कानपुर टेस्ट: रचिन और पटेल को नहीं आउट कर पाए भारतीय गेंदबाज, मैच हुआ ड्रा

262
Kanpur Test: Indian bowlers could not get out Rachin and Patel, the match was drawn
मैच को ड्रॉ कराने में डेब्यू कर रहे रचिन रवींद्र और एजाज पटेल ने अहम भूमिका निभाई।

कानपुर। लंबे समय के बाद भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला पहला टेस्ट मैच ड्रा रहा, क्योंकि न्यूजीलैंड के आखिरी विकेट को भारतीय गेंदबाज निर्धारित समय में पवेलियन नहीं भेज पाए, इसलिए इस मैच का नतीजा नहीं निकला।
मालूम हो कि मैच में कीवी टीम के सामने 284 रनों का टारगेट भारतीय टीम ने दिया था। न्यूजीलैंड के प्लेयर अंतिम दिन डटकर बैटिंग करते हुए मैच को ड्रॉ करा दिया। मैच को ड्रॉ कराने में डेब्यू कर रहे रचिन रवींद्र और एजाज पटेल ने अहम भूमिका निभाई। रचिन ने 91 गेंदें खेली, जबकि एजाज ने भी विकेट बचाते हुए 23 गेंदों का सामना किया। आखिरी विकेट के लिए इस जोड़ी ने कुल 52 गेंदों का सामना किया।

भारत में जन्में एजाज और रवींद्र

रचिन का जन्म 18 नवंबर 1999 को न्यूजीलैंड के वेलिंग्टन में हुआ था। उनके पिता का नाम रवि कृष्णमूर्ति और माता का नाम दीपा कृष्णमूर्ति है। न्यूजीलैंड में हट हॉक्स क्लब के संस्थापक रवींद्र के पिता रवि 1990 के दशक की शुरुआत में भारत से चले गए थे। वह पहले बेंगलुरु में रहते थे। एजाज का जन्म भारत में मुंबई में हुआ था लेकिन बाद में जब वे आठ साल के थे तो उनका परिवार न्यूजीलैंड शिफ्ट हो गया था।

इस तरह गिरे न्यूजीलैंड के विकेट

मैच के 76वें ओवर की आखिरी गेंद पर टॉम ब्लंडल के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की अपील की गई, लेकिन अंपायर ने आउट नहीं दिया। कप्तान रहाणे ने रिव्यू लिया और रीप्ले में नजर आया कि गेंद लेग स्टंप मिस कर रही थी। ब्लंडल नॉटआउट रहे। मगर अश्विन ने इसके बाद अपने अगले ही ओवर में ब्लंडल (2) को बोल्ड कर टीम इंडिया को 7वीं सफलता दिलाई। काइल जेमीसन (5) का विकेट रवींद्र जडेजा के खाते में आया। न्यूजीलैंड का 9वां विकेट जडेजा ने साउदी (4) को आउट कर चटकाया।

टी-ब्रेक के बाद बदली मैच की तस्वीर

टी-ब्रेक के बाद पहले ही ओवर में अक्षर पटेल ने हेनरी निकोल्स (1) को एलबीडब्ल्यू कर कीवी टीम को 5वां झटका दिया। हालांकि निकोल्स ने डीआरएस लिया, लेकिन रीप्ले में नजर आया कि गेंद मिडिल-ऑफ स्टंप को हिट कर रही थी और हेनरी आउट हुए। टीम अभी इस झटके से उबर भी नहीं थी कि जडेजा ने केन विलियम्सन (24) को एलबीडब्ल्यू आउट कर न्यूजीलैंड को तगड़ा झटका दिया।

अश्विन ने बनाया रिकॉर्ड

लाथम ने शानदार बैटिंग करते हुए 138 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की, लेकिन अर्धशतक के बाद ही अपना विकेट गंवा बैठे। लाथम (52) को अश्विन ने बोल्ड कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। इस विकेट के साथ ही आर अश्विन टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज भी बन गए हैं। उन्होंने हरभजन सिंह (417) का रिकॉर्ड तोड़ा।

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here