यूपी बीएड की परीक्षा 30 को 1475 केंद्रों पर होगी, 5.91 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

167
UP BEd exam will be held on 30th at 1475 centers, 5.91 lakh candidates will be included
अभ्यर्थी 16 जुलाई से 30 जुलाई के बीच लखनऊ विश्वविद्यालाय की वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बीएड की परीक्षा देकर अध्यापक बनने के लिए इस बार 30 जुलाई को परीक्षा होगी। यह परीक्षा प्रदेश के सभी जिलों में 1475 केंद्रों पर कराई जाएगी। परीक्षा के लिए 14 राज्य विश्वविद्यालयों को नोडल बनाया गया बनाया गया है। परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू होने के 1 घंटे पहले परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना होगा।

उत्तरप्रदेश उच्च शिक्षा विभाग ने देर शाम बीएड 2022 परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी। हालांकि परीक्षा के लिए आवेदन पहले ही मंगाए जा चुके थे। परीक्षा में पूरे प्रदेश में 5 लाख 91 हजार 305 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा के लिए अभ्यर्थी 16 जुलाई से 30 जुलाई के बीच लखनऊ विश्वविद्यालाय की वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों को कोविड गाइड लाइन का पालन करना पड़ेगा।

उच्च शिक्षा विभाग ने कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण को देखते बीएड की परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। जिससे परीक्षार्थी परीक्षा दे सकें। हालांकि परीक्षार्थियों को भी परीक्षा की तारीख का इंतजार था। जिससे नए सत्र में वे बीएड कॉलेजों में प्रवेश ले सके। सरकार का उद्देश्य बीएड की प्रवेश परीक्षा पारदर्शी तरीके से कराने की तैयारी में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here