देवरिया नरसंहार के आरोपी के घर बुलडोजर चलना तय, प्रशासन ने चस्पा किए नोटिस

169
Bulldozer decided to move house of Deoria massacre accused, administration pasted notices
मृतक प्रेम यादव के पिता और भाई समेत परिवार के अन्य लोग सत्य प्रकाश दुबे समेत उनके परिजनों की हत्या में जेल जा चुके हैं।

देवरिया। यूपी के देवरिया में हुए नरसंहार में प्रदेश सरकार सख्त कार्रवाई कर रही है। जि​म्मेदारों पर कार्रवाई के बाद अब हत्यारोपी प्रेम यादव के घर पर बुलडोजर चलाने की तैयारी में है। प्रशासन ने शुक्रवार को ही पूर्व जिला पंचायत सदस्य के घर पर नोटिस भी चस्पा की है। नोटिस में कहा गया है कि मृतक के पिता को स्वयं अथवा अपने अधिवक्ता के माध्यम से शनिवार सुबह 10 बजे तक अपना पक्ष रखने का मौका​ दिया है। नोटिस को लेकर मृतक का परिवार सदमे में है। क्योंकि, मृतक प्रेम यादव के पिता और भाई समेत परिवार के अन्य लोग सत्य प्रकाश दुबे समेत उनके परिजनों की हत्या में जेल जा चुके हैं।

दोपहर तक चल सकता है बुलडोजर

प्रेम यादव के परिवार के कोई सदस्य के तहसील पहुंचकर नोटिस का जवाब देने की उम्मीद नहीं है। अगर जवाब दाखिल भी किया जाता है तो उन्हें अवैध कब्जे को खुद का होना साबित करना पड़ेगा। लेकिन, ऐसा कर पाना प्रेम यादव के परिवार के लिए मुश्किल है। ऐसे में प्रेम के घर पर आज दोपहर तक प्रशासन की टीम बुलडोजर लेकर पहुंच जाएगी। जिसके बाद उसके अवैध निर्माण को जमींदोज कर दिया जाएगा। इससे पहले अवैध कब्जा हटाने के लिए कानूनी प्रक्रिया शुरू हो गई है। लेखपाल अखिलेश यादव (अब निलंबित) की ओर से 4 अक्टूबर को उप्र राजस्व संहिता 2006 की धारा-67 के तहत तहसीलदार रुद्रपुर के कोर्ट में प्रेमचंद के पिता रामभवन के खि‍लाफ दो और परशुराम के खि‍लाफ बेदखली का एक वाद दाखिल किया गया है। कुछ अन्य लोगों के कटरैन और दीवार चलाकर किए गए अस्थायी कब्जा पर भी बुलडोजर चलेगा।

3 अक्टूबर को हुई थी पैमाइश

सामूहिक नरसंहार के बाद आनन-फानन में बीते 3 अक्टूबर को राजस्वकर्मियों की टीम ने गांव में पैमाइश के बाद अवैध कब्जों को चिह्नित किया, जिसमें प्रेमचंद का आलीशान भवन का कुछ हिस्सा खलिहान और नवीन परती की भूमि में बने होने की पुष्टि हुई। एक अन्य व्यक्ति परशुराम ने भी अवैध निर्माण कराया है। जबकि कटरैन और टीनशेड टालकर अस्थायी रूप से कब्जा करने वाले कई लोग चिह्नित किए गए।

2 अक्टूबर को हुई थी 6 हत्याएं

आपकों बता दे कि 2 अक्टूबर की सुबह रुद्रपुर के फतेहपुर गांव में पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रेमचंद यादव की जमीनी विवाद में हत्या हो गई। इसके बाद गुस्साए प्रेम के परिवार और उसके लोगों ने सत्य प्रकाश दुबे समेत उनके परिवार के 5 लोगों की हत्या कर दी। इस मामले को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंभीरता से लेते हुए प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद और डीजी स्पेशल प्रशांत कुमार को हेलीकाप्टर से ग्राउंड रिपोर्ट लेने देवरिया भेजा।

इसे भी पढ़े…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here