De Beers Group ने भारत की पूर्ण हीरा क्षमता को अनलॉक करने की प्रतिबद्धता जताई

De Beers Group committed to unlocking India's full diamond potential

आभूषण क्षेत्र में एलजीडी की कीमतें थोक स्तर पर 90% गिर चुकी हैं।

बिजनेस डेस्क, नईदिल्ली। De Beers Group के सीईओ, अल कुक, ने भारत की अपनी हालिया यात्रा के दौरान प्राकृतिक हीरों की पूर्ण क्षमता को अनलॉक करने के लिए ग्रुप की प्रतिबद्धता को दोहराया। भारत, जो वैश्विक स्तर पर प्राकृतिक हीरा आभूषणों की मांग के लिए सबसे तेजी से बढ़ता बाजार बन गया है और चीन को पीछे छोड़कर दूसरा सबसे बड़ा बाजार बन गया है, वहां श्री कुक और डी बीयर्स ग्रुप के अन्य वरिष्ठ नेता देश के प्रमुख खुदरा विक्रेताओं, व्यापारियों, कटाई और पॉलिश करने वालों, और उद्योग समूहों से मिलने के लिए आए थे। भारत का हीरा मूल्य श्रृंखला में विकास, जो हीरों का घर है कुक ने कहा, “दो हजार से अधिक वर्षों से, भारत विश्व के हीरा उद्योग का केंद्र रहा है। मैंने पिछले तीन दिनों में मुंबई और सूरत में इस इतिहास को स्वयं देखा है। लेकिन मैंने यह भी देखा है कि भारत में हीरों का भविष्य अतीत से भी अधिक उज्ज्वल होगा।

प्राकृतिक हीरों की बढ़ी मांग

मैंने नवाचार देखा है। मैंने सहयोग देखा है। मैंने दृढ़ संकल्प देखा है।” भारत में प्राकृतिक हीरों की तेजी से बढ़ती उपभोक्ता मांग को स्वीकार करते हुए, श्री कुक ने कहा, “उद्योग पहले ‘भारत से’ और ‘भारत द्वारा’ हीरों पर केंद्रित था, लेकिन अब यह तेजी से ‘भारत के लिए’ और ‘भारत को’ हीरों के बारे में है।” एलजीडी का थोक मूल्य 60 डॉलर प्रति कैरेट से नीचे गिरने के साथ, डायमंडप्रूफ का महत्व बढ़ता है जैसे-जैसे प्रयोगशाला में निर्मित हीरों (एलजीडी) का मूल्य तेजी से गिर रहा है, श्री कुक ने प्रौद्योगिकी-सक्षम हीरा परीक्षण के महत्व पर प्रकाश डाला और इस साल की शुरुआत में डी बीयर्स ग्रुप द्वारा लॉन्च किए गए डायमंडप्रूफ उपकरण की महत्ता को दोहराया, जो खुदरा काउंटर पर प्राकृतिक हीरों की त्वरित सत्यापन को सुगम बनाता है: “आभूषण क्षेत्र में एलजीडी की कीमतें थोक स्तर पर 90% गिर चुकी हैं, जो लागत-प्लस मॉडल के करीब हैं, क्योंकि वे प्राकृतिक हीरों की कीमतों से अलग हो गए हैं। उपभोक्ताओं को प्राकृतिक हीरों और एलजीडी के बीच अंतर के बारे में शिक्षित करने का हमारा प्रयास तेज हो गया है। यह मिथक कि प्राकृतिक हीरे और एलजीडी में अंतर नहीं बताया जा सकता, टूटने लगा है और डायमंडप्रूफ का प्रभाव केवल बढ़ेगा।”
De Beers Group committed to unlocking India's full diamond potential
हमने भारत में अपने फॉरएवरमार्क ब्रांड पर फिर से ध्यान केंद्रित किया है।

