बैंक ऑफ इंडिया की ‘शुभआरंभ एफडी, जानिए इसकी खासियत

87
Bank of India's 'Shubhaarambh FD', know its specialty
वरिष्ठ नागरिकों के लिए 0.65 फीसदी की अतिरिक्त ब्याज दर के साथ उन्हें अधिक पैसा अर्जित करने की सुविधा प्रदान करती है।

लखनऊ, बिजनेस डेस्क। भारत में बुजुर्ग लोग बेहतर देखभाल और ध्यान देने के लायक हैं, खासकर जब वित्तीय मामलों की बात आती है। इसे ध्यान में रखते हुए, बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी ‘शुभआरंभ डिपॉजिट’ योजना के तहत, 80 और उससे अधिक आयु के अति वरिष्ठ नागरिकों सहित वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक विशेष सावधि जमा प्लान तैयार किया है। यह योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए 0.50 प्रतिशत की अतिरिक्त ब्याज दर और अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए 0.65 फीसदी की अतिरिक्त ब्याज दर के साथ उन्हें अधिक पैसा अर्जित करने की सुविधा प्रदान करती है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए सुविधा

1 अप्रैल, 2023 से प्रभावी शुभआरंभ डिपॉजिट के तहत अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए 501-दिवसीय सावधि जमा के लिए 7.80 प्रतिशत की उच्च ब्याज दर प्रदान की जाती है। यह स्कीम 7.65 प्रतिशत की दर से 60-80 आयु वर्ग के अन्य वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी उपलब्ध है। इस जमा योजना का उद्देश्य एक सुरक्षित निवेश विकल्प प्रदान करना है। इसके अलावा, बैंक ऑफ इंडिया 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अन्य अवधि के लिए आकर्षक ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। 7 दिन से 10 साल तक की अवधि की जमा राशि पर अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.40 फीसदी तक और नियमित ग्राहकों को 6.75 फीसदी तक की ब्याज दर मिलेगी। संशोधित ब्याज दरें घरेलू, एनआरओ और एनआरई जमा पर लागू होती हैं।

सामान्य ब्याज दर से ऊपर

तीन साल और उससे अधिक की जमा राशि के लिए, सामान्य ब्याज दर से ऊपर वरिष्ठ नागरिकों के लिए 0.75 फीसदी और अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए 0.90 फीसदी की कुल अतिरिक्त ब्याज दर है। बैंक ऑफ इंडिया की एफडी योजनाओं का एक प्रमुख लाभ उनके साथ आने वाले अनेक विकल्प हैं, जिनके साथ बिना अतिरिक्त शुल्क या जुर्माना के लंबी अवधि के लिए नवीनीकरण कराने की सुविधा मिलती है। इस तरह ग्राहक बेहतर तरीके से बचत प्रबंधन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, ग्राहक अपनी जमा राशि पर सावधि जमा की बकाया राशि का 90 प्रतिशत तक ऋण प्राप्त कर सकते हैं। 60 वर्ष से कम आयु वाले ग्राहक सावधि जमा पर 7.15 प्रतिशत तक ब्याज अर्जित कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here