लखनऊ। वैश्विक यात्रा प्रौद्योगिकी कंपनी, ओयो (ओरावेल स्टेज लिमिटेड) ने 8,430 करोड़ रु.(1.2 बिलियन डॉलर) के आईपीओ के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के यहां अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल किया है। 2012 में स्थापित, ओयो एक प्रमुख नए युग का प्रौद्योगिकी मंच है जो बड़े लेकिन अत्यधिक खंडित वैश्विक आतिथ्य पारिस्थितिकी तंत्र को सशक्त बनाता है।
यह अपने निगमन के बाद से शॉर्ट-स्टे आवास स्थान को फिर से आकार देने पर केंद्रित रहा है और एक अद्वितीय दो-तरफा प्रौद्योगिकी मंच विकसित किया है जो संरक्षकों के प्रमुख दर्द बिंदुओं को व्यापक रूप से संबोधित करने पर केंद्रित है (हमारे मंच पर सूचीबद्ध स्टोरफ्रंट के मालिक, पट्टेदार और/या ऑपरेटर होने के नाते) ) हमारे प्रमुख उत्पादों जैसे सीओ ओयो और ओयो ओएस के साथ आपूर्ति पक्ष पर, और ग्राहकों को (यात्री और मेहमान जो कंपनी के प्लेटफॉर्म पर स्टोरफ्रंट बुक करते हैं) मांग पक्ष पर। ओयो के 35 से अधिक देशों में 157,000 से अधिक स्टोरफ्रंट हैं जो इसके प्लेटफॉर्म से लाभान्वित होते हैं। उपभोक्ता पक्ष में, ओयो ऐप को सेंसर टॉवर के अनुसार 2020 में एशिया में सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला आवास ऐप और दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा दर्जा दिया गया है।
जबकि ओयो का वैश्विक पदचिह्न है, इसके मुख्य विकास बाजारों में भारत, इंडोनेशिया, मलेशिया और यूरोप शामिल हैं। पैमाने और इकाई अर्थशास्त्र के मामले में ये सबसे परिपक्व बाजार हैं। अपने कोर ग्रोथ मार्केट्स में कुल एड्रेसेबल मार्केट में ओयो की हिस्सेदारी 1% से कम है, जो इसके लिए अपने पदचिह्न को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण अवसर पैदा कर रही है। दिसंबर 2019 तक, कंपनी के टोटल एड्रेसेबल मार्केट अवसर में 54 मिलियन* शॉर्ट-स्टे स्टोरफ्रंट शामिल थे। लगभग 88% वैश्विक होटल स्टोरफ्रंट असंगठित क्षेत्र में हैं, इस प्रकार ओयो के लिए महत्वपूर्ण अवसर पैदा कर रहे हैं। ओयो के व्यवसाय का पैमाना मजबूत स्थानीय नेटवर्क प्रभावों और परिचालन उत्तोलन के आधार पर एक आत्म-मजबूत चक्का चलाता है। इस फ्लाईव्हील इफेक्ट द्वारा निर्मित पुण्य चक्र ओयो और उसके संरक्षकों दोनों के लिए ओयो के प्लेटफॉर्म स्टिकनेस और यूनिट इकोनॉमिक्स को लगातार बढ़ते पैमाने के साथ बढ़ाता है।
ओयो की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश में रुपये के अंकित मूल्य के इक्विटी शेयर शामिल हैं। ओरावेल स्टेज़ लिमिटेड में से प्रत्येक को रु. 8,430 करोड़ (~$1,163 मिलियन) (“ऑफ़र”)। इस ऑफर में रुपये तक का ताजा निर्गम शामिल है। 7,000 करोड़ (~$966 मिलियन) (“ताजा अंक”) और कुल मिलाकर रु. 1,430 करोड़ (~$197 मिलियन)। आईपीओ में 83% फ्रेश इश्यू और 17% ऑफर फॉर सेल शामिल होंगे। कंपनी और उसके हितधारक, लीड मैनेजरों के परामर्श से, 1,400 मिलियन रुपये (~$193 मिलियन) (“प्री-आईपीओ प्लेसमेंट”) तक के नकद प्रतिफल के लिए इक्विटी शेयरों के एक और मुद्दे पर विचार कर सकते हैं। प्री-आईपीओ प्लेसमेंट, यदि किया जाता है, तो कंपनी और उसके हितधारकों द्वारा लीड मैनेजर्स के परामर्श से तय की जाने वाली कीमत पर होगा और प्री-आईपीओ प्लेसमेंट आरओसी के साथ रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस दाखिल करने से पहले किया जाएगा।