आज 40 सालों से अटकी परियोजना को पीएम मोदी करेंगे जनता को समर्पित

562
Today PM Modi will dedicate the project stuck for 40 years to the public
सरयू नहर परियोजना का महज 52 फीसदी कार्य 40 वर्षों में कराया था।

बलरामपुर।पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को एक यूपी की बहुप्रतीक्षित परियोजना को प्रदेश वासियों को समर्पित करेंगे। पीएम मोदी बलरामपुर जाकर सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन करेंगे। मालूम हो कि यह परियोजना पिछले चालीस से अटकी हुई, इस परियोजना के पूरी होने से क्षेत्र के खुशहाली आएगी। बलहा विधानसभा क्षेत्र स्थित गोपिया बैराज का सीएम योगी ने गुरुवार को निरीक्षण किया।

सीएम योगी ने कहा कि परियोजना के समस्त कार्यक्रम पूर्व निर्धारित थे अन्यथा सीडीएस जनरल विपिन रावत के निधन पर इन्हें टाल दिया जाता। सीएम ने सबसे पहले सीडीएस को श्रद्धांजलि देते हुए की। इसके बाद पूरे बैराज का पैदल भ्रमण कर बारीकियां भी परखीं। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने सरयू नहर परियोजना का महज 52 फीसदी कार्य 40 वर्षों में कराया था। 48 फीसदी कार्य इस सरकार ने चार वर्षों में करा दिया।

1978 से शुरू हुई थी परियोजना

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह परियोजना 1978 में शुरू हुई थी, लेकिन तब से ही बजट की कमी, विभागों के आंतरिक संयोजन में कमी, उचित निगरानी न होने के चलते टलता चला आ रहा था और चार दशकों तक पूरा नहीं हो सका। आपकों बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 2016 में दशकों से लटकी इस परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंदर डाल दिया जिससे सुनिश्चित हो सके कि यह परियोजना एक निश्चित अवधि में पूरी हो।

बीते चार सालों में इस परियोजना को पूरा करने के लिए भूमि अधिग्रहण के नए तरीके निकाले गए। इस प्रोजेक्ट की राह में अन्य जो रोड़े थे उन्हें भी दूर करने के लिए कई अलग-अलग प्रयास किए गए।अब परियोजना पूरी हो गई, जिसका लोकार्पण पीएम मोदी करेंगे।

इन जिलों को मिलेगा फायदा

सरयू नहर परियोजना की लागत 9800 करोड़ रुपये है जिसमें से 4600 करोड़ रुपये से ज्यादा बीते चार साल में खर्च हुए हैं। यह परियोजना पांच नदियों को जोड़ने का भी काम करती है। यह नदियां घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा और रोहिणी हैं, जिससे इस पूरे क्षेत्र में जल का सही उपयोग हो सके।इस परियोजना से उत्तर प्रदेश के नौ जिलों- बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर और महराजगंज को लाभ मिलेगा।

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here