अपने स्प्लिट एयर कंडिशनर की सर्वोत्तम कूलिंग के लिए ऐसे रखे ख्याल

118
Take care of your split air conditioner for optimum cooling
यदि सर्विसिंग समय पर नहीं की जाती है, तो यह सिस्टम को अधिक मेहनत करने के लिए मजबूर करता है,

बिजनेस डेस्क। गर्मी इन दिनों अपने चरम की ओर बढ़ रही है। ऐसे में हर किसी को एसी से निकलने वाली ठंडी हवा किसी मैजिक से कम नहीं लगती है। गर्मी में आरामदायक महसूस करने और उत्पादक बने रहने के लिए आपको इस गर्मी में अच्छी तरह मेंटेन और कुशल एयर कंडीशनर चाहिए। लेकिन आप यह कैसे सुनिश्चित करेंगे कि आपका एसी गर्मी में सर्वोत्तम ढंग से अपना काम करे? ठीक है, एक अधिकृत सेवा तकनीशियन से एक निवारक एसी रखरखाव सेवा करने की अत्यधिक सलाह दी जाती है, इसके साथ ही, अपने एयर कंडीशनर से सर्वश्रेष्ठ शीतलन प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए घर पर इन एसी रखरखाव युक्तियों का पालन करें। यहां श्री अर्नब बागची, सीनियर के सुझाव दिए गए हैं। वाईस प्रेसिडेंट – सर्विस, गोदरेज एप्लायंसेज यहाँ बता रहे हैं कि सर्वोत्तम ठंडक पाने के लिए आपको अपना एसी किस रूप में रखना चाहिए।

ऐसे रखे में अपने एसी का ख्याल

इस सेवा के लिए हर साल दो बार जाएं, भले ही आपको अपने एसी के साथ कोई समस्या न हो। तकनीशियन एसी एयर फिल्टर को साफ करेगा, वेंट में जमा सभी धूल और इष्टतम शीतलन सुनिश्चित करने के लिए शीतलक दबाव की जांच करेगा। इसके अतिरिक्त, आप वेट सर्विसिंग का विकल्प चुन सकते हैं जिसमें कॉइल के अंदरूनी क्षेत्रों को साफ करने के लिए वाटर जेट पंप के साथ इनडोर यूनिट की सफाई शामिल है, जहां तक पहुंचना मुश्किल है। सर्विसिंग के दौरान, ड्रेनपाइप को यह जांचने के लिए साफ किया जाता है कि धूल या धूल के कारण कोई रुकावट तो नहीं है। कोई भी बाहरी कण जिससे पानी का रिसाव हो सकता है।

आउटडोर स्प्लिट एसी यूनिट का रखरखाव

अपने एसी की लंबी उम्र सुनिश्चित करने के लिए, 6 महीने में एक बार यह सलाह दी जाती है कि हवा के प्रवाह में बाधा डालने वाली धूल को हटाने के लिए आउटडोर यूनिट को पेशेवर रूप से साफ करें। यदि यह सर्विसिंग समय पर नहीं की जाती है, तो यह सिस्टम को अधिक मेहनत करने के लिए मजबूर करता है, इसकी दक्षता को कम करता है, बिजली की खपत को बढ़ाता है, और एसी के जीवनकाल को छोटा करता है।

क्षति के किसी भी दिखाई देने वाले संकेत को ठीक करें- यदि आपको क्षति के कोई भी दिखाई देने वाले संकेत मिलते हैं, जैसे कि दरारें, जंग, या जंग लगे हिस्से, तो सुनिश्चित करें कि इसे तुरंत किसी अधिकृत सेवा तकनीशियन से ही ठीक करवाएं। इसे स्वयं साफ़ करने का प्रयास न करें या ऑनलाइन समाधान खोज कर किसी घोटाले का शिकार न बनें, इससे और नुकसान हो सकता है।

लीकेज की समस्या का समाधान करें

कई उपभोक्ताओं ने घर के अंदर एसी यूनिट से पानी लीक होने का अनुभव किया है। यह घर की सुंदरता को खराब करता है, एसी के नीचे प्लग पॉइंट होने पर बिजली के शॉर्ट सर्किट हो सकते हैं। जब आप इस चिंता का अनुभव करते हैं, तो इसके निदान और मरम्मत के लिए एक पेशेवर एसी तकनीशियन को बुलाकर किसी और क्षति को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करें। यदि आप इस समस्या से परेशान नहीं होना चाहते हैं, तो आप एसी में नवीनतम तकनीक का चयन करके इस चिंता का स्थायी समाधान प्राप्त कर सकते हैं: लीक-प्रूफ स्प्लिट एसी एंटी-लीक तकनीक के साथ।

धूल फिल्टर को नियमित साफ करें

गर्मी के अत्यधिक उपयोग के दौरान, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सप्ताह में एक बार एसी के एयर फिल्टर को साफ करना चाहिए कि यह धूल, फाइबर आदि से भरा हुआ नहीं है। आप एयर फिल्टर को इनडोर यूनिट से आसानी से हटा सकते हैं, इसे साफ करें पानी को टैप करें और सूखने के बाद उन्हें ठीक करें। ऐसा करने से अधिकतम शीतलन क्षमता और दक्षता के लिए हवा का अबाधित प्रवाह सुनिश्चित होगा। आप यूवीकूल टेक्नोलॉजी और नैनो कोटेड एंटी-वायरल फिल्टर के साथ अतिरिक्त स्वच्छता का विकल्प भी चुन सकते हैं जो कमरे में हवा को कीटाणुरहित करने में मदद करता है।

सूरज की किरणों को दूर रखें और खिड़कियां बंद रखें- सूरज की रोशनी कंडेनसर यूनिट को अधिक मेहनत करने के लिए मजबूर करती है और एसी की टूट-फूट में वृद्धि करती है। पर्दे खींचकर सूरज को अवरुद्ध करना याद रखें और खिड़कियों या दरवाजों को खोलकर एसी का संचालन न करें।

सही तापमान सेट करना

अपने एसी को 24°C पर चलाना सही मात्रा में ठंडक प्रदान करने के लिए आदर्श है और इससे कम ऊर्जा की खपत होगी। रात के दौरान नींद/टाइमर फ़ंक्शन का उपयोग करने की भी सिफारिश की जाती है। इसके अलावा, 5-स्टार एयर कंडीशनर का चुनाव आदर्श है, क्योंकि वे लंबे समय तक अधिक ऊर्जा बचा सकते हैं।

बाहरी इकाई को हर समय अच्छी तरह हवादार होना चाहिए। इसके सामने कुछ भी रख कर इसे ब्लॉक न करें। वोल्टेज में उतार-चढ़ाव या बिजली के तारों को नुकसान होने पर एसी न चलाएं और सुनिश्चित करें कि एसी का उपयोग करते समय बच्चों की हमेशा निगरानी की जाती है। एसी को साफ करने के लिए उस पर पानी के छींटे न डालें क्योंकि इससे बिजली का झटका लग सकता है और खराब हो सकता है।

इसे भी पढ़े…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here