रेलवे सुरक्षा बल के जवानों ने यूं सीखे तनाव प्रबंधन के गुर

191
नॉन ब्रांडेड आटा, दाल और अनाज पर भी लगी 5 फीसदी जीएसटी हटाने की मांग को लेकर शनिवार को लखनऊ में कारोबारियों ने धरना—प्रदर्शन कर अपनी आवाज बुलंद की। राजधानी के मीराबाई मार्ग पर वाणिज्य कर कार्यालय पर प्रदर्शन करते हुए कारोबारियों ने केंद्र सरकार के नाम ज्ञापन भी दिया।

लखनऊ। आजादी के 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर देश भर में चल रहे आजादी के अमृत महोत्सव के तहत उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में रेलवे सुरक्षा बल के जवानों ने तनाव प्रबंधन के गुर सीखे। दरअसल वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त, लखनऊ मंडल, अभिषेक कुमार के निर्देशन में शनिवार को कैंट स्टेशन वाराणसी न्यू बिल्डिंग हाल में एक दिवसीय नि:शुल्क तनाव प्रबंधन व योग शिविर का आयोजन किया गया।

इसमे जवानों को तनाव से बचाव के उपाय से अवगत कराते हुए डॉ. मनोज कुमार तिवारी, वरिष्ठ परामर्शदाता, एआरटी सेंटर, एसएस हॉस्पिटल, आईएमएस, बीएचयू, वाराणसी ने कहा कि आपस में सहयोग की भावना, कार्य को बोझ नहीं उत्तरदायित्व समझकर करने, परिवार के साथ गुणवत्तापूर्ण समय व्यतीत करके, समय प्रबंधन, नशा न करके, नियमित दिनचर्या रखकर, उचित आहार व नियमित व्यायाम करने से जवान तनाव मुक्त रहकर राष्ट्र सेवा करने में अपना सर्वोत्तम योगदान दे सकते हैं।

नशा न करने की दिलाई गई प्रतिज्ञा

डॉ. तिवारी ने जवानों को स्वयं नशा न करने व दूसरों को भी नशा न करने के लिए प्रेरित करने की प्रतिज्ञा भी दिलाई। इस अवसर पर मनीष पांडेय वरिष्ठ योग प्रशिक्षक, स्वामी विवेकानंद स्मारक राजकीय चिकित्सालय, भेलूपुर, वाराणसी ने अलग-अलग रोगों के लिए अलग-अलग योग सिखाया तथा विभिन्न योगासनों को कराया,

जिसका नियमित उपयोग करके जवान शारीरिक एवं मानसिक रूप से चुस्त-दुरुस्त रहते हुए राष्ट्र की सुरक्षा में सक्षम होंगे। वहीं श्रेया सिंह ने जवानों को योग सीखने में सहयोग प्रदान किया। शिविर सहायक सुरक्षा आयुक्त, एन.एम. यादव के मार्गदर्शन में संपन्न हुआ। शिविर का संचालन एवं अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन प्रभारी निरीक्षक श्रीनिवास मिश्रा ने किया शिविर में कुल 70 सुरक्षा बल सदस्यों ने भाग लिया।

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here