आज से भगवा मेट्रो ट्रैक पर:पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी,वाराणसी से दिल्ली का सफर होगा सुहाना

74
On saffron metro track from today: PM Modi will show green flag, journey from Varanasi to Delhi will be pleasant
यह ट्रेन केवल मंगलवार को छोड़कर हर सप्ताह में छह दिन सुबह 6 बजे वाराणसी से नई दिल्ली के लिए रवाना होगी।

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि सोमवार को वाराणसी और नई दिल्ली के बीच दूसरी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन भगवा रंग की है और इसमें कई नई विशेषताएं हैं।इस दौरान प्रधानमंत्री कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे और इस क्षेत्र को लगभग 19 हजार करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाएं देंगे।

हर सीट के नीचे चार्जिंग सुविधा

बता दे कि यह ‘यह भगवा रंग की दूसरी वंदे भारत ट्रेन है जिसका संचालन रेल मंत्रालय देश में शुरू करने जा रहा है।’ उत्तर रेलवे ने भगवा रंग की ट्रेन की एक तस्वीर भी मीडिया से साझा की है। उत्तरी रेलवे ने कहा, ‘ट्रेन में यात्रा करते समय सूचना और मनोरंजन प्रदान करने वाला वाई-फाई, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, आरामदायक व्यवस्था, बायो-वैक्यूम शौचालय, रोशनी की एलईडी व्यवस्था, हर सीट के नीचे चार्जिंग सुविधा और हर सीट पर किताब पढ़ने के लिए रोशनी जैसी बेहतर यात्री सुविधाएं हैं।

हफ्ते में 6 दिन चलेगी यह ट्रेन

इन ट्रेन में हवा की रोगाणु मुक्त आपूर्ति के लिए यूवी लैम्प के साथ बेहतर एयर कंडीशनिंग प्रणाली है, इसमें जलवायु परिस्थितियों/यात्रियों की संख्या के अनुसार एयर कंडीशनिंग को कम या ज्यादा करने की भी व्यवस्था है. सोमवार को दोपहर दो बजकर 15 मिनट पर इसे वाराणसी से नई दिल्ली के लिए रवाना किया जाएगा. बहरहाल, सामान्यत: यह ट्रेन केवल मंगलवार को छोड़कर हर सप्ताह में छह दिन सुबह 6 बजे वाराणसी से नई दिल्ली के लिए रवाना होगी।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here