फर्जी फर्म बनाकर सहारा की खरीदी जमीन, टाउनशिप बनाने का लिया लाइसेंस,ऐसे खुला भेद

65
Sahara's land was purchased by creating a fake firm, license was taken to build a township, this is how the secret got exposed
बेनामी कंपनी हमसफर डीलर्स के जरिए महाराष्ट्र के एक राजनीतिक घराने की काली कमाई लखनऊ में निवेश कर रहा है।

लखनऊ। यूपी के बिजनेस मैन रहे सुब्रत राय की मौत के बाद उनके साम्राज्य को संभालने की ​कोशिश हो रही है। कंपनी पर हुए कर्ज को चुकाने के लिए उनकी संपत्ति बेची जा रही है। हाल ही लखनऊ स्थित सहारा अस्पताल को मैक्स ने खरीदा था। इसके बाद अब कोलकाता की एक बेनामी कंपनी ने लखनऊ के बक्कास इलाके में सहारा इंडिया की 200 एकड़ भूमि खरीदी और लखनऊ विकास प्राधिकरण से इंटीग्रेटेड टाउनशिप बनाने का लाइसेंस भी हासिल कर लिया।

यह खुलासा रियल एस्टेट कंपनी पिनटेल की आयकर जांच के दौरान हुआ है। कंपनी के दोनों निदेशक भी बोगस मिले। पता चला है कि हवाला ऑपरेटर नंद किशोर चतुर्वेदी बेनामी कंपनी हमसफर डीलर्स के जरिए महाराष्ट्र के एक राजनीतिक घराने की काली कमाई लखनऊ में निवेश कर रहा है।

टाउनशिप बनाने की तैयारी

मीडिया​ रिपोर्ट्स के अनुसार पिनटेल, अमरावती और एक्सेला ग्रुप की जांच के दौरान आयकर विभाग ने 7 जून को कोलकाता में नंदकिशोर चतुर्वेदी की कंपनी हमसफर डीलर्स के ठिकानों पर छापा मारा था, लेकिन मौके पर कंपनी का दफ्तर नहीं मिला। इसके बाद कंपनी के निदेशक जतिंदर रिषी टंडन और अमित रमेश रिषी के आवास को खंगाला गया। जतिंदर ने बताया कि उसका नंदकिशोर से कोई कारोबारी रिश्ता नहीं है और वह केवल डमी निदेशक है। उसके ठिकानों से मिले दस्तावेजों से पता चला कि हमसफर डीलर्स ने सहारा इंडिया ग्रुप की कंपनियों से सुल्तानपुर रोड स्थित बक्कास इलाके में 200 एकड़ जमीन खरीदी और एलडीए से इंटीग्रेटेड टाउनशिप बनाने का लाइसेंस मांगा है। इसके लिए करीब 4.32 करोड़ रुपये जमा कराए जा चुके हैं।

काली कमाई लखनऊ में निवेश

हमसफर डीलर्स ने कई कंपनियों का समूह बनाकर इसे खरीदा और बाद में जांच एजेंसियों की नजरों से बचने के लिए कंपनी का नाम ट्रू लिव होम्स कर दिया। हमसफर में नंदकिशोर के साथ महाराष्ट्र के कद्दावर राजनीतिक घराने के करीबी सदस्य निदेशक हैं और उनकी काली कमाई लखनऊ में निवेश की जा रही है। उल्लेखनीय है कि सहारा इंडिया से खरीदी गयी भूमि पिनटेल द्वारा बनाई जा रही टाउनशिप पार्क सिटी से सटी हुई है।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here