महंगाई की मार: फिर बढ़े कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम, टीवी देखना व मोबाइल से बात करना भी हुआ महंगा

297
पेट्रोलियम कंपनि‍यों ने कॉमर्श‍ियल सिलेंडर के दाम में 100 रुपए की वृद्धि की है। दूसरी ओर एक दिसम्बर से कई तरह की सेवा की कीमतों में भी इजाफा किया गया है।

नई दिल्ली। लगातार महंगाई की मार झेल रही जनता के लिए दिसम्बर की शुरूआत में फिर महंगाई का तगड़ा झटका लगा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पेट्रोलियम कंपनि‍यों ने कॉमर्श‍ियल सिलेंडर के दाम में 100 रुपए की वृद्धि की है। दूसरी ओर एक दिसम्बर से कई तरह की सेवा की कीमतों में भी इजाफा किया गया है।

अब से जियो के रिचार्ज 21 फीसदी तक महंगे हो गए हैं। इसके अतिरिक्त अब SBI के क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर 99 रुपए और टैक्स अलग से चुकाना होगा।

जानिए क्या—क्या हुआ महंगा

100 रूपए बढ़े कॉमर्श‍ियल सिलेंडर के दाम:-दिसंबर माह की शुरूआत होती ही पेट्रोलियम कंपनि‍यों ने महंगाई का झटका दिया है। जानकारी के मुताबिक कॉमर्श‍ियल सिलेंडर के दाम में 100 रुपए का इजाफा किया गया है। बताया गया कि पेट्रोलियम कंपनि‍यों के इस निर्णय के बाद दिल्ली में 19 KG के कॉमर्शियल सिलेंडर का दाम 2101 रुपए हो गया है।

बीते माह यह कीमत 2000.50 रुपए थी। वहीं घरेलू इस्तेमाल वाले 14.2 KG के गैस सिलेंडर की कीमत में कोई इजाफा नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि कॉमर्श‍ियल सिलेंडर के महंगा होने से रेस्टोरेंट और बाहरी खाना महंगा हो सकता है।

जियो के रिचार्ज प्लान की कीमतों में हुई वृद्धि:-मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जियो ने एक दिसम्बर से अपने टैरिफ प्लान महंगे कर दिए हैं। बताया गया कि अब जियो के 75 रुपए वाले प्लान के लिए 1 दिसंबर से 91 रुपए चुकाने पड़ेगा। बताया गया कि जियो के रीचार्ज प्लान करीब 21 फीसदी तक महंगे हो गए है।

बताया गया कि अब 129 रुपए वाला प्लान 155 रुपए, 399 वाला प्लान 479 रुपए, 1,299 वाला प्लान 1,559 रुपए और 2,399 वाला प्लान अब 2,879 रुपए में मिलेगा। वहीं डेटा टॉप-अप की कीमत भी बढ़ाई गई है। बताया गया कि अब 6 GB डेटा के लिए 51 के बजाय 61,

12 GB के लिए 101 के बजाय 121 रुपए और 50 GB के लिए 251 रुपए के बजाय 301 रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

SBI क्रेडिट कार्ड से खरीदारी हुई महंगी:-यदि आपके पास SBI का क्रेडिट कार्ड है, तो इसके जरिए खरीदारी करना आपको थोड़ा महंगा पड़ेगा। दरअसल, अब से SBI क्रेडिट कार्ड के जरिए किए जाने वाले EMI ट्रांजैक्शन के लिए अब आपको अधिक पैसे चुकाने होंगे।

बताया गया कि SBI कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (SBICPSL) ने यह घोषणा की है कि 1 दिसंबर से EMI ट्रांजैक्शन के लिए अब कार्डधारक को 99 रुपए की प्रोसेसिंग फीस और उस पर टैक्स चुकाना पड़ेगा।

DTH रिचार्ज कराना हुआ महंगा:-इसी तहर एक दिसम्बर से स्टार प्लस, कलर्स, सोनी और जी जैसे चैनल्स के लिए 35 से 50 फीसदी तक अधिक कीमत चुकानी होगी। जानकारी के मुताबिक सोनी चैनल को देखने के लिए 39 रुपए की जगह 71 रुपए प्रतिमाह देने होंगे।

इसी क्रम ZEE चैनल के लिए 39 रुपये की बजाय 49 रुपए महीना, जबिक Viacom18 चैनलों के लिए 25 की जगह 39 रुपए चुकाने पड़ेंगे।

PNB की ब्याज दरों में हुआ बदलाव:-बदलाव के इसी क्रम में देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अकाउंट होल्डर्स को झटका दिया है। बताया गया​ कि बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों में कटौती करने का निर्णय लिया है।

जानकारी के मुताबिक बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों को सालाना 2.90 से घटाकर 2.80 फीसदी करने का निर्णय किया है। नई दरें 1 दिसंबर से लागू कर दी गई हैं।

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here