सीओपी 27 से पहले, गोदरेज इंटरियो ने वित्त वर्ष 23 में हरे उत्पादों से 47% राजस्व जुटाया

141
Ahead of COP 27, Godrej Interio drives 47% revenue from green products in FY23
गोदरेज एंड बॉयस गुड एंड ग्रीन उत्पादों के माध्यम से अपनी वर्ष-दर-वर्ष आय का एक तिहाई प्राप्त करना चाहता है।
  • रुझान संकेत देते हैं कि सतत उत्पादों के लिए आत्मीयता बढ़ रही है~
  • 2030 तक अक्षय ऊर्जा पहलों में 50 करोड़ रु. का निवेश करने की घोषणा

मुंबई,बिजनेस डेस्क। गोदरेज समूह की प्रमुख कंपनी गोदरेज एंड बॉयस ने घोषणा की कि घर और संस्थागत क्षेत्रों में भारत के अग्रणी फर्नीचर समाधान ब्रांड, Godrej Interio ने वित्त वर्ष 23 (वर्तमान वित्तीय वर्ष) में गुड एंड ग्रीन उत्पादों से 47% राजस्व के साथ पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ उत्पादों की मांग में वृद्धि का अनुभव किया है। पिछले वित्तीय वर्ष में, गोदरेज इंटरियो ने गुड एंड ग्रीन उत्पादों से अपने राजस्व का 41% हासिल किया। गोदरेज एंड बॉयस गुड एंड ग्रीन उत्पादों के माध्यम से अपनी वर्ष-दर-वर्ष आय का एक तिहाई प्राप्त करना चाहता है।

विशिष्ट ऊर्जा खपत में 37% की कमी

गोदरेज इंटरियो ने 2030 तक अपनी ऊर्जा उत्पादकता को दोगुना करने और 2030 की कॉर्पोरेट प्रतिबद्धता की समयसीमा से पहले 2024 तक अपने सभी विनिर्माण संयंत्रों में ऊर्जा प्रबंधन प्रणाली (ईएमएस) को लागू करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है। इसके अलावा, Godrej Interio ने खालापुर में एक नई सुविधा जोड़ने के बाद भी वित्त वर्ष 2010 -11 के गुड एंड ग्रीन विजन बेसलाइन के आधार पर अपनी विशिष्ट ऊर्जा खपत में 37% की कमी की है। कंपनी 2030 तक अक्षय ऊर्जा पहलों में 50 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है।

इसके अलावा, Godrej Interio ने ग्रह पर प्रभाव को कम करने के लिए सभी विनिर्माण स्थानों पर विभिन्न तकनीकों को अपनाया है। इन प्रौद्योगिकियों में पंप और ब्लोअर पर वीएफडी (वेरिएबल फ्रीक्वेंसी ड्राइव) का उपयोग, अपशिष्ट वसूली प्रौद्योगिकियों का उपयोग जैसे गर्मी पाइप, गर्मी पंप का उपयोग, ऊर्जा कुशल मशीनों की स्थापना और ऊर्जा कुशल प्रकाश व्यवस्था आदि शामिल हैं।

Godrej Interio के विनिर्माण संयंत्रों

इसी तरह गोदरेज इंटरियो के संयंत्रों में पानी का पुनर्चक्रण सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) या एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (ईटीपी) के जरिए किया जा रहा है। ईटीपी के माध्यम से पुनर्चक्रण किए गए पानी को विनिर्माण प्रक्रियाओं में पुन: उपयोग के लिए तैयार किया गया है जैसे कि खालापुर, चेन्नई और भगवानपुर में रिवर्स ऑस्मोसिस जैसी उन्नत तकनीकें। वित्त वर्ष 2021 -22 में लगभग 69,907 किलोलीटर पानी का पुनर्नवीनीकरण और पुन: उपयोग किया गया था जो इंटरियो के विनिर्माण संयंत्रों में कुल ताजे पानी के उपयोग का 40% है। ब्रांड आने वाले वर्षों में पर्याप्त स्तर जोड़कर इस प्रतिशत को बेहतर बनाने की योजना बना रहा है। गोदरेज इंटरियो में, विभिन्न प्रक्रियाओं के माध्यम से किए गए पुनर्नवीनीकरण पानी कुल पानी के उपयोग का 28% तक बनाता है।

गुड एंड ग्रीन मिशन

Godrej Interio के बिजनेस हेड स्वप्निल नागरकर ने कहा,“ गोदरेज इंटरियो में, हमारा दृढ़ विश्वास है कि नवाचार और स्थिरता को सह – अस्तित्व में रहना चाहिए, यही कारण है कि हमारी स्थिरता रणनीति गोदरेज एंड बॉयस के” गुड एंड ग्रीन “मिशन के अनुरूप है। दोनों के संयोजन से सामुदायिक विकास, ऊर्जा दक्षता, रोजगार क्षमता और परिपत्र अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए हमारी खोज आगे बढ़ेगी। हमें सीओपी 27 से पहले कम कार्बन विकास के लिए भारत की दीर्घकालिक रणनीति के साथ संरेखित ईपी 100 पहल जैसे वैश्विक कारणों में योगदान और प्रतिबद्धता पर गर्व है। गोदरेज इंटरियो में, हम इस प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जिससे बेहतर ऊर्जा उपयोग का मार्ग प्रशस्त हो सकता है।