सेमीकंडक्टर और डेटा सेंटर निर्माण में सहयोगी

De Beers Group की लाइट बॉक्स बंदी और भारत में उच्च-प्रौद्योगिकी उद्योग में एलिमेंट सिक्स के अवसर कुक ने जोर देकर कहा कि डी बीयर्स ग्रुप एलजीडी के लिए दीर्घकालिक वाणिज्यिक भविष्य को उच्च-प्रौद्योगिकी औद्योगिक अनुप्रयोगों में देखता है, जिसके चलते लाइटबॉक्स एलजीडी आभूषण ब्रांड को बंद करने का इरादा है। इसके अलावा, कुक ने उल्लेख किया कि डी बीयर्स ग्रुप की सहायक कंपनी एलिमेंट सिक्स भारत में प्रमुख प्रौद्योगिकी क्षेत्रों के विकास में सहायता कर सकती है: “हमें विश्वास है कि एलिमेंट सिक्स भारत के सेमीकंडक्टर और डेटा सेंटर निर्माण में सहयोगी और प्रभावशाली भूमिका निभा सकता है, जो देश के एआई की ओर बढ़ने के प्रयास का हिस्सा है।” तनिष्क और जीजेईपीसी के साथ मार्केटिंग सहयोग विपणन निवेश के संबंध में, श्री कुक ने उल्लेख किया कि डी बीयर्स ग्रुप ने पहले ही घोषणा की है कि 2025 में प्राकृतिक हीरा विपणन खर्च एक दशक में सबसे अधिक होगा और टाटा समूह के भारत के सबसे बड़े आभूषण खुदरा ब्रांड तनिष्क के साथ दीर्घकालिक रणनीतिक सहयोग का उल्लेख किया, ताकि अधिक भारतीय उपभोक्ताओं को प्राकृतिक हीरों की दुर्लभता और कीमतीपन से जोड़ा जा सके और भारतीय बाजार में बढ़ते अवसर को बढ़ाया जा सके। उन्होंने भारत के रत्न और आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी) के साथ ग्रुप के कार्य और भारत में फॉरएवरमार्क आभूषण ब्रांड को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करने की महत्ता पर भी प्रकाश डाला: “यह बहु-अरब अवसर है, यही कारण है कि हम जीजेईपीसी के साथ मिलकर श्रेणी विपणन को पुनर्जनन कर रहे हैं और हमने भारत में अपने फॉरएवरमार्क ब्रांड पर फिर से ध्यान केंद्रित किया है।

प्राकृतिक हीरों पर वर्चुअल प्रशिक्षण

2030 तक, हमारे पास यहां 100 सह-स्वामित्व या फ्रैंचाइज़ी-स्वामित्व वाली दुकानें होंगी, जो 40 प्रमुख शहरों में फैली होंगी।” डी बीयर्स ग्रुप के जीजेईपीसी के साथ सहयोग के हिस्से के रूप में, दोनों पक्षों ने INDRA – इंडियन नेचुरल डायमंड रिटेलर एलायंस – की स्थापना की है, ताकि स्वतंत्र खुदरा विक्रेताओं को प्राकृतिक हीरों के लिए प्रचार अभियान सामग्री और नवीन विपणन उपकरणों के साथ समर्थन दिया जा सके। INDRA सहयोग के हिस्से के रूप में, पंजीकृत खुदरा विक्रेताओं को ‘लव, फ्रॉम डैड’ संग्रह के लिए अभियान सामग्री तक पहुंचने और अनुकूलित करने का अवसर मिला है, जो सेकंड इयर पियर्सिंग रिचुअल प्रोग्राम का हिस्सा है। इसके अलावा, पंजीकृत खुदरा विक्रेताओं को प्राकृतिक हीरों पर वर्चुअल प्रशिक्षण प्राप्त करने का अवसर मिला है। भारत की हीरा दुनिया में महत्वपूर्ण भूमिका और इसके विकास को और अधिक बढ़ाने के अवसर को संक्षेप में प्रस्तुत करते हुए, श्री कुक ने कहा: “मैंने देखा है कि भारत हीरों के लिए कितना अच्छा करता है, और हीरे भारत के लिए कितना अच्छा करते हैं। जैसा कि मैंने कई बार कहा है, यह रोमांचक हीरा अवसरों की भूमि है, और जब हम सभी मिलकर काम करते हैं, तो हीरा हमेशा के लिए होता है।”
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