महाराष्ट्रः जालना में बराती बनकर पहुंची आयकर की टीम ने जब्त किए 390 करोड़ बेनामी संपत्ति

408
After Bengal, black money was found in Maharashtra, it took 13 hours to count Rs 56 crore
56 करोड़ रुपये नकद, 32 किलोग्राम सोना, मोती.हीरे और संपत्ति के कागजात शामिल हैं जब्त नकदी की गिनती में 13 घंटे लग गए।

जलाना। महाराष्ट्र के जालना में आयकर विभाग ने आयकर विभाग ने दबिश देकर 5 बिजनेस ग्रुप्स के ठिकानों से करीब 390 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति जब्त की। कार्रवाई में यहां से 58 करोड़ रुपये नकद, 32 किलो सोने के आभूषण, 16 करोड़ रुपये के हीरे- मोती मिले। आयकर विभाग की टीम को कैश गिनने में करीब 13 घंटे लग गए।

आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक, एसआरजे स्टील, कालिका स्टील, एक को.ऑपरेटिव बैंक, फाइनेंसर विमल राज बोरा, डीलर प्रदीप बोरा के फैक्ट्री, घर और दफ्तरों पर 1 से 7 अगस्त तक यह कार्रवाई की गई। इसकी जानकारी गुरुवार को मीडिया को दी गई।

आयकर से मिली जानकारी के अनुसार पूरी टीम ने बाराती बनकर शहर में एंट्री की। गाड़ियों पर शादी के स्टिकर चिपके थे। कुछ पर लिखा था. दुल्हनिया हम ले जाएंगे। यही कोड वर्ड भी था। नोटों को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की लोकल ब्रॉन्च में ले जाकर गिना गया। रेड में आयकर विभाग के 260 अफसर और कर्मचारी शामिल थे, जो 120 से ज्यादा गाड़ियों में आए थे। इस ऑपरेशन को एक ही समय में पांच अलग-अलग टीमों ने अंजाम दिया। आयकर विभाग ने टैक्स चोरी की आशंका जताई थी।

कपड़े की 35 थैलियों में नोटों के बंडल रखे

आयकर विभाग की टीम को शुरुआती जांच में कुछ पता नहीं चला। बाद में जालाना से 10 किलोमीटर दूर कारोबारी के एक फार्महाउस पर भी कार्रवाई की गई। यहां एक अलमारी के नीचे, बेड के अंदर और एक अन्य अलमारी में थैलों में रखे नोटों के बंडल मिले। नोटों को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की लोकल ब्रॉन्च में ले जाकर गिना गया। इन्हें गिनने में 10 से 12 मशीनें लगीं। कपड़े की 35 थैलियों में नोटों के बंडल रखे गए थे।टीम ने कार्रवाई से पहले हर तरह की एहतियात बरती गई। इसके लिए टीम ने अपनी गाड़ियों पर दूल्हे और दुल्हन के नाम के स्टिकर चिपका रखे थे, जिससे यह पता चले कि ये गाड़ियां किसी शादी में जा रही हैं। इस ऑपरेशन के दौरान सभी ,दुल्हनिया हम ले जाएंगे, कोड वर्ड में बात कर रहे थे।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here