14 राज्यों के 29 विधानसभा सीटो पर काउटिंग शुरू, जानिए किसे मिल रही है शुरूआती बढ़त

410
Counting starts in 29 assembly seats of 14 states, know who is getting the initial lead
Counting starts in 29 assembly seats of 14 states, know who is getting the initial lead

नईदिल्ली- अवनीश पांडेय। देश के 14 राज्यों के 29 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को मतदान हुए थे। मंगलवार सुबह मतगणन की शुरूआत हुई पहले राउंड से ही भाजपा को अधिकांश जगहों पर बढ़त मिल रही है। विधानसभा सीट के अलावा तीन लोकसभा सीट, जिनमे दादरा व नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा सीट पर मतदान हुआ था, वहीं मध्यप्रदेश के तीन सीटों पर भाजपा की दो और कांग्रेस की एक सीट पर बढ़त बनी हुई है। निवाड़ी के पृथ्वीपुर सीट पर भाजपा ने पांचवें राउंड तक लगभग पांच हजार की बढ़त बना ली है।

बात अगर विधानसभा सीटों की करें तो मध्यप प्रदेश के तीन सीटों पर भाजपा जबरदस्त बढ़त बनाई हुई है। असम की पांच, बंगाल की चार, मेघालय और हिमाचल की तीन-तीन, राजस्थान, बिहार और कर्नाटक की दो-दो, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की एक-एक सीट के नतीजे आने वाले हैं।

मिजोरम में टीएमसी तो राजस्थान में कांग्रेस आगे

मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट 1 सीट पर आगे चल रही है वहीं कांग्रेस राजस्थान की दोनों सीटों पर आगे चल रही है, भाजपा तेलंगाना में अकेली सीट पर और टीएमसी पश्चिम बंगाल की सभी चार सीटों पर आगे चल रही है।

असम और मध्यप्रदेश में भाजपा की बढ़त

असम की 5 में से 2 सीटों पर भाजपा, हरियाणा की एक सीट पर इनेलो, हिमाचल प्रदेश की तीन में से दो सीटों पर कांग्रेस और मध्यप्रदेश की सभी चारों सीटों पर भाजपा आगे चल रही ह, खंडवा विधानसभा से बीजेपी जीत की तरफ बढ़ रही है।जारी मतगणना के शुरुआती रुझान में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) आगे चल रही है। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक एनपीपी के पिनिएड सिन्ह सियेम कांग्रेस के उम्मीदवार एवं अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी हाईलैंडर खारमलकी से 246 मतों से आगे चल रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here