यूपी पुलिस में 60 हजार सिपाहियों की भर्ती का कार्यक्रम जारी, 27 दिसंबर से करें आवेदन

231
Recruitment program for 60 thousand constables in UP Police continues, apply from December 27
क्षैतिज आरक्षण के तहत सम्पूर्ण पदों में से 20 प्रतिशत पद महिलाओं को आरक्षित होगा।

लखनऊ। यूपी पुलिस में सेवा देने के इच्छुक युवा बिल्कुल अच्छी तरह से तैयारी कर ले, अपने सार दस्तावेज चेक कर ले, क्योंकि दो दिन बाद यानि 27 दिसंबर से पुलिस भर्ती के आवेदन शुरू होंगे। पुलिस में 60,244 सिपाहियों की सीधी भर्ती के लिए शनिवार को अधिसूचना जारी कर दी गई हैं । भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने वाले अभ्यर्थी 27 दिसंबर से 16 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे । आवेदन में संशोधन और शुल्क समायोजन के लिए अंतिम तिथि 18 जनवरी रखी गई है। अभ्यर्थी भर्ती से संबंधित जानकारी के लिए उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट https://uppbpb.gov.in पर जाकर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस वर्ग के इतने पद आरक्षित

बोर्ड की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार 60244 पदों में से अनारिक्षित श्रेणी के 24102 पद हैं, जबकि ईडब्ल्यूएस के लिए 6024 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 16264 पद, अनुसूचित जाति के लिए 12650 पद और अनुसूचित जनजाति के लिए 1204 पद आरक्षित हैं। अधिसूचना में महिलाओं के लिए भी आरक्षण तय कर दिया गया है। क्षैतिज आरक्षण के तहत सम्पूर्ण पदों में से 20 प्रतिशत पद महिलाओं को आरक्षित होगा।

यह योग्यता जरूरी

बोर्ड की तरफ आवेदन शुल्क 400 रुपये रखा गया है और शुल्क आवेदन करते समय ही जमा करना होगा। भर्ती के लिए सामान्य, ओबीसी एवं अनुसूचित जाति के पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम लम्बाई 168 सेमी और महिलाओं की न्यूनतम लंबाई 152 सेमी होनी चाहिए। जबकि अनुसूचित जनजाति के पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 160 सेमी एवं महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 147 सेमी होना अनिवार्य है।

भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम आयु 22 वर्ष रखी गई है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। अभ्यर्थियों को पहले लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा। इसमें सफल उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन और शारीरिक माप के लिए बुलाया जाएगा। इसमें सफल अभ्यर्थियों को अंतिम रूप से चयनित किया जाएगा। अभ्यर्थियों के लिए शैक्षिक अहर्ता किसी भी बोर्ड से 10वीं एवं 12वीं कक्षा उत्तीर्ण रखी गई है।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here