SC: सुप्रीम कोर्ट को मिले 2 नए जज, CJI एनवी रमना ने दिलाई शपथ, जानिए नए जजों के नाम

224
SC: Supreme Court gets 2 new judges, CJI NV Ramana administered oath, know the names of the new judges
जस्टिस सुधांशु धुलिया और जस्टिस जमशेद पारदीवाला को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई, जिसके साथ ही जजों की संख्या 2 अंक और वृद्धि हो गई है।

लखनऊ। Supreme Court gets two judges: सुप्रीम कोर्ट में जजों की न्युक्ति को लेकर चल रही औपचारिकताएं सोमवार को पूरी कर ली गयी है। इस दौरान CJI एनवी रमना ने दो और जजों, जस्टिस सुधांशु धुलिया और जस्टिस जमशेद पारदीवाला को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई, जिसके साथ ही जजों की संख्या 2 अंक और वृद्धि हो गई है।

बता दें कि सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को 2 नए जज मिले हैं। सर्वोच्च अदालत के मुख्य न्यायधीश एन वी रमना ने जस्टिस सुधांशु धुलिया और जस्टिस जमशेद पारदीवाला को पद की शपथ दिलाई, दोनों जज न्यायिक क्षेत्र में बेहद अनुभवी विमर्श रखते हैं। जस्टिस धुलिया अब तक गुवाहाटी हाइकोर्ट के चीफ जस्टिस थे वहीं जस्टिस जमशेद पारदीवाला गुजरात हाइकोर्ट मुख्य न्यायधीश के पद पर कार्यरत थे।

पूर्ण हुई सुप्रीमो कोर्ट में जजों की संख्या

इन दोनों माननीयों के शपथ लेने के साथ ही अब सुप्रीम कोर्ट में स्वीकृत जजों के सभी पद भर चुके हैं. वहीं इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि जस्टिस पारदीवाला 2028 में CJI का पद संभाल सकते हैं। दरअसल, बीते 5 मई को भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने नवनियुक्त दोनों जजों के नाम की सिफारिश की थी।

कॉलेजियम के सिफारिश पर हुई न्युक्ति

नवनियुक्त जजों की न्युक्ति कॉलेजियम के सिफारिश पर की गई है। कॉलेजियम के सदस्यों में सुप्रीम कोर्ट के कई अनुभवी न्यायमूर्ति शामिल थे, जिनमें जस्टिस यूयू ललित, एएम खानविलकर, डीवाई चंद्रचूड़ और एल नागेश्वर राव भी CJI एन वी रमना की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम के सदस्य थे,इन दोनों जजों की नई नियुक्तियों से अब कुल 34 न्यायाधीशों की क्षमता के साथ सुप्रीम कोर्ट काम करेगा।

इसे भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here