जानिए कौन है पूजा सिंघल, जिनके ठीकानों से मिली अकूत संपत्ति

370
Know who is Pooja Singhal, whose wealth got immense wealth
Pooja Singhal के बारे में हर कोई जानना चाहता है

रांची। इन दिनों मीडिया की सुर्खियां बनी झारखंड की आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल Pooja Singhal के बारे में हर कोई जानना चाहता है,क्योंकि उन्होंने भ्रष्टाचार के जरिए काली कमाई का जो साम्राज्य खड़ा किया है, वह हर किसी को चकित किया है। पूजा सिंघल पर मनरेगा, एनजीओ, कोल ब्‍लॉक, खदान, खनिज के जरिये भ्रष्‍टाचार, मनी लांड्रिंग करने के कई मामलों की जांच चल रही है।

देहरादून से स्नातक की पढ़ाई की

इस बीच उनके देशभर के 5 राज्‍यों और 25 ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय, ईडी की ताबड़तोड़ छापेमारी से पूरा देश-प्रदेश सन्‍न रह गया। जब पूजा सिंघल के सीए सुमन कुमार सिंह के घर में अघोषित खजाना मिला। यहां से ईडी ने मशीनाें से गिनकर कुल नकदी 19.31 करोड़ रुपये बरामद हुए। जबकि पूजा सिंघल और उनके करीबियों के पास से करीब 150 करोड़ रुपये के निवेश से संबंधित दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं। पूजा सिंघल का जन्म 7 जुलाई 1978 को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में हुआ था। Pooja Singhal  ने गढ़वाल विश्वविद्यालय, देहरादून से स्नातक की पढ़ाई पूरी की और अपने पहले प्रयास में आईएएस परीक्षा पास की।

Pooja Singhal  अपने स्कूल के दिनों से लेकर विश्वविद्यालय की परीक्षा तक में एक बेहतरीन अकादमिक ट्रैक रिकॉर्ड रखती है।वैसे ईडी की छापेमारी अब खत्‍म हो गई है। अब केंद्रीय जांच एजेंसी, सीबीआई किसी भी समय पूरे मामले की जांच अपने हाथों में ले सकती है। अब पूजा सिंघल और उनके करीबियों की मुश्किलें और बढ़ेंगी। सीबीआई, ईडी की जांच में आगे कई और रसूखदारों के राज खुलेंगे। अफसरों ने चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन सिंह को महज एक मोहरा बताया है।

कौन है Pooja Singhal

आपकों बता दें कि Pooja Singhal इस समय झारखंड सरकार की खान एवं उद्योग विभाग की सचिव है। पूजा सिंघल 2000 बैच की आईएएस अफसर है। झारखंड में वह कई जिलों में उपायुक्‍त, डीएम रह चुकी हैं। इसके अलावा सरकार के कई महत्‍वपूर्ण पदों पर रहकर बड़ी जिम्‍मेवारियां संभाल चुकी हैं। खूंटी, चतरा, पलामू में उपायुक्‍त रहते हुए पूजा सिंघल पर कई संगीन आरोप लगे। फिर भी उन पर कोई कार्रवाई नहीं हो सकी। पूजा सिंघल को सत्ता को साधने में माहिर माना जाता है। खासकर अपने विरोधियों की बोलती बंद कराना भी वह बखूबी जानती हैं। पूजा सिंघल के पास रांची से लेकर कोलकाता तक बेशुमार चल-अचल संपत्ति है। वो हर साल अपने मकानों के किराया से लाखों रुपये कमाती हैं।

Pooja Singhal का करियर

शुरुआत में वह हजारीबाग और महेंद्रपुर के अनुमंडल के रूप में तैनात थीं। हजारीबाग के SDO के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने विभिन्न गोदामों पर सफलतापूर्वक छापेमारी की और झारखंड शिक्षा परियोजना के लिए किताबें जब्त कीं, जो अवैध रूप से बेची जा रही थीं।

