पीएम मोदी के जन्मदिन पर लगा बर्धाइयों का तांता, आज उनके 1200 उपहार होंगे नीलाम

190
Congratulations on the birthday of PM Modi, today his 1200 gifts will be auctioned
पीएम मोदी के जन्मदिन देश में कई कार्यक्रम हो रहे है। इसी क्रम में आज उन्हें दुनियाभर से मिले 1200 से ज्यादा उपहारों की नीलामी की जाएगी।

नईदिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन हैं, उनके जन्मदिन पर दुनियाभर के नेताओं की ओर से बधाई देने का दौर शुरू हुआ हैं। पीएम मोदी के जन्मदिन देश में कई कार्यक्रम हो रहे है। इसी क्रम में आज उन्हें दुनियाभर से मिले 1200 से ज्यादा उपहारों की नीलामी की जाएगी। पीएम के जन्मदिन पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके लंबी उम्र की कामना करते हुए शुभकामनाएं दी।

पीएम मोदी के जन्मदिन पर शनिवार 17 सितंबर से 2 अक्तूबर यानि गांधी जयंती तक विशेष कार्यक्रम देश भर में आयोजित किए जाएंगे। आज नीलाम होने वाले तोहफों के विवरण से लेकर उनकी कीमत तक सारा ब्योरा ऑनलाइन उपलब्ध रहेगा। इनका आरक्षित मूल्य भी तय किया जा रहा है। यह 100 रुपये से लेकर लाखों रुपये तक होगा।

पीएम नरेंद्र मोदी को भेंट में मिली वस्तुओं की यह चौथी नीलामी है। इल 1200 वस्तुओं में से 300 को नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में प्रदर्शित किया जा चुका है। इस नीलामी से मिलने वाली राशि नमामि गंगे कार्यक्रम पर खर्च की जाएगी। नमामि गंगे जून 2014 में मोदी सरकार द्वारा शुरू किया गया एक एकीकृत संरक्षण और कायाकल्प कार्यक्रम है। इसका उद्देश्य व्यापक नदी बेसिन दृष्टिकोण को अपनाकर गंगा नदी के प्रदूषण को कम करना है।

एक शतरंज सेट शामिल

मधुबनी पेंटिंग से लेकर शतरंज के सेट तकपीएम नरेंद्र मोदी को मिले जिन तोहफों की नीलामी हो रही है, उनमें एक मधुबनी पेंटिंग से लेकर हाल ही में चेन्नई शतरंज ओलंपियाड के दौरान भेंट किया गया एक शतरंज सेट शामिल है। यह मधुबनी पेंटिंग इसलिए खास है क्योंकि इसमें कोरोना काल के दर्द और महामारी के खिलाफ टीकाकरण को उकेरा गया है। पीएम मोदी को मिले तोहफों और स्मृति चिन्हों की यह चौथी नीलामी है। इसमें पैरालिंपियन और राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाले एथलीटों के खेल उपकरण भी शामिल हैं।

सबसे सस्ती गणेजी की तस्वीर

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर नीलाम होने वाले तोहफों में सबसे कम कीमत भगवान गणेश की एक तस्वीर है। इसका आरक्षित मूल्य 100 रुपये रखा गया है। आरक्षित मूल्य यानी न्यूनतम कीमत है, कोई इसे नीलामी में बोली लगाकर इससे ज्यादा कितने भी रुपयों में खरीदकर गंगा संरक्षण के सरकार के प्रयासों में सहभागी बन सकता है।

गणेशजी की तस्वीर कर्नाटक के श्री वेनायक देवारू मंदिर ने पीएम को भेंट की थी। इसके अलावा राष्ट्रकुल खेल 2022 में स्वर्ण पदक विजेता भावना पटेल के हस्ताक्षर से युक्त टेबल टेनिस रैकेट भी है। इसका आरक्षित मूल्य पांच लाख रुपये रखा गया है। पीएम के तोहफों में मुख्यमंत्रियों और राज्यपालों से प्राप्त उपहार भी हैं। पिछले साल हुई नीलामी में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा का भाला 1.5 करोड़ रुपये में बिका था। गत वर्ष तीन चरणों में नीलामी हुई थी। तब 1300 से अधिक वस्तुओं की नीलामी से 16 करोड़ से अधिक मिले थे। यह सारी राशि भी नमामि गंगे के लिए दी गई थी।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here