किसान आंदोलन पार्ट 2: दिल्ली के बार्डर सील, मेट्रो स्टेशनों पर लगी लोगों की भीड़

102
Farmers Movement Part 2: Delhi's border sealed, crowd of people gathered at metro stations
टिकरी बॉर्डर पर पुलिस चेकिंग और बैरिकेडिंग के बीच वाहनों की दो किलोमीटर से ज्यादा लंबी कतारें लग गईं।

नई दिल्ली। किसान आंदोलन पार्ट 2 को लेकर किसानों और पुलिस के बीच काफी तनाव भरा माहौल है। किसानों को दिल्ली में किसी भी कीमत पर नहीं घुसने देने का पुलिस को निर्देश हैं, वहीं किसान दिल्ली कूंच को लेकर अड़े है। किसानों को रोकने के लिए दिल्ली की सीमाओं को सील कर दिया गया है। सिंघु, टिकरी समेत अन्य बॉर्डरों पर निगरानी बढ़ा दी गई है। सिंघु बॉर्डर पर भारी बैरिकेडिंग के बाद दिल्ली की ओर आने वाले वाहन भी कछुए की गति से चलते नजर आए। टिकरी बॉर्डर पर पुलिस चेकिंग और बैरिकेडिंग के बीच वाहनों की दो किलोमीटर से ज्यादा लंबी कतारें लग गईं।

सीमावर्ती क्षेत्रों की निगरानी के लिए ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों का उपयोग किया जा रहा है। किसानों के दिल्ली पहुंचने से पहले ही बॉर्डर पर लंबा जाम देखने को मिल रहा है। गुरुग्राम- दिल्ली नेशनल हाईवे पर सुबह 7 बजे से ही वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। ऐसा ही हाल गाजीपुर बॉर्डर पर भी देखा गया। यहां भी पुलिस ने लिंक सड़कों को बंद कर दिया है। वाहनों को दिल्ली में प्रवेश करने और बाहर निकलने के लिए दोनों कैरिजवे पर राजमार्ग पर केवल एक लेन की अनुमति दी। रजोकरी बॉर्डर के पास भी भारी ट्रैफिक जाम लग रहा है। इससे यात्रियों को गंभीर असुविधा हुई, जो घंटों तक अपने वाहनों में फंसे रहे। दिल्ली मेट्रो पर भी किसान आंदोलन का असर साफ देखने को मिल रहा है।

बॉर्डर पर घंटो तक लंबा जाम

किसान आंदोलन की वजह से यूपी गेट लोगों के लिए तीनों बॉर्डर में से सबसे जाम वाला रहा। बॉर्डर पर लगे बैरिकेड्स ने पिछले किसान आंदोलन की यादें ताजा कर दी। किसान सीमा के आसपास कहीं नहीं थे, लेकिन पुलिस बंदोबस्त और यूपी गेट पर सख्त जांच की वजह से मंगलवार को लगातार दूसरी सुबह दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे और एनएच-9 पर 8 किमी तक जाम लगा रहा। कंक्रीट बैरिकेड्स की कई परतों के अलावा, दिल्ली पुलिस ने राजमार्ग पर टायर किलर्स भी लगाए थे ताकि किसान “किसी भी कीमत पर” राजधानी में प्रवेश न कर सकें।

दिल्ली मेट्रो ने बंद किए गेट

दिल्ली मेट्रो ने मंगलवार को नौ मेट्रो स्टेशनों के कई गेट करीब 12 घंटे के लिए बंद कर दिए, जिससे यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ा। राजीव चौक पर यात्रियों के प्रवेश और निकास के लिए आठ में से केवल दो गेट खोले गए। दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों के मुताबिक, केंद्रीय सचिवालय, राजीव चौक, उद्योग भवन, पटेल चौक, मंडी हाउस, बाराखंभा रोड, जनपथ, खान मार्केट और लोक कल्याण मार्ग स्टेशनों के कुछ गेट सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक बंद रहे।

इसे भी पढ़ें…

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here