स्टार्टअप्स को माइक्रोसॉफ्ट एज्यूर पर कोरियो के साथ क्लाउड नेटिव एप डेवलप करने में बनाएगी सक्षम डब्ल्यूएसओ 2

85
WSO 2 to enable startups to develop cloud native apps with Korio on Microsoft Azure
कोरियो भारत में स्टार्टअप्स को क्लाउड नेटिव एप डेवलप करने के लिए सभी जरूरी रिसोर्स, सपोर्ट और टेक्निकल विशेषज्ञता उपलब्ध कराता है।
  • कोरियो की एसएएएस(Saas) ऑफरिंग्स तक आसान पहुंच के माध्यम से स्टार्टअप्स के लिए समय और लागत को कम करना होगा संभव

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली: डब्ल्यूएसओ2 (WS02) ने आज स्टार्टअप्स को सशक्त करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ गठजोड़ की घोषणा की है। इस गठजोड़ के तहत स्टार्टअप्स को माइक्रोसॉफ्ट एज्यूर (Azure) पर डब्ल्यूएसओ2 के डेवलपर प्लेटफॉर्म कोरियो (Choreo) के साथ क्लाउड नेटिव एप्स डेवलप करने का मौका मिलेगा। इससे भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम को मजबूती मिलेगी। यह गठजोड़ डब्ल्यूएसओ के इनोवेटिव क्लाउड नेटिव इंटर्नल डेवलपर प्लेटफॉर्म कोरियो के लिए आगे आने का अवसर है। कोरियो भारत में स्टार्टअप्स को क्लाउड नेटिव एप डेवलप करने के लिए सभी जरूरी रिसोर्स, सपोर्ट और टेक्निकल विशेषज्ञता उपलब्ध कराता है।

क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर का सेटअप

क्लाउड नेटिव एप डेवलपमेंट अपने साथ मिलने वाल फायदों के कारण तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहा है, लेकिन क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर को सेट अप करना और इसका संचालन करना बहुत जटिल प्रक्रिया है। इन्हीं जटिलताओं के कारण क्लाउड टेक्नोलॉजी को अपनाने की चाहत रखने वाले स्टार्टअप्स के सामने मुश्किल खड़ी होती है, क्योंकि उनके पास क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर को सेट अप करने और संचालित करने के लिए बैंडविथ नहीं होती है। उन्हें अपने ग्राहकों के लिए डिजिटल प्रोडक्ट डेवलप करने में भी मुश्किल का सामना करना पड़ता है। इस गठजोड़ से भारतीय स्टार्टअप्स को क्लाउड नेटिव एप डेवलपमेंट की राह में आने वाली मुश्किलों से बाहर निकलने का टूलकिट मिलेगा। इस गठजोड़ से कोरियो पूरे भारत के स्टार्टअप्स तक पहुंच सकेगा, जिससे वे क्लाउड नेटिव एप डेवलपमेंट सेक्टर में कदम रखने की राह में आने वाली सभी बाधाओं को आसानी से पार कर पाने में सक्षम हो सकेंगे।

एज्यूर क्यूबरनेट्स सर्विस

कोरियो को माइक्रोसॉफ्ट एज्यूर पर बनाया गया है, जिससे यह एज्यूर क्लाउड प्लेटफॉर्म पर निर्भर करने वाली डेवलपमेंट टीमों के लिए बहुत कारगर है। एज्यूर क्यूबरनेट्स सर्विस (एकेएस), एज्यूर की वॉल्ट और एज्यूर डेवऑप्स जैसी 30 से ज्यादा एज्यूर सर्विसेज का लाभ लेते हुए यह एज्यूर पर एक प्री-इंटीग्रेटेड प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराता है। इससे क्लाउड नेटिव एप डेवलपमेंट आसान होता है, डेवलपर की प्रोडक्टिविटी बढ़ती है और ग्राहकों के लिए अपने डिजिटल प्रोडक्ट्स को तेजी से बाजार तक पहुंचाना संभव होता है।

डेवलपर्स की प्रोडक्टिविटी

डब्ल्यूएसओ के एसएएएस (SaaS) बिजनेस यूनिट के जनरल मैनेजर एवं वाइस प्रेसिडेंट कंचना विक्रमसिंघे ने कहा, “कोरियो क्लाउड नेटिव एप डेवलपमेंट को आसान बनाता है तथा डेवलपर्स एवं स्टार्टअप्स को माइक्रोसॉफ्ट एज्यूर पर एप बनाने एवं उन्हें मैनेज करने के लिए जरूरी टूल्स एवं क्षमता प्रदान करता है। इससे डेवलपर्स की प्रोडक्टिविटी बढ़ती है। आगे चलकर इससे बाजार में नए प्रोडक्ट्स एवं सॉल्यूशंस आने की गति भी तेज होती है। निश्चित तौर पर यह भविष्य में आरओआई बढ़ाने और टीसीओ कम करने में मददगार होगा।” कोरियो माइक्रोसॉफ्ट एज्यूर मार्केटप्लेस पर पहले से उपलब्ध है। यह एज्यूर क्लाउड प्लेटफॉर्म पर कोरियो की प्रोक्योरमेंट, डेप्लॉयमेंट और मैनेजमेंट को आसान बनाता है। शुरुआत में इस गठजोड़ के तहत बेंगलुरु, गुरुग्राम, मुंबई, पुणे और चेन्नई जैसे भारत के बड़े शहरों से संचालित हो रहे स्टार्टअप्स पर फोकस किया जाएगा।

टेक्नोलॉजी की दुनिया में सफल

पीडब्ल्यूसी इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी से जून, 2023 के बीच भारतीय स्टार्टअप्स में फंडिंग 36 प्रतिशत कम हुई है। इसकी अहम वजह यह है कि निवेशक औपचारिकताओं को पूरा करने में बहुत ज्यादा समय ले रहे हैं। .2023 की पहली छमाही में 57 प्रतिशत ऐसी डील्स थीं, जो अभी शुरुआती चरण में हैं।

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर – डिजिटल नेटिव्स संगीता बावी ने कहा, “माइक्रोसॉफ्ट एज्यूर पर डब्ल्यूएसओ2 का यह इनोवेशन निवेश की लागत को कम करते हुए और इस प्रतिस्पर्धी सेक्टर में आगे बढ़ने के लिए जरूरी सपोर्ट देते हुए भारतीय स्टार्टअप्स के लिए कॉन्सेप्ट से प्रोडक्ट तक के सफर को तेज करेगा। भारत के डायनामिक स्टार्टअप इकोसिस्टम के प्रतिबद्ध साझेदार के रूप में हमें इस बात की खुशी है कि डब्ल्यूएसओ2 क्लाउड नेटिव डेवलपमेंट को स्टार्टअप्स के करीब ला रहा है और उन्हें तेजी से बदलती टेक्नोलॉजी की दुनिया में सफल होने में मदद कर रहा है।”

इस भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here