लखनऊ: कॉपरेटिव बैंक की 13 शाखाओं का शुभारंभ, मंत्री बोले- गरीबों को यूं मिलेगा लाभ

170
प्रदेश में अब कॉपरेटिव बैंक की शाखाएं बढ़कर 40 हो गई हैं। उन्होंने कहा कि इसी साल शाखाओं की संख्या 50 और पांच साल में यह 100 हो जाएगी।

लखनऊ। सूबे के सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जेपीएस राठौड़ ने सोमवार को कॉपरेटिव बैंक की 13 शाखाओं का शुभारंभ किया। दरअसल यूपीसीबी मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में राठौड़ ने बताया कि प्रदेश में अब कॉपरेटिव बैंक की शाखाएं बढ़कर 40 हो गई हैं। उन्होंने कहा कि इसी साल शाखाओं की संख्या 50 और पांच साल में यह 100 हो जाएगी।

कॉपरेटिव बैंक ने बदले हालात

अपने संबोधन के दौरान जेपीएस राठौड़ ने कहा कि एक दौर था जब गरीब आदमी को गार्ड बैंक में नहीं घुसने देता था। यदि घुस भी गया तो वहां उससे इंट्रोड्यूसर मांगा जाता था। ग्रामीण लोगों को कहीं से लोन नहीं मिलता था। यूपी कॉपरेटिव बैंक ने ऐसे गरीबों के लिए बैंक के दरवाजे खोले हैं।

उन्होंने बताया गया कि प्रदेश में पहले साहूकारी व्यवस्था चल रही थी। साहूकार लोग ग्रामीणों से 50 प्रतिशत तक ब्याज वसूल रहे हैं। मगर अब हालात बदल चुके हैं। कॉपरेटिव बैंक प्रतिस्पर्धा में पीछे न रहें, इसका पूरा प्रयास किया जा रहा है।

इन जिलों में खुली शाखाएं

वहीं बैंक के सभापति तेजवीर सिंह ने कहा कि बैंक ग्राहकों को नेट बैंकिंग, एटीएम, पॉश मशीन जैसी नवीन तकनीक आधारित सुविधाएं उपलब्ध कराकर बैंकिंग व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए प्रयासरत है। वहीं जिन 13 शाखाओं का शुभारंभ किया गया है उनमें महाराजगंज, गोरखपुर, हापुड़, मथुरा,

फतेहपुर, अंबेडकर नगर, कानपुर देहात, ज्योतिबा फुले नगर, अमेठी, संभल, कन्नौज, गौतमबुद्ध नगर और औरैया शामिल हैं। इस मौके पर प्रमुख सचिव सहकारिता बीएल मीना, अपर आयुक्त बी. चंद्रकला, शीर्ष सहकारी संस्थाओं के अध्यक्ष, बैंक के प्रबंध निदेशक वीके मिश्र सहित अन्य मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here