सीएसआईआर-सीईसीआरआई और गोदी इंडिया के बीच बड़े पैमाने पर आधुनिक लिथियम-आयन बैटरियां बनाने के लिए साझेदारी

168
Partnership between CSIR-CECRI and Dock India to manufacture advanced Lithium-Ion batteries on a large scale
ऊर्जा भंडारण प्रयोगों की अगली पीढ़ी को नई दिशा और शक्ति मिलेगी। हमने ‘आत्मनिर्भर भारत’ के अंतर्गत देश के परम लाभ के लिए फलदायक योगदान की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाया है।”

मुंबई- बिजनेस डेस्क। आधुनिक लिथियम-आयन बैटरियों की उत्‍पादन फैक्‍ट्री का परिचालन करने के लिए भारत में पहली बार सार्वजनिक-निजी साझेदारी की गई है। सीएसआईआर-सीईसीआरआई (सेंट्रल इलेक्ट्रोकेमिकल रिसर्च इंस्टिट्यूट) और गोदी इंडिया के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओए) के माध्यम से संपन्न इस साझेदारी में तारामणि, चेन्नई में आधुनिक लिथियम-आयन बैटरियों बनाने की फैक्‍ट्री का परिचालन और अनुरक्षण किया जाएगा। डीएसआईआर के पूर्व सचिव और सीएसआईआर के पूर्व महानिदेशक डॉ. शेखर सी. मानदे ने सीईसीआरआई के निदेशक डॉ. कलाइसेल्वी की उपस्थिति में इस फैक्‍ट्री का उदघाटन किया।

डीएसआईआर के पूर्व सचिव और सीएसआईआर के पूर्व महानिदेशक डॉ. शेखर सी. मानदे ने कहा कि, “सीएसआईआर विज्ञान के सभी पहलुओं के ज्ञान का भण्डार है। सीएसआईआर अंतरिक्ष, रक्षा, आणविक और सामाजिक अनुप्रयोगों में काफी योगदान कर रहा है। गोदी इंडिया के साथ साझेदारी से आधुनिक लिथियम-आयन बैटरियों के विकास में एक नया अध्याय आरम्भ हो रहा है। इससे ऊर्जा भंडारण प्रयोगों की अगली पीढ़ी को नई दिशा और शक्ति मिलेगी। हमने ‘आत्मनिर्भर भारत’ के अंतर्गत देश के परम लाभ के लिए फलदायक योगदान की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाया है।”

लिथियम-आयन बैटरियों के निर्माण से होगा फायदा

सीईसीआरआई के निदेशक, डॉ. एन. कलाइसेल्वी ने कहा कि, “डीएसआईआर के पूर्व सचिव और सीएसआईआर के पूर्व महानिदेशक डॉ. शेखर सी. मानदे की उपस्थिति में तारामणि स्थित सीएसआईआर-सीईसीआरआई के चेन्नई केंद्र में आयोजित समारोह में गोदी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी के अंतर्गत सीईसीआरआई द्वारा आरम्भ किये गए लिथियम-आयन बैटरियों के विनिर्माण के लिए ऊर्जा भंडारण के क्षेत्र में भारत के लिए यह गौरवशाली अवसर है।”

इस साझेदारी के विषय में गोदी इंडिया के फाउंडर और सीईओ, श्री महेश गोदी ने कहा कि, “यह पार्टनरशिप मोबिलिटी, ईएसएस ऐप्लिकेशंस और नए आरऐंडडी प्रोजेक्ट्स के लिए अगली पीढ़ी की बैटरियों के विकास की बस एक शुरुआत है। गोदी इंडिया एडवांस्‍ड लिथियम-आयन बैटरियों के विनिर्माण का परिचालन और अनुरक्षण करेगा। इस फैक्‍ट्री से ई-मोबिलिटी से लेकर बड़े पैमाने के ऊर्जा भंडारण सिस्टम्स तक के विविध प्रयोगों की ज़रूरत पूरी होगी। यह साझेदारी लिथियम-आयन बैटरियों के विनिर्माण में हमारी विश्वसनीयता और टेक्नोलॉजी का प्रमाण है।”

लिथियम-आयन बाज़ार के बारे में विस्तार से बताते हुए, श्री महेश ने कहा कि, “फिलहाल सभी लिथियम-आयन बैटरियां अधिकांशतः चीन या दक्षिण कोरिया से आयात किये जा रहे हैं। गोदी इंडिया ‘मेड इन इंडिया’ और ‘मेड फॉर इंडिया’ लिथियम-आयन बैटरियों का विनिर्माण करने वाली पहली भारतीय कंपनी है। यह बीआईएस (भारतीय मानक ब्यूरो) द्वारा प्रमाणित है और थर्ड-पार्टी टेस्टिंग एजेंसी, टीयूवी द्वारा इसे जाँचा तथा योग्य प्रमाणित किया गया है। इसके साथ, गोदी इंडिया विश्व बाज़ार में उपलब्ध बैटरियों के मानक के समतुल्य बैटरियों का उत्‍पादन और बिक्री कर सकता है।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here