टीपी रिन्यूएबल माइक्रोग्रिड और उषा सिलाई स्कूल ने हाथ मिलाया, इलेक्ट्रिक सिलाई मशीनों से यह होगा फायदा

481
TP Renewable Microgrid and Usha Sewing School join hands, will benefit from electric sewing machines
इस साझेदारी के तहत, उषा सिलाई स्कूल गांव की महिला लोगों को सिलाई मशीन्स मुहैया कराएगा और अपने एनजीओ पार्टनर सर्वोदय आश्रम के माध्यम से सिलाई का प्रशिक्षण भी देगा।

लखनऊ-बिजनेस डेस्क। टाटा पावर की 100 प्रतिशत सहायक टीपी रिन्यूएबल माइक्रोग्रिड (टीपीआरएमजी) और ग्रामीण महिलाओं को कुशल बनाने और उन्हें उद्यमी बनने के लिए सशक्त बनाने के उद्देश्य से चलायी जाने वाली उषा इंटरनेशनल लिमिटेड की एक पहल उषा सिलाई स्कूल के बीच एक नेक उद्देश्य से साझेदारी की गयी है। इस साझेदारी के तहत, उषा सिलाई स्कूल गांव की महिला लोगों को सिलाई मशीन्स मुहैया कराएगा और अपने एनजीओ पार्टनर सर्वोदय आश्रम के माध्यम से सिलाई का प्रशिक्षण भी देगा।

रेवाना गांव ने पाई यह उपलब्धि

जबकि, टीपीआरएमजी अपने सोलर माइक्रोग्रिड के जरिए उषा सेंटर की इलेक्ट्रिक सिलाई मशीनों को स्वच्छ, किफायती और गुणवत्तापूर्ण बिजली की आपूर्ति करेगी। इस पहल से उत्तर प्रदेश और बिहार राज्यों के 200 गांवों में 20 से अधिक उषा केंद्रों को लाभ होगा। इस साझेदारी का उद्घाटन कार्यक्रम 31 मार्च 22 को लखीमपुर खेरी जिले के रेवाना गांव में (यूपी का पहला ग्रीन डिजिटल स्मार्ट विलेज) मितौली के प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री चंद्र देव पांडेय, रेवाना के ग्राम प्रधान श्री. बीरेंद्र वर्मा,

टीपी रिन्यूएबल माइक्रोग्रिड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री. मनोज गुप्ता, उषा इंटरनेशनल के वरिष्ठ महाप्रबंधक, श्री. आलोक शुक्ला, सर्वोदय आश्रम की अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला श्रीवास्तव, और स्थानीय ग्राम समुदाय की उपस्थिति में संपन्न हुआ। इन इलेक्ट्रिक सिलाई मशीनों का उपयोग सामान्य सिलाई के साथ-साथ क्रिएटिव कढ़ाई के लिए भी किया जा सकता है, इस वजह से यह पहल इलेक्ट्रिक सिलाई मशीनों का उपयोग करने वाली स्थानीय महिलाओं के लिए अतिरिक्त आय कमाने के अवसर पैदा करेगी।

कम खर्च में पूरा करने में मदद करना

शुरूआत में योजना को यूपी के लखीमपुर जिले और बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के गांवों में से एक में शुरू किया जाएगा। इस पहल पर टिप्पणी करते हुए टीपी रिन्यूएबल माइक्रोग्रिड के सीईओ श्री मनोज गुप्ता ने कहा, “हमें उषा के साथ साझेदारी करने पर बेहद गर्व है। सौर माइक्रोग्रिड जैसे हमारे ऑफ-ग्रिड समाधानों के माध्यम से, हम भारत में ग्रामीण समुदायों और व्यवसायों को उनकी तत्काल बिजली की ज़रूरतों को जल्दी और कम खर्च में पूरा करने में मदद करना चाहते हैं। यह पहल इलेक्ट्रिक सिलाई मशीनों के लिए विश्वसनीय बिजली आपूर्ति प्रदान करेगी, सूक्ष्म-उद्यमियों को बढ़ावा देगी, और अक्षय ऊर्जा समाधानों को अपनाने के लिए दूसरों को प्रभावित करने और भारत के ग्रामीण विद्युतीकरण और परिवर्तन में योगदान की दिशा में काम करेगी।”

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here