अयोध्या पहुंचे पीएम मोदी: 84 सेकंड के शुभ मुहूर्त में होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

36
PM Modi reaches Ayodhya: Ramlala's life will be consecrated in the auspicious time of 84 seconds
अब भारत समेत दुनिया की नजरें प्राण प्रतिष्ठा की ऐतिहासिक घड़ी पर टिकी हुई हैं।

अयोध्या। जिस घड़ी का पूरे विश्व के सनातन धर्म के अनुयाईयों का इंतजार था। आज पीएम मोदी समेत 15 जजमान प्रभु रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे। सोमवार सुबह से ही अयोध्या में मंगल ध्वनि सुनाई देने लगी। इस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनने के लिए देश की जानी मा​नी हस्तियां पहुंच चुकी है। पूरी राम नगरी को आध्यात्मिक रंग देकर सजाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकप्रिय क्रिकेटर, मशहूर हस्तियां, उद्योगपति, संत और विभिन्न देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। अब भारत समेत दुनिया की नजरें प्राण प्रतिष्ठा की ऐतिहासिक घड़ी पर टिकी हुई हैं।

प्राण प्रतिष्ठा का पूरा कार्यक्रम

मंदिर ट्रस्ट की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा के लिए न्यूनतम विधि-अनुष्ठान रखे गए हैं। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रातः काल 10 बजे से ‘मंगल ध्वनि’ के भव्य वादन का कार्यक्रम है। विभिन्न राज्यों से 50 से अधिक मनोरम वाद्ययंत्र लगभग दो घंटे तक इस शुभ घटना का साक्षी बनेंगे। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की विधि 22 जनवरी को दोपहर 12:20 बजे शुरू होगी। प्राण प्रतिष्ठा की मुख्य पूजा अभिजीत मुहूर्त में की जाएगी। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का समय काशी के विद्वान गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने निकाला है।

शुभ मुहूर्त

यह कार्यक्रम पौष माह के द्वादशी तिथि (22 जनवरी 2024) को अभिजीत मुहूर्त, इंद्र योग, मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न एवं वृश्चिक नवांश में होगा।शुभ मुहूर्त दिन के 12 बजकर 29 मिनट और 08 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट और 32 सेकंड तक का रहेगा। यानि प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त केवल 84 सेकंड का है। पूजा-विधि के जजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों श्रीरामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा होगी। यह अनुष्ठान काशी के प्रख्यात वैदिक आचार्य गणेश्वर द्रविड़ और आचार्य लक्ष्मीकांत दीक्षित के निर्देशन में 121 वैदिक आचार्य संपन्न कराएंगे। इस दौरान 150 से अधिक परंपराओं के संत-धर्माचार्य और 50 से अधिक आदिवासी, गिरिवासी, तटवासी, द्वीपवासी, जनजातीय परंपराओं की भी उपस्थिति होगी।

इसे भी पढ़ें….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here