लखनऊ: श्री हनुमत महायज्ञ संपन्न, मंत्रोच्चार और शंखों की तीव्र ध्वनियों से यूं गूंज उठा बड़ी भुय्यन माता मंदिर

159
11 दिवसीय श्री हनुमत महायज्ञ रविवार को पूर्णाहुति व भव्य भंडारें के साथ संपन्न हो गया। इस अवसर पर यहां 108 फीट ऊंची धर्मध्वजा से सुसज्जजित मंदिर यज्ञ स्थल मंत्रोच्चार और शंखों की तीव्र ध्वनियों से गुंजायमान रहा।

लखनऊ। राजधानी के आईआईएम रोड के सरौरा गांव स्थित बड़ी भुय्यन माता मंदिर में बीते 25 मई से चल रहा 11 दिवसीय श्री हनुमत महायज्ञ रविवार को पूर्णाहुति व भव्य भंडारें के साथ संपन्न हो गया। इस अवसर पर यहां 108 फीट ऊंची धर्मध्वजा से सुसज्जजित मंदिर यज्ञ स्थल मंत्रोच्चार और शंखों की तीव्र ध्वनियों से गुंजायमान रहा।

इससे पहले मंदिर में माता सेवक तपस्वी नागा साधु आनंद गिरि के सानिध्य, आचार्य शिवाकांत द्विवेदी के नेतृत्व में अन्य पुरोहितों द्वारा मंत्रोच्चार के साथ विधि विधान से पूजा अर्चना कर हवन का कार्य संपन्न कराया गया।

श्रद्धालुओं की उमड़ी भारी भीड़

यहां हवन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी रही। हवन से संपूर्ण वातावरण भक्तिमय बना रहा। यज्ञवेदी में मंत्रोच्चार के साथ आहूति डाली गई। पूर्णाहूति के बाद मंत्रोच्चार और शंखों की तीव्र ध्वनियों के बीच यहां मंदिर परिसर में बने हनुमान मंदिर में बजरंगबली की मूर्ति स्थापित की गई। जिसके बाद यहां भव्य भंडारे का आयोजन किया गया। भंडारे में श्रद्धालुओं को महाप्रसाद के रूप में खीर, पूरी, रायता, सब्जी एवं फल का महाभोग परोसा गया। भंडारे में साधु—संतों के अलावा, वकील, डॉक्टर, अधिकारी समेत भारी संख्या में दूर दराज से आए श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।

तपस्वी नागा साधु ने बताया धार्मिक अनुष्ठान का उद्देश्य

वहीं मंदिर में माता सेवक तपस्वी नागा साधु आनंद गिरि ने बताया कि यहां सुमेरू महायज्ञ, शतचंडी महायज्ञ का आयोजन हर वर्ष किया जाता हैं। श्री हनुमत महायज्ञ का आयोजन यहां पहली बार किया गया।

इस 11 दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान में श्रद्धालुओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि लोगों में सद्बुद्धि, सद्विचार एवं धार्मिक चेतना जाग्रत हो, इसी उद्देश्य के साथ यहां निरंतर धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया जाता है।

इसे भी पढ़े..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here