सैमको ने लॉन्च किया देश का पहला एक्टिव मोमेंटम फंड, 15 को खुलेगा एनएफओ और 29 जून को होगा बंद

93
SAMCO launches country's first Active Momentum Fund, NFO will open on 15th and close on 29th June
यह फंड भारतीय बाजार में मोमेंटम इनवेस्टिंग की अपार संभावनाओं का पता लगाने और उनका लाभ उठाने का प्रयास करता है।

बिजनेस डेस्क। प्रतिष्ठित निवेश प्रबंधन फर्म सैमको एसेट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने देश के पहले सक्रिय रूप से प्रबंधित मोमेंटम फंड – सैमको एक्टिव मोमेंटम फंड के लॉन्च की घोषणा की है। फाइनेंस की दुनिया में निरंतर और विश्व स्तर पर प्रशंसित गति विसंगति का लाभ उठाते हुए, इस अग्रणी फंड का उद्देश्य निवेशकों को असाधारण जोखिम-समायोजित रिटर्न देना है। इस तरह यह फंड भारतीय बाजार में मोमेंटम इनवेस्टिंग की अपार संभावनाओं का पता लगाने और उनका लाभ उठाने का प्रयास करता है।

निफ्टी 200 मोमेंटम 30 इंडेक्स ने 18 वर्षों में 17.79 प्रतिशत की प्रभावशाली चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) हासिल की है, जो निफ्टी 50 और निफ्टी 500 सूचकांकों से बेहतर प्रदर्शन है। इसी तरह, निफ्टी मिडकैप 150 मोमेंटम 50 इंडेक्स ने अपनी स्थापना के बाद से 21.28 प्रतिशत का असाधारण सीएजीआर हासिल किया है। इसके अलावा, एमएससीआई वर्ल्ड इंडेक्स की तुलना में, जिसने 10 गुना रिटर्न दिया, एमएससीआई वर्ल्ड मोमेंटम इंडेक्स ने 20 गुना रिटर्न दिया है। (डिस्क्लेमर – पिछले रिटर्न भविष्य के रिटर्न का कोई संकेत नहीं हैं।

एमएससीआई वर्ल्ड इंडेक्स

इंडेक्स रिटर्न किसी भी योजना के रिटर्न का संकेत नहीं देते हैं और केवल एक कारक के रूप में इनका उल्लेख किया जाता है। एमएससीआई वर्ल्ड इंडेक्स और एमएससीआई मोमेंटम इंडेक्स के लिए प्राइस डेटा जून 1994 से मार्च 2023 तक है। निफ्टी सूचकांकों के लिए – उल्लिखित रिटर्न 1 अप्रैल 2005 से 28 अप्रैल 2023 तक सीएजीआर रिटर्न को प्रदर्शित करता है।)इस तरह बाजार की गतिविधियों पर आधारित व्यापक रिसर्च और एक प्रमाणित ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर सैमको एमएफ ने भारत का पहला सक्रिय मोमेंटम फंड लॉन्च किया है। यह फंड बाजार की इन जानकारियों का उपयोग करता है और निवेशकों को मार्केट मोमेंटम वाली उल्लेखनीय विकास क्षमता का दोहन करने का अवसर प्रदान करता है।

फंड का लक्ष्य बाजार

एमएससीआई वर्ल्ड मोमेंटम इंडेक्स द्वारा किए गए व्यापक ऐतिहासिक शोध से यह साबित होता है कि अत्यधिक रिटर्न के सबसे शक्तिशाली फैक्टर में से एक के रूप में मोमेंटम फैक्टर ने खुद को लगातार साबित किया है। इस शक्तिशाली निवेश रणनीति पर निर्माण करते हुए सैमको एक्टिव मोमेंटम फंड एक प्रोप्रराइटरी एल्गोरिदम की सहायता से शेयरों का सावधानीपूर्वक चयन करता है। इस दौरान ब्रेकआउट और प्राइस लीडरशिप जैसे मोमेंटम वाले फैक्टर का भी ध्यान रखा जाता है। प्रचलित प्राइस ट्रेंड्स पर पूंजीकरण करते हुए फंड का लक्ष्य बाजार से बेहतर प्रदर्शन करना और निवेशकों के लिए बेहतर रिटर्न उत्पन्न करना है। सैमको एसेट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड के चीफ इनवेस्टमेंट ऑफिसर (सीआईओ) उमेश कुमार मेहता ने कहा, ‘‘अगर हम ऐतिहासिक रूप से देखें, तो मोमेंटम फैक्टर या स्टॉक प्राइस ट्रेंड्स पर आधारित घटनाएं सबसे मजबूत रिटर्न उत्पन्न करने में सबसे महत्वपूर्ण साबित हुई हैं।

समायोजित रिटर्न की क्षमता

मोमेंटम निवेश में सक्रिय प्रबंधन कई अनूठे फायदे प्रदान करता है जैसे कि निवेश के लिए एक व्यापक अनुकूल माहौल, तेजी से पुनर्संतुलन और एंटी-मोमेंटम की अवधि के दौरान हेजिंग का सहारा। मोमेंटम से जुड़ी विशेषताओं का प्रदर्शन करने वाले शेयरों में निवेश करके, हमारा लक्ष्य अपने निवेशकों को बेहतर जोखिम-समायोजित रिटर्न की क्षमता प्रदान करना है।’’ सैमको एक्टिव मोमेंटम फंड के लिए समर्पित फंड मैनेजर के तौर परपारस मटालिया हैं, जो एक अनुभवी निवेश पेशेवर हैं, जो मोमेंटम फैक्टर से संबंधित रणनीतियों की गहरी समझ रखते हैं। अपनी विशेषज्ञता और अनुभव के साथ, श्री मटालिया फंड के निवेश निर्णयों की देखरेख करेंगे और निवेशकों के लिए अधिकतम रिटर्न की दिशा में काम करेंगे।

इसे भी पढ़े…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here