Tuesday, September 27, 2022
Homeयूपी हिन्दी न्यूज स्पेशलकरवा चौथ का व्रत आज: पूजा के लिए ऐसे करे तैयारी, थाली...

करवा चौथ का व्रत आज: पूजा के लिए ऐसे करे तैयारी, थाली में खिल उठेगा चांद

धर्म डेस्क। महिलाओं के लिए बेहद अहम माना जाने वाला करवा चौथ का पर्व 24 अक्टूबर को है। इसको लेकर तैयारियां भी तेज हैं। दरअसल नवरात्र खत्म होने के बाद से हर सुहागन को करवा चौथ का बेसब्री से इंतजार रहता है। इस दिन हर सुहागन पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती है। हालांकि इस खास पर्व पर महिलाएं तैयारियां बहुत दिन पहले से शुरू कर देती हैं। इस दिन महिलाएं कोशिश करती हैं कि हर चीज बिल्कुल परफेक्ट रहे। वह अपने लुक से लेकर पूजा की सामग्री में कोई कमी नहीं छोड़ती।

अगर किसी महिला का इस बार पहला करवा चौथ हैं तो ऐसी महिलाओं के लिए हम आपको करवा चौथ की थाली सजाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। ताकि आपकी परफेक्शन में कुछ चूक न हो जाए। बताते चलें कि करवा चौथ की पूजा में करवा की थाली का बहुत महत्व होता है। ऐसे में यदि आप अपना करवाचौथ स्पेशल बनाना चाहती हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की है। तो आइए बात करते हैं उन टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर करवा चौथ की खूबसूरत थाली सजा सकती हैंं

इस तरह सजाये पूजा की थाल

ज्यादा छोटे साइज की थाली न लें : करवा चौथ के मौके पर बाजार से एक सुंदर सी थाली लेकर आए। आप थाली का साइज अपने हिसाब से चुन सकती हैं लेकिन थाली खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा छोटे साइज की न खरीदें। फिर इस थाली को मार्केट में मिलने वाले रंगीन पेपर से सजा लें। रंगों का चुनाव आप अपनी पसंद के मुताबिक करें। आप आपके साड़ी या ड्रेस के कलर के मुताबिक भी पेपर के कलर चुन सकती हैं।

कलश को गोल्डन कलर से करें डेकोरेट: प्लेट को सजाने के बाद आप छन्नी को भी सजा सकती हैं। चांद को अर्घ देने वाले कलश को भी सजाना ना भूलें। आप चाहें तो कलश को गोल्डन रंग के पेपर से डेकोरेट कर सकती हैं।

करें डिजाइनर गोटे का इस्तेमाल

थाली को कलरफुल पेपर से सजा देने के बाद आप इसे डिजाइनर गोटे से किनारे-किनारे लगा सकती है। यह गोटा आप थाली के मुताबिक और अपनी पसंद से चुन सकती हैं। इसे आप ग्लू की मदद से चिपका लें। इससे आपकी थाली को बहुत खूबसूरत लुक मिलेगा। वहीं आप चाहें तो इस गोटे की सजावट आप कलश और छन्नी में भी कर सकती हैं। इससे आपकी करवा की थाली और भी खूबसूरत दिखेगी।

डिजाइनर बर्ड्स का करें इस्तेमाल: इसके बाद यदि आप चाहें तो थाली पर जरूरत के मुताबिक डिजाइनर बर्ड्स भी लगा सकते हैं। यदि आपकी थाली मीडियम साइज की है तो डिजाइनर बीड्स न लगाएं और यदि आपकी थाली बड़ी है तो इसे आप लगा सकते हैं। इन सब चीजें आपके करवा चौथ को स्पेशल बना देंगी।

इसे भी पढ़ें ….

 

Google search engine
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments