इराक में बड़ा हादसा: कोविड-19 अस्पताल में भीषण आग से 39 लोगों की मौत

172
Major accident in Iraq: 39 people died in a massive fire in Kovid-19 hospital
अस्पताल के कोविड-19 वार्ड के अंदर एक ऑक्सीजन टैंक में विस्फोट हुआ था जिसके कारण आग लगी और इतना बड़ा हादसा हुआ। नुकसान कितना हुआ, इसका आंकड़ा अभी स्पष्ट रूप से सामने नहीं आया है।

नासिरिया। इराक के नसीरिया में एक कोविड-19 अस्पताल में दर्दनाक हादसा हुआ है। इस अस्पताल में भीषण आग लगने से 39 लोगों की मौत हो गई है और 20 लोग घायल हुए हैं। समाचार एजेंसी रायटर्स ने स्वास्थ्य अधिकारियों और पुलिस के हवाले से ये खबर दी है। खबर मुताबिक हादसे के वक्त अधिकतर मरीज सोए हुए थे। अभी कयास लगाए जा रहे है कि यह आग शार्ट सर्किट की वजह से हुई। जैसे ही स्टॉफ ने अस्पताल से धुआ देखा वैसे ही अस्पताल में भर्ती मरीजों को बचाने का प्रयास शुरू किया । आग इनती जल्दी भयानक रूप ले लिया कि लोगों को बचाना मुश्किल हो रहा था। फिर भी अस्पताल स्टॉफ ने लगातार प्रयास किए। वहीं इस हादसे की सूचना मिलते ही प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए। घायलों को दूसरे अस्पतालों में शिफ्ट किया जा रहा है। प्रशासन ने इस हादसे में गहरा दुख जताया और घटना की जांच की बात कही।

बढ़ सकती है मौतों की संख्या

जानकारी के मुताबिक कोविड अस्पताल से स्वास्थ्य कर्मचारियों ने जलते हुए शवों को बाहर निकाला, जबकि कई मरीज धुएं के कारण खांस रहे थे। आग बुझाए जाने के बाद उसके कारण का पता लगाया जा रहा है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार प्रारंभिक पुलिस जांच में सामने आया है कि अस्पताल के कोविड-19 वार्ड के अंदर एक ऑक्सीजन टैंक में विस्फोट हुआ था जिसके कारण आग लगी और इतना बड़ा हादसा हुआ। नुकसान कितना हुआ, इसका आंकड़ा अभी स्पष्ट रूप से सामने नहीं आया है। स्वास्थ्य सूत्रों ने कहा कि मौतों की संख्या भी बढ़ सकती है। क्योंकि कई मरीज अभी भी लापता हैं।

इससे पहले भी आग लगने से 82 लोगों ने जान गवाई थी

आपकों बता दें कि इससे पहले अप्रैल में बगदाद के कोरोना अस्पताल में भी आग लग गई थी जिसमें 82 लोगों ने जान गवाई थी, जबकि 110 लोग घायल हो गए थे। युद्ध और प्रतिबंधों से पहले ही नष्ट हो चुके इराक की स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली ने कोरोनोवायरस माहामारी से निपटने के लिए संघर्ष किया है, जिसमें 17,592 लोग मारे गए हैं और 1.438 मिलियन से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here