नए साल में केन्द्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी! बकाया महंगाई भत्ते को लेकर आई ये खबर

397
बकाया महंगाई भत्ता के साथ ही नए साल पर केंद्रीय कर्मचारियों को एक और तोहफा मिलने की पूरी संभावना है।

नई दिल्ली। केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए नया साल खुशखबरी लेकर आएगा। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो नए साल पर कर्मचारियों के बकाए महंगाई भत्ते को लेकर भी खुशखबरी आ सकती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कर्मचारियों के 18 माह के बकाए महंगाई भत्ते को लेकर सरकार की ओर से जल्द निर्णय किए जाने की उम्मीद है।

बताया जा रहा है कि कैबिनेट की अगली बैठक में बकाया महंगाई भत्ता को लेकर बातचीत हो सकती है।

ये तोहफा मिलना लगभग तय

खबरों के मुताबिक बकाया महंगाई भत्ता के साथ ही नए साल पर केंद्रीय कर्मचारियों को एक और तोहफा मिलने की पूरी संभावना है। बताया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में तीन फीसदी तक का इजाफा किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यदि कर्मचारियों के 18 महीने का डीए एरियर दिया गया,

तो कितने रुपए बकाया भुगतान किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि नेशनल काउंसिल ऑफ ज्वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (जेसीएम) की मांग है कि सातवें वेतनमान के तहत 18 महीने से पेंडिंग डीए एरियर का भी वन टाइम सेटलमेंट कर दिया जाए। इसको लेकर जेसीएम, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेंनिग और वित्त मंत्रालय,

के बीच एरियर पर चर्चा की गई है। संभावनाओं के अनुसार केंद्र सरकार की ओर से कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते में वृद्धि की जा सकती है। कहा जा रहा है कि इसमें कितनी बढ़ोतरी होगी और कब इसका ऐलान होगा यह नहीं कहा सकता है। मगर ऐसा माना जा रहा है कि महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो सकता है।

इसके अलावा बजट 2022 में भी फिटमेंट फैक्टर पर भी निर्णय होनी की पूरी संभावना जताई जा रही है। बताया गया कि इस पर कैबिनेट से मंजूरी मिलने पर इसे बजट के खर्च में शामिल कर लिया जाएगा।

यूं समझें पूरा गणित

बताया गया कि न्यूनतम बेसिक सैलरी पर कैलकुलेशन को देखें तो केंद्रीय कर्मचारी की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है। अभी तक 31 प्रतिशत के हिसाब से इन्हें 5580 रुपये प्रतिमाह महंगाई भत्ता मिलता है। बताया गया कि डीए के 34 फीसदी होने के बाद यह बढ़कर 6120 रुपये प्रति माह हो जाएगा।

बताया गया कि यानी इसमें प्रतिमाह के हिसाब से 540 रुपये की बढ़ोतरी होगी। वहीं सालाना आधार पर सैलरी को देखें तो इसमें 6,480 रुपये की वृद्धि देखने को मिलेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अधिकतम बेसिक सैलरी की बात करें तो केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यह 56,900 रुपये है। वर्तमान में 31 प्रतिशत,

के हिसाब से इन्हें 17,639 रुपये डीए प्रतिमाह दिया जाता है। ऐसे में 34 प्रतिशत के हिसाब से डीए का कैलकुलेशन करें तो यह प्रतिमाह 19,346 रुपये हो जाएगा यानी पूरे 1707 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस हिसाब से सालाना आधार पर इन कर्मचारियों की सैलरी 20,484 रुपये बढ़ जाएगी।

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here