इंदौर में रात तीन बजे उठी मौत की चिंगारी, सात लोगों को जिंदा जला गई, नौ को बचाया गया

310
The spark of death arose in Indore at three o'clock in the night, seven people were burnt alive, nine were rescued
जब नींद खुली तब तक बहुत देर हो चुकी थी, कुछ लोग झुलस गए और कुछ का दम घुट गया।

इंदौर। मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में शुक्रवार रात को एक दिल दहलाने वाली वारदात हुई। यहां देर रात एक 2 मंजिला इमारत में भयानक आग लग गई। पुलिस कमिश्नर हरिनारायणचारी मिश्रा ने बताया कि आग लगने से 7 लोग जिंदा जल गए। मृतकों में 6 पुरुष और एक महिला शामिल है। घटना के समय सभी गहरी नींद में सोये हुए थे। आग ने इतनी भयानक थी कि किसी को बचने का मौका ही नहीं दिया, जब नींद खुली तब तक बहुत देर हो चुकी थी, कुछ लोग झुलस गए और कुछ का दम घुट गया।सूचना मिलते ही आला अधिकारी और फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची। भारी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। पुलिस ने मृतकों के शव एमवाय अस्पताल भेज दिए हैं। आग का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। पुलिस जांच जारी है।

9 लोगों को बचाया गया

मालूम हो कि मरने वाले इस ​बिल्डिंग में बतौर किराएदार रहते थे। इनमें से कुछ लोग पढ़ाई करने आए थे। कुछ लोग नौकरी करते थे। जानकारी के मुताबिक, खजराना रिंग रोड पर स्वर्ण कॉलोनी में 2 मंजिला इमारत में आग लगी। यहां 13 टू व्हीलर और एक फोर व्हीलर गाड़ी जली है। बिल्डिंग इंसाद पटेल की है। यहां 10 फ्लैट थे। जानकारी के मुताबिक यहां से आग से लगभग 9 लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला है।

नींद से जागे तो मौत मिली

आग ने इतनी तेजी से विकराल रूप ले लिया कि किसी को संभलने का मौका ही नहीं मिला। नींद से जागे लोग कुछ समझ पाते तब तक कुछ की जिंदा जलने और कुछ की दम घुटने से मौत हो गई। मृतकों में ईश्वरसिंह सिसौदिया(45), नीतू सिसौदिया(45), आशीष(30), गौरव(38), आकांक्षा (25) शामिल हैं। मरने वालों में 40 और 45 वर्ष के दो लोगों की पहचान नहीं हो पाई है। मृतकों में एक दंपति भी शामिल हैं।

रात तीन बजे लगी आग

रात को बिजली गुल हो गई थी, लेकिन जब बिजली आई तो पार्किंग के मीटर में आग लग गई। प्रत्यक्षदर्शी एहसान पटेल ने बताया कि रात तीन बजे के करीब हमें शोर सुनाई दिया। बाहर देखा तो बिल्डिंग में आग लगी हुई थी। हमने बाल्टियों से आग बुझाने का प्रयास किया। इस बिल्डिंग में मेरा भाई रहता है। इसके अलावा कुछ छात्र और अन्य परिवार भी रहते हैं। तीन चार दिन पहले कुछ मेहमान भी आए थे।

शार्ट सर्किट से आग लगने की आशंका

फायर ब्रिगेडकर्मी के अनुसार हमें रात करीब तीन बजे सूचना मिली कि विजय नगर की स्वर्णबाग कालोनी में दो मंजिला भवन में आग लगी है। सूचना मिलने के बाद तुरंत टीम रवाना हो गई। यहां आग पर तुरंत काबू पा लिया गया, लेकिन कुछ लोगों की मौत हो चुकी थी। माना जा रहा है कि बिल्डिंग के पार्किंग में लगे मीटर में शार्ट सर्किट के कारण आग लगी थी। यह आग वाहनों में लग गई, जिससे इसने विकराल रूप ले लिया। उन्होंने बताया कि बताया जा रहा है कि बिल्डिंग में छात्रों के साथ ही परिवार भी रहते हैं।

इसे भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here