सामाजिक परिवर्तन के प्रति प्रतिबद्धता

गोदरेज एंड बॉयस ने 2030 तक ऊर्जा उत्पादकता को दोगुना करने के लिए भी प्रतिबद्ध किया है और ईपी 100 के हिस्से के रूप में 2030 तक कार्बन तीव्रता को 60% तक कम करने का लक्ष्य रखा है। गोदरेज एंड बॉयस की सतत पृथ्वी और सामाजिक परिवर्तन के प्रति प्रतिबद्धता के साथ संरेखण में।

शिरवाल और हरिद्वार में विनिर्माण संयंत्रों ने क्रमशः 360 किलोवाट और 32 9 किलोवाट छत के शीर्ष सौर पैनल स्थापित किए हैं। गोदरेज इंटरियो अक्षय ऊर्जा स्रोतों से कुल ऊर्जा खपत का 13% प्राप्त करता है। विक्रोली, शिरवाल, भगवानपुर, चेन्नई और हरिद्वार में संयंत्र आईएसओ 50001:2018 प्रमाणित हैं। इससे बिजली की खपत कम करने में मदद मिलेगी।

Godrej Interio के बारे में

Godrej Interioघर और संस्थागत दोनों क्षेत्रों में भारत का अग्रणी प्रीमियम फर्नीचर ब्रांड है, जिसमें डिजाइन, विनिर्माण और खुदरा क्षेत्र में स्थिरता और उत्कृष्टता के केंद्र के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता है।

पुरस्कारों से किया सम्मानित

फर्नीचर श्रेणी में देश में सबसे बड़ी इन – हाउस डिज़ाइन टीम के नेतृत्व में और अब तक 34 इंडिया डिज़ाइन मार्क पुरस्कारों से सम्मानित, गोदरेज इंटरियो का उद्देश्य सौंदर्यशास्त्र, कार्यक्षमता और प्रौद्योगिकी में उच्चतम डिजाइन भागफल वाले उत्पादों के साथ उज्ज्वल घरों और कार्यालयों को बनाने के लिए अपने विचारपूर्वक डिज़ाइन किए गए फर्नीचर के साथ रिक्त स्थान को बदलना है। उत्कृष्टता की निरंतर खोज और स्वास्थ्य और एर्गोनॉमिक्स पर विशेष ध्यान देने के साथ, गोदरेज इंटरियो के उत्पाद पोर्टफोलियो में समाधान की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है

फर्नीचर डिजाइन और निर्माण

आज, हम कार्यालय स्थान, घरों, शैक्षिक संस्थानों, स्वास्थ्य सुविधाओं, प्रयोगशालाओं और अधिक के लिए फर्नीचर डिजाइन और निर्माण करते हैं। फर्नीचर के साथ हम ऑडियो विजुअल और 360 डिग्री टर्नकी समाधान प्रदान करते हैं। हमारे प्रत्येक उत्पाद रेंज अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए, लंबे समय तक चलने वाले और कार्यात्मक फर्नीचर समाधान प्रदान करते हुए आराम और सौंदर्यशास्त्र के आसपास घूमती है। संक्षेप में, गोदरेज इंटरियो उपभोक्ताओं को अपने असंख्य मूड और क्षणों के लिए हर जगह को सही सेटिंग करने में मदद करता है।

वर्तमान में 250 अनन्य शोरूम और 800 डीलरों के साथ 650 से अधिक शहरों में मौजूद, गोदरेज और बॉयस एमएफजी के सबसे बड़े डिवीजनों में से एक है। कंपनी गोदरेज समूह भारत के सबसे बड़े इंजीनियरिंग और ग्राहक उत्पाद समूहों में से एक है।

व्यापक स्थिरता प्रमाणपत्र

Godrej Interio की मुंबई, खालापुर, हरिद्वार, शिरवाल और भगवानपुर में 7 विनिर्माण इकाइयां हैं। गोदरेज इंटरियो का शिरवाल प्लांट ग्रीन को- प्लेटिनम सर्टिफाइड है, और मुंबई प्लांट ग्रीन को – गोल्ड सर्टिफाइड है। गोदरेज इंटरियो व्यापक रूप से फर्नीचर श्रेणी में अपने उत्पादों के लिए अपने व्यापक स्थिरता प्रमाणपत्र के लिए जाना जाता है।पर्यावरण के प्रति गोदरेज इंटरियो की प्रतिबद्धता के परिणामस्वरूप कम पर्यावरण पदचिह्न वाले उत्पादों का निर्माण हुआ है। हमारे अग्रणी प्रयासों में कम पर्यावरण बोझ वाले उत्पादों को डिजाइन करना, पर्यावरण के अनुकूल सामग्रियों का उपयोग करना और कम प्रदूषण और उपभोग प्रक्रियाओं की स्थापना करना, पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग और परिवहन।

इसे भी पढ़े…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here