पश्चिम बंगाल राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ने महिला स्वयं सहायता समूहों के विकास के लिए फ्लिपकार्ट ने मिलाया हाथ

130
West Bengal State Rural Livelihood Mission, Flipkart join hands for development of women self-help groups
नए व्यवसाय और व्यापार समावेशन के अवसरों के लिए डिजिटल माध्यम का लाभ उठाने की क्षमता विकसित करने में उनकी मदद करेंगे।

पश्चिम बंगाल,बिजनेस डेस्क। भारत के स्वदेशी ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने समर्थ कार्यक्रम के तहत अपने निरंतर प्रयासों के तहत, पश्चिम बंगाल राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (डब्ल्यूबीएसआरएलएम) – विभाग के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। पंचायत और ग्रामीण विकास, पश्चिम बंगाल सरकार। साझेदारी का उद्देश्य राज्य में महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी), कारीगरों और बुनकरों को राष्ट्रीय बाजार पहुंच को सक्षम करके सतत आर्थिक विकास के साथ सशक्त बनाना है। फ्लिपकार्ट समर्थ और डब्ल्यूबीएसआरएलएम एसएचजी के बीच उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करेंगे, फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस पर उनकी ऑनबोर्डिंग की सुविधा प्रदान करेंगे, और नए व्यवसाय और व्यापार समावेशन के अवसरों के लिए डिजिटल माध्यम का लाभ उठाने की क्षमता विकसित करने में उनकी मदद करेंगे।

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की मदद

समर्थ कार्यक्रम के तहत, स्वयं सहायता समूहों को फ्लिपकार्ट से समयबद्ध ऊष्मायन समर्थन और कई अन्य लाभों तक पहुंच प्राप्त होगी क्योंकि वे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की मदद से अपने व्यवसाय को बढ़ाते हैं। वर्तमान में, WBSRLM में 10 लाख से अधिक महिला SHG हैं, जिससे पश्चिम बंगाल, भारत में SHG की सबसे बड़ी संख्या वाला राज्य बन गया है।

एमओयू पर आज सरस मेला के उद्घाटन समारोह में हस्ताक्षर किए गए-एक बड़े पैमाने पर प्रदर्शनी और पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा आयोजित विक्रेताओं-खरीदारों की बैठक – न्यू टाउन मेला ग्राउंड में। माननीय मंत्री-प्रभारी, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, श्री. प्रदीप कुमार मजूमदार और श्री विभु गोयल, आईएएस और एसएमडी और पश्चिम बंगाल राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के सीईओ ने आज इस समारोह की शोभा बढ़ाई। इस साझेदारी को डॉ. पी. उलगनाथन, आईएएस और सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग और स्वयं सहायता समूह और स्वरोजगार विभाग से प्राप्त निरंतर मार्गदर्शन से सहायता मिली है।

आजीविका को बेहतर बनाने का उदृदेश्य

श्री विभु गोयल, आईएएस और एसएमडी और पश्चिम बंगाल राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के सीईओ ने कहा, “ई-कॉमर्स की निरंतर वृद्धि एक डिजिटल भारत के उद्भव को गति दे रही है, जहां महिलाओं के नेतृत्व वाले एमएसएमई, और महिला विक्रेता, कारीगर, और स्वयं सहायता समूहों को अपने जीवन और आजीविका को बेहतर बनाने के लिए बदलने का अधिकार है। फ्लिपकार्ट के साथ हमारी साझेदारी के माध्यम से, हम उनके लिए एक मजबूत, तकनीक-सक्षम पारिस्थितिकी तंत्र तैयार करेंगे जो उनकी उद्यमशीलता की आकांक्षाओं का समर्थन करेगा।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here