थी। भाजपा सरकार ने माफिया की कमर तोड़ने का कार्य किया है। प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) को निर्देश दिया कि प्रयागराज में माफिया की जमीन खाली कराकर पत्रकारों, अधिवक्ताओं, चिकित्सकों और अध्यापकों सहित विभिन्न वर्ग के लोगों के लिए आवास योजना तैयार करे।

10 हजार लोगों की क्षमता वाला बनेगा कन्वेंशन सेंटर

इसी क्रम में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की मांग पर सीएम योगी ने शहर में 10 हजार लोगों की क्षमता वाला कन्वेंशन हॉल का निर्माण किया जाएगा। इसमें सभी प्रकार के धार्मिक, सामाजिक और सार्वजनिक कार्यक्रम हो सकेंगे। पांच पांच हजार लोगों के दो कार्यक्रम और दो-दो हजार लोगों के कई कार्यक्रम इसमें एक साथ कराए जा सकेंगे। सीएम ने पीडीओ को इसके लिए भूमि चिन्हित करने के साथ ही डीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया। योगी आदित्यनाथने कहा कि दुनिया की सबसे पहली गुरुकुल महर्षि भारद्वाज आश्रम में था।

गरीबों के लिए बनेंगे 10 लाख आवास

ग्राम्य विकास विभाग की ओर से 10 नए आवास बनने वाले हैं। कहा कि आवासों की झड़ी डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के विभाग से निकलने वाली है। उत्तर प्रदेश में पिछले छह वर्ष में 54 लाख गरीबों को आवास मिल चुके हैं। जो गरीब कभी सपना भी नहीं देखते थे कि उनका कभी आवास भी बन पाएगा आज वह उसे साकार होते हुए देख रहे हैं। एक गरीब को आवास मिल जाना उसके स्वावलंबन का आधार बनता है। उसके बच्चों और परिवार के लिए विकास का आधार बनता है। यह आवास योजना इसी का एक हिस्सा है।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here