एमआईटी डब्ल्यूपीयू का बैचलर ऑफ डिजाइन और बीआईडी के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू

493
MIT WPU's admission process for Bachelor of Design and BID begins
प्रोग्राम्स को छात्रों की रचनात्मकता को बढ़ाने, डिजाइन प्रवृत्तियों और प्रगतियों के साथ अपडेट रहने और सस्टेनेबिलिटी के लिए डिजाइन करने हेतु तैयार किया गया है।

मुंबई-बिजनेस डेस्क। एमआईटी डब्ल्यूपीयू स्कूल ऑफ डिज़ाइन ने 4 – वर्षीय बैचलर ऑफ डिज़ाइन (B.Des.) और बैचलर ऑफ इंटीरियर डिज़ाइन (B.I.D) कार्यक्रमों के लिए प्रवेश शुरू करने की घोषणा की है और सभी अभ्यर्थियों को उनके पसंद के प्रोग्राम्स के लिए आवेदन करने हेतु आमंत्रित किया जा रहा है। संबंधित प्रोग्राम के लिए निर्धारित शैक्षिक योग्यता मानदंडों को पूरा करने वाले अभ्यर्थी 5 अप्रैल 2022 तक https://admissions.mitwpu.edu.in/bdes/ पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

एमआईटी – डब्ल्यूपीयू स्कूल ऑफ डिजाइन का उद्देश्य उत्पाद डिजाइन (पीडी), उपयोगकर्ता अनुभव डिजाइन (यूएक्स), दृश्य संचार डिजाइन (वीसी), फैशन और परिधान डिजाइन (एफए) में चारवर्षीय पूर्णकालिक बैचलर ऑफ डिजाइन प्रोग्राम्स के जरिए और इंटीरियर डिजाइन (आईडी) में चार साल के पूर्णकालिक बीआईडी प्रोग्राम के जरिए विश्व स्तरीय डिजाइन शिक्षा प्रदान करना है।

प्रोग्राम्स को छात्रों की रचनात्मकता को बढ़ाने, डिजाइन प्रवृत्तियों और प्रगतियों के साथ अपडेट रहने और सस्टेनेबिलिटी के लिए डिजाइन करने हेतु तैयार किया गया है। छात्र गहराई से उपयोगकर्ता अनुसंधान करना, उपयोगकर्ता परीक्षण के लिए विभिन्न तरह के डिजाइन प्रोटोटाइप को डिजाइन करना और अपना डिजाइन पोर्टफोलियो तैयार करना व अन्य सीखते हैं। ये प्रोग्राम्स उन लोगों के लिए उपयुक्त हैं जो बेहतर के लिए यथास्थिति को बदलने को लेकर आलोचनात्मक एवं रचनात्मक हैं और जिनमें अपने पेशेवर डिजाइन करियर के भीतर नई चीजें बनाने का जुनून है।

प्रवेश प्रक्रिया

पात्रता:अभ्यर्थी को विज्ञान, वाणिज्य, कला और मानविकी आदि से 10+ 2 उत्तीर्ण होना चाहिए। (एचएससी, सीबीएसई, आईसीएसई, आईबी डिप्लोमा (इंटरनेशनल बैचलरेट ऑफिस, जिनेवा, स्विट्जरलैंड), आईजीसीएसई (कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय) या उनके समकक्ष जैसा कि भारतीय विश्वविद्यालयों के एसोसिएशन (एआईयू), www.aiuweb.org द्वारा कहा/स्थापित किया जा सकता है) कुल 50% अंक (कम से कम 45% अंक, पिछड़े वर्ग की श्रेणियों और महाराष्ट्र राज्य से संबंधित विकलांग उम्मीदवारों के मामले में)। जिन अभ्यर्थियों के 10+ 2 के परिणाम लंबित हैं, उनका अस्थायी रूप से नामांंकन हो जायेगा बशर्ते उन्हें प्रमाण-पत्र आ जाने पर उसे उपलब्ध कराना होगा।

  • हमारे प्रोग्राम्स के लिए विचार किए गए डिजाइन एप्टीट्यूड टेस्ट (डीएटी) निम्नलिखित हैं:
  • एमआईटी डब्ल्यूपीयू यूजीपीईटी डीएटी 2022 पीडी, यूएक्स, वीसी, एफए, आईडी कार्यक्रमों के लिए
  • यूसीईईडी 2022 स्कोर पीडी, यूएक्स, वीसी, एफए, आईडी कार्यक्रमों के लिए
  • निफ्ट 2022 ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा अंक एफए प्रोग्राम के लिए
  • नाटा 2022 (भाग ए और ड्राइंग) स्कोर आईडी कार्यक्रम के लिए

चयन प्रक्रिया:

● स्तर 1: डिजाइन एप्टीट्यूड टेस्ट स्कोर आधारित शॉर्टलिस्टिंग राउंड

● स्तर 2: पोर्टफोलियो समीक्षा पर व्यक्तिगत साक्षात्कार

इसे भी पढ़ें..

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here