आज अवध में आएंगे श्रीराम, स्वागत करने पहुंचेंगे योगी सरयू तट पर होगी भव्य आतिशबाजी

107
Today Shri Ram will come to Awadh, Yogi will come to welcome him, there will be grand fireworks on Saryu bank
प्रभु श्रीराम पुष्पक की जगह विमान से अयोध्या लौटेंगे, उनके स्वागत में यूपी की राज्यपाल आनंदी बैन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ पलक पावड़ बिछाए खड़े रहेंगे।

अयोध्या। भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अवधपुरी को यूपी सरकार उसके पुराने वैभव को लौटाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है।अपने कार्यकाल से अयोध्या को संवारने का जो कार्य आरंभ किया था वह साल दर साल आगे बढ़ता जा रहा है। भव्य दिपावली मनाने के लिए अयोध्या सजकर पूरी तरह तैयार हो गई। शुक्रवार को होने वाले भव्य दिपावली के लिए अयोध्या तैयार है। श्रीराम के राज्याभिषेक और राज्यतिलक के दौरान पूरी अयोध्या दीपों की लड़ियां से जगमगाएगा। श्रीराम के स्वागत में आज 30 लाख के दिए जलाए जाएंगे। इस बार की सबसे खास बात है दीपों से रामायण की चौपाईया बनाई जाएगी। प्रभु श्रीराम पुष्पक की जगह विमान से अयोध्या लौटेंगे, उनके स्वागत में यूपी की राज्यपाल आनंदी बैन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ पलक पावड़ बिछाए खड़े रहेंगे।

स्वर्ग जैसा दिखेगा नजारा

आज शाम को जब अयोध्या पूरी अयोध्या दीपो से जगमगाएगा तो ऐसा लगेगा पूरा स्वर्ग धरा पर उतर आएगा। इस अदभूत नजारा देखने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु अवधपुरी पहुंच रहे है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बार कुल 30 लाख दीप जलाए जांएगे, 21 लाख तो केवल राम की पैड़ी पर जलाए जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज गुरु वशिष्ठ के रूप में प्रभु श्रीराम के स्वरूप का राज्याभिषेक करेंगे। इस मनोरम दृश्य को देखने के लिए रामकथा पार्क में पांच हजार अतिथि मौजूद रहेंगे।

ग्रीन पटाखों से होगी आतिशबाजी

इस भव्य कार्यक्रम को और भव्य बनाने के लिए भव्य आतिशबाजी होगी, इस बार ग्रीन पटाखे से सरयू पुल पर आतिशबाजी की जाएगी। आतिशबाजी के लिए लगभग 80 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है। इस नजारे को देखने के लिए मुख्यमंत्री के साथ ही अन्य अतिथिगण होंगे,लगभग 20 मिनट तक आतिशबाजी होगी।

पटाखों की रोशनी से पूरा आसमान रंगीन हो जाएगी। इसके बादरामकथा पार्क में प्रभु का दरबार सजाया जाएगा, जिसे देखकर रामायण युग का अहसास होगा।

रामकथा के विभिन्न प्रसंगों से सुज्जित 15 तोरण द्वार आकर्षण का केंद्र रहेंगे। रामकथा पार्क में राज दरबार की थीम पर भव्य मंच सजाया गया है। इसी मंच पर राज्याभिषेक समारोह का आयोजन होगा। पार्क में जगह-जगह राजमहल जैसे दृश्य निर्मित किए गए हैं। इस बार दीपोत्सव के दिन रामलला को खास पोशाक पहनाई जाएगी।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here