आईसीआईसीआई बैंक ने लॉन्च किए चार डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स

169
ICICI Bank launches four digital banking units
75 डीबीयू स्थापित करने की सरकार की योजना के तहत डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स की शुरुआत की है।

लखनऊ, बिजनेस डेस्क। आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को डिजिटल रूप से बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए चार डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स (डीबीयू) को आज लॉन्च किया। आईसीआईसीआई बैंक ने देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में कई जिलों में 75 डीबीयू स्थापित करने की सरकार की योजना के तहत डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स की शुरुआत की है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशभर में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स का वर्चुअल तौर पर उद्घाटन किया। इस अवसर पर केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास भी उपस्थित रहे। आईसीआईसीआई बैंक ने उत्तराखंड में देहरादून, तमिलनाडु में करूर, नागालैंड में कोहिमा और पुडुचेरी में डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स स्थापित किए हैं। एक डीबीयू में दो अलग-अलग क्षेत्र शामिल हैं- एक सेल्फ सर्विस जोन और दूसरा डिजिटल असिस्टेंस जोन।

इंटरनेट बैंंकिंग का विस्तार

सेल्फ सर्विस जोन में एटीएम, नकद जमा मशीन (सीडीएम) और एक मल्टी-फंक्शनल कियोस्क (एमएफके) है जो पासबुक प्रिंटिंग, चेक जमा करने और इंटरनेट बैंकिंग तक पहुंच सहित कई सेवाएं प्रदान करता है। इसके अलावा, इसमें एक डिजी शाखा कियोस्क है जो बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऐप, आईमोबाइल पे पर उपलब्ध सभी सेवाएं प्रदान करता है। ज़ोन में एक डिजिटल इंटरेक्टिव स्क्रीन की सुविधा भी उपलब्ध है जहाँ ग्राहक उत्पाद ऑफ़र और अनिवार्य नोटिस खोजने के लिए चैटबॉट के साथ बातचीत कर सकते हैं। सेल्फ सर्विस जोन 24/7 चालू है।

गैर-वित्तीय लेनदेन में सहायता

डिजिटल सहायता जोन में, शाखा अधिकारी ग्राहकों को विभिन्न वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन करने में सहायता करते हैं। इनमें बचत खाता खोलना, चालू खाता, सावधि जमा और आवर्ती जमा, होम लोन, ऑटो लोन, पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना इत्यादि समस्त सेवाएं शामिल हैं। ये सेवाएं आधार आधारित ईकेवाईसी का उपयोग करते हुए टैबलेट डिवाइस के माध्यम से पूरी तरह से डिजिटल तरीके से पेश की जाती हैं। इसके अलावा, शाखा अधिकारी ग्राहकों को मोबाइल बैंकिंग ऐप के साथ-साथ इंटरनेट बैंकिंग ऐप को डाउनलोड करने और शुरू करने में मदद करेंगे। डिजिटल सहायता जोन सोमवार से शुक्रवार के साथ-साथ महीने के पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को सुबह 9.30 बजे से दोपहर 3.00 बजे तक खुला रहता है।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here