अच्छी खबर:13 दिन बाद सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों के सकुशल निकलने की उम्मीद

67
Good news: After 13 days, 41 workers trapped in Silkyara tunnel saw the sun and were rescued safely.
गुफा के बाहर राज्य एवं केंद्र की छह एजेंसिया उन्हें सुरक्षित बाहर निकालने के लिए संघर्ष कर रही थी, गुरुवार को पूरा हुआ।

उत्तरकाशी। जब हम लोग दीपावली के त्योहार की खुशियां मना रहे थे, तब हमारे 41 भाई बहन उत्तराकाशी में बनाई जा रही सिलक्यारा सुरंग में मलबा गिरने से फंस गए थे, उनके जीवन में ऐसा अंधेरा आया कि वह पिछले 13 दिनों से भगवान से दिन राज सुरक्षित बाहर निकलने की प्रार्थना कर रहे थे। वहीं गुफा के बाहर राज्य एवं केंद्र की छह एजेंसिया उन्हें सुरक्षित बाहर निकालने के लिए संघर्ष कर रही थी, गुरुवार को पूरा हुआ।

800 का फार्मूला सफल

पिछले 13 दिनों में मजदूरों को बाहर निकालने के कई ​उपाय किए गए, हर उपाय फेल होता गया, लेकिन आर्गर मशीन से की गई ड्रिलिंग सफल रही है। पहले 900 मिमी पाइप से ड्रिलिंंग की जा रही थी,जब वह मलबा के दबाव में काम करना बंद कर दिया, तब उस पाइप में 800 मिमी पाइप को डालकर आगे बढ़ा गया, जो गुरुवार सुबह 10 बजे तक मजूदरों के पास पहुंच गया। उसी के जरिए मजूदरों को बाहर निकालने में सफलता मिली।

रात बजे फिर आई मुसिबत

रात 12 बजे अफसरों ने बताया कि सुबह तक मजदूरों को निकाल लिया जाएगा। वहीं, मजदूरों के स्वागत और कुशलक्षेम पूछने के लिए सीएम पुष्कर सिंह धामी बुधवार शाम उत्तरकाशी पहुंच गए थे। बुधवार की सुबह 12:45 बजे से अमेरिकन ऑगर मशीन ने सुरंग के भीतर बचे हुए मलबे में 22 मीटर से आगे ड्रिल शुरू की। बुधवार का दिन अहम साबित हुआ। सुबह 11 बजे तक सुरंग में करीब 36 मीटर तक पाइप पहुंच चुका था। करीब 12 बजे एनएचआईडीसीएल के एमडी महमूद अहमद ने मीडिया को बताया कि 10 घंटे में करीब 18 मीटर पाइप आगे बढ़ गया है

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here