  • Pooja Singhal ने राज्य में शारीरिक रूप से अक्षम लोगों पर डेटा एकत्र करने के लिए पहली बार झारखंड में विकलांग सर्वेक्षण भी किया था । कुछ समय के बाद उन्हें खूंटी जिले में उपायुक्त के रूप में तैनात किया था ।
  • 2021 में, उन्होंने झारखंड के पर्यटन, कला, संस्कृति, खेल और युवा मामलों के विभाग के सचिव के रूप में कार्य किया। उसी वर्ष, उनका तबादला कर दिया गया और वह उद्योग, खान और भूविज्ञान विभागों की सचिव बन गईं।
  • जब वह खूंटी जिले में उपायुक्त के रूप में कार्यरत थीं, तब उन्होंने मनरेगा योजना से दो गैर सरकारी संगठनों को 6 करोड़ रुपये दिए। पूजा की इस हरकत ने विधानसभा में कई सवाल खड़े किए, लेकिन उन्हें दोषी नहीं पाया गया।
  • उन पर कठौतिया कोयला ब्लॉक उषा मार्टिन समूह को आवंटन में नियमों की अनदेखी करने का भी आरोप लगाया गया था, जबकि वह पलामू में उपायुक्त थीं।
  • कथित तौर पर, जब वह चतरा में उपायुक्त थीं, तो नक्सलियों ने उन पर जहरीली सुई से हमला किया था। उसे अस्पताल ले जाया गया, लेकिन बाद में आरोप लगाया गया कि उसने जहर खाकर खुद को मारने की कोशिश की।
  • वर्तमान मेंPooja Singhal रांची में एक आईएएस अधिकारी और झारखंड सरकार के खान और भूविज्ञान विभाग के सचिव के पद पर तैनात हैं

आईएएस से तलाक लेकर रचाई दूसरी शादी

आईएएस Pooja Singhal ने दो शादियां की हैं। उनके पहले पति राहुल पुरवार हैं, जो झारखंड कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। 12 साल पहले पारिवारिक विवाद के चलते पूजा सिंघल का उनसे तलाक हो गया। इसके बाद Pooja Singhal ने बिहार के रहने वाले एक बिजनेसमैन से दूसरी शादी की। अभिषेक झा नाम का यह युवक मुजफ्फरपुर, मधुबनी का रहने वाला है। पूजा सिंघल IAS से शादी करने वाले अभिषेक झा रांची में पल्स सुपर स्‍पेशलिटी हॉस्पिटल के एमडी हैं।

यह मिला छापेमारी में

छापेमार कार्रवाई में चार्टर्ड अकाउंटेंट के पास से 19.31 करोड़ रुपये नकदी, 150 करोड़ की अवैध, अघोषित संपत्ति से संबंधित दस्तावेज। इसके साथ ही कागज पर चल रही 20 से ज्यादा शेल कंपनियों के डीड मनी लांड्रिंग के जरिये किए गए पैसों के लेनदेन वाली डायरीडायरी ने बढ़ाई कई ओहदेदारों की धुकधुकी, लपेटे में आएंगे सफेदपोशप्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को मनरेगा फंड के कथित डायवर्जन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में अपनी जांच के तहत झारखंड खनन सचिव पूजा सिंघल से जुड़े परिसरों सहित चार राज्यों में 18 स्थानों पर छापेमारी की गई ।

निवेश संबधी कुछ दस्तवेज मिले

आयकर विभाग की छापेमारी में 18 करोड़ रूपये बरामदईडी के अनुसार, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और पंजाब में छापेमारी की गई और सिंघल से कथित रूप से जुड़ी संपत्तियों और संपत्तियों के विभिन्न दस्तावेजों का पता चला। ईडी के सूत्रों ने बताया कि इनमें रांची का एक मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल भी शामिल है। सूत्रों ने बताया कि एजेंसी ने रांची के एक चार्टर्ड अकाउंटेंट के घर से 19 करोड़ करोड़ 31 लाख रुपये नकद भी बरामद किए हैं, जो कथित तौर पर सिंघल से जुड़ा है। इसके अलावा 150 करोड़ के निवेश संबधी कुछ दस्तवेज भी एजेंसी के हाथ लगे है।

प्रवर्तन निदेशालय को आइएएस Pooja Singhal  के ठिकाने पर छापेमारी में एक अहम डायरी हाथ लगी है। जिसमें मनी लांड्रिंग के जरिये किए गए पैसों के लेनदेन का पूरा ब्‍योरा दर्ज है। रिपोर्ट है कि इस डायरी में कई मंत्री, नेता, आईएएस, विधायक और पत्रकार के नाम व उनके मोबाइल नंबर दर्ज हैं। संभव है कि जांच आगे बढ़ने पर ईडी डायरी में जिक्र किए गए लोगों से भी पूछताछ कर सकता है। इस डायरी में पैसे के लेनदेन और निवेश संबंधी अहम व गोपनीय जानकारी लिखी गई है।

इसे भